सूखे मेवे

प्रतिदिन एक मुट्ठी नट्स खाने चाहिए क्योंकि इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो स्ट्रेस के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह आपको पूरे दिन शांत और तनावग्रस्त रखता है।

केले

आपको यह सुनकर हंसी ही आएगा लेकिन लेकिन केला स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। केला में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और आपको खुशियों से भर देता है। आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं या स्वादिष्ट स्मूदी बना सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो 20 न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है जिसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, पोटेशियम, प्रोटीन और फोलेट शामिल हैं। चूँकि यह प्रोटीन युक्त फल पोटैशियम से भरपूर होता है, यह आपको डी-स्ट्रेस में मदद करता है।

ब्लू बैरीज़

ब्लू बैरीज़ में विटामिन सी होता है जो तनाव मुक्त रखता है। आप चाहे तो फल के रूप में पूरा खाएं या स्वादिष्ट स्मूदी में इसका आनंद लें।

ब्रोकोली

ब्रोकोली हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जो शरीर में हार्मोन पैदा करने वाले तनाव से लड़ता है। ब्रोकोली मं फोलिक एसिड से समृद्ध है जो शरीर में तनाव को कम करने में मदद करता है।

सैल्मन

कभी आपने सोचा है कि मछली तनाव के लिए सबसे अच्छी हो सकती है? हां, सैल्मन तनाव के लिए सबसे अच्छी होती है। सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध है जो मस्तिष्क कोशिकाओं में सुधार करता है, जिससे आपको तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलती है।

दूध

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध के अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि दूध आपके शरीर को तनाव मुक्त करने में भी भूमिका निभाता है। दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करती है। हर दिन एक गिलास दूध पीने से आप पूरे दिन शांत और तनाव मुक्त रहते हैं।

ग्रीन टी

हर दिन ग्रीन टी पीना एक प्रमुख तनाव निवारक के रूप में काम करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान और खुश रखता है।

डार्क चॉकलेट

हम में से कई लोग इसके स्वाद के लिए डार्क चॉकलेट के लिए तरसते हैं। क्या आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट को अक्सर “एंटी एंजाइटी ड्रग” कहा जाता है? डार्क चॉकलेट “एनामेडामाइड” नामक एक केमिकल से समृद्ध है, एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो अस्थायी रूप से चिंता और दर्द की भावनाओं को रोकता है। इसमें अन्य कंपाउंड भी शामिल हैं जो आपको अच्छा और खुश महसूस रखता हैं।

ये भी पढ़ें –

याददाश्त को रखना हो दुरुस्त तो जरूर खाएं ये फूड्स

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।