googlenews
बच्चों को खुद कपड़े चुनने देने के लाभ: Kids Shopping Tips
Kids Shopping Tips

Kids Shopping Tips: जब बच्चे छोटे होते हैं, तो अकसर कई गलतियां करते हैं। वहीं, पैरेंट्स बच्चे के लिए हर चीज बेस्ट लेना चाहते हैं, फिर बात कपड़ों की क्यों ना हो। यह देखने में आता है कि अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों के लिए कपड़े चुनते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अपने बच्चे को उसके लिए खुद कपड़े चुनने का अवसर प्रदान करते हैं, तो इससे उन्हें कई लाभ मिलते हैं। हो सकता है कि शुरू में वह कपड़ों को चुनने में कुछ गड़बड़ करें, लेकिन अंततः इससे उन्हें लाभ ही होगा। तो चलिए आज इस लेख में हम जानेंगे कि बच्चों को खुद कपड़े चुनने देने से क्या-क्या लाभ होते हैं-

कपड़े चुनने से खुद को पहचानने की समझ होती है विकसित

 Kids Shopping Tips
By choosing clothes, the understanding of self-identity develops

जब बच्चे खुद कपड़े चुनते हैं तो कई बार उनसे गलतियां होती हैं। लेकिन धीरे-धीरे वह अपने व्यक्तित्व को पहचानने व समझने लग जाते हैं। उन्हें यह समझ आता है कि उनके ऊपर कौन सा कलर अच्छा लगता है या फिर किस स्टाइल के कपड़ों में उनका व्यक्तित्व निखरकर सामने आता है। ऐसे में वह खुद के प्रति अधिक सजग होते हैं।

खुद कपड़े चुनने से आत्मविश्वास बढ़ता है

 Kids Shopping Tips
Choosing your own clothes builds confidence

जब एक व्यस्क अपने लिए कपड़े चुनता है, तो उसे फील गुड होता है। हमारे कपड़ों की पसंद इस बात को प्रभावित कर सकती है कि हम अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं। यही बात अक्सर बच्चों के साथ भी होती है। जब बच्चे अपने कपड़े खुद चुनते हैं और फिर उसे पहनते हैं तो इससे उनके मन का आत्मविश्वास बढ़ता है। खासतौर से, जब उन्हें स्वयं द्वारा चुने गए कपड़ों को पहनकर प्रशंसा मिलती है तो इससे उन्हें काफी अच्छा लगता है और सेल्फ कॉन्फिडेंस बूस्ट होता है।

खुद कपड़े चुनने से मजबूत होता है आपसी बॉन्ड

 Kids Shopping Tips
Mutual bond is strengthened by choosing clothes yourself

आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन जब आप बच्चे को उसके कपड़े खुद चुनने का अवसर देते हैं तो इससे पैरेंट्स और बच्चों के बीच का आपसी बॉन्ड भी मजबूत होता है। दरअसल, जब बच्चे अपने कपड़े खुद चुनते हैं तो इससे उन्हें लगता है कि आप उनकी राय की भी वैल्यू करते हैं। जिससे उनके मन में आपके प्रति प्यार बढ़ता है।

बच्चों की डिसिजन मेकिंग स्किल्स होती है डेवलप

 Kids Shopping Tips
Children’s decision making skills are developed

पैरेंट्स यह सोचते हैं कि बच्चों के बड़े होने पर वह उन्हें कई चीजें सिखाएंगे। लेकिन वास्तव में ऐसे कई स्किल्स होते हैं, जिन्हें बच्चे अनजाने में ही सीख लेते हैं। मसलन, अगर आप उन्हें खुद कपड़े चुनने का मौका देत हैं तो इससे उनमें डिसिजन मेकिंग स्किल्स डेवलप होने लग जाते हैं। वह कई विकल्पों में से सबसे बेस्ट चुनने की कोशिश करते हैं और यही कारण है कि धीरे-धीरे उनके भीतर निर्णय लेने की क्षमता धीरे-धीरे विकसित होने लग जाती है। 

बच्चों की क्रिएटिविटी में होता है सुधार

 Kids Shopping Tips
बच्चों को खुद कपड़े चुनने देने के लाभ: Kids Shopping Tips 11

फैशन वास्तव में फन है और आपके पास एक्सपेरिमेंट करने के कई ऑप्शन होते हैं। अक्सर व्यस्क अपने आउटफिट व लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करते हैं। ऐसा ही कुछ बच्चों के साथ भी होता है। जब बच्चे अपने कपड़े खुद चुनते हैं तो इससे उनकी क्रिएटिविटी भी बूस्ट अप होती है। दरअसल, उन्हें अपने लुक्स के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने का मौका मिलता है और वह यह विजुअलाइज कर पाते हैं कि वह किस आउटफिट में कैसे दिखेंगे।

बच्चों को समझ में आता है बजट मैनेजमेंट

 Kids Shopping Tips
Children understand budget management

अगर आप बच्चों को कई तरह के स्किल्स कम उम्र में ही सिखाना चाहती हैं तो ऐसे में उन्हें खुद कपड़ों को चुनने दें। इसके लिए आप उनके कपड़ों की खरीदारी के लिए पहले एक बजट तय कर दें और इसके बारे में उन्हें बता दें। जब आपके बच्चों के पास कपड़ों पर खर्च करने के लिए केवल एक लिमिटेड इनकम होगी, तो वे यह सीख पाएंगे कि उन्हें सबसे ज्यादा क्या चाहिए और उन्हें किस तरह के कपड़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए। इस तरह वह बजट को मैनेज करना और कम बजट में भी बेस्ट चीजें खरीदने का स्किल्स धीरे-धीरे सीख जाते हैं।

बच्चों के कपड़े अधिक होते हैं यूटिलाइज

 Kids Shopping Tips
Children’s clothes are more used

जब आप बच्चों के लिए कपड़े खरीदते हैं तो आपके मन में यही इच्छा होती है कि बच्चे उसे खुश होकर पहनें और अधिक से अधिक यूटिलाइज करें। लेकिन जब बच्चे उन खरीदे हुए कपड़ों को पहनते नहीं हैं तो यकीनन आपको बेहद दुख होता है। लेकिन जब आप बच्चों को खुद कपड़े चुनने देते हैं तो इसका अर्थ यह है कि बच्चों को वह कपड़े बेहद पसंद हैं। जब आप ऐसे कपड़े खरीदते हैं, जो बच्चों को बेहद पसंद है तो इससे वह उसे बार-बार पहनना पसंद करते हैं और फिर वह कपड़े सिर्फ अलमारी में यूं ही पड़े नहीं रह जाते हैं।          

होती है समय की बचत

 Kids Shopping Tips
One of the great benefits of letting kids choose their own clothes is that it saves you a lot of time

यह भी बच्चों को खुद कपड़े चुनने देने का एक बेहतरीन लाभ है कि इससे आपके काफी सारे समय की बचत होती है। दरअसल, जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर हर सुबह बच्चों को तैयार करने को लेकर लड़ाई होती है। आपको बच्चों के सामने कपड़ों के कई ऑप्शन रखने पड़ते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ पसंद नहीं आता है। ऐसे में एक छोटे से काम को करने में काफी सारा वक्त लग जाता है। लेकिन जब आप बच्चे को खुद ही उसके कपड़े चुनने का अवसर देते हैं तो उनके वार्डरोब में उनके फेवरिट कपड़े होते हैं, जिसका अर्थ यह है कि वे हर सुबह तैयार होते समय उपद्रव नहीं मचाएंगे और आपका काफी सारा समय व मेहनत भी बच जाएगी।

Leave a comment