Weight Loss tips at home

कोरोना वायरस महामारी के बाद से लोग घर से ही काम कर रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम में लोग 8 घंटे से ज्यादा समय स्क्रीन पर गुजार रहे हैं, जिसके कारण उनकी शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं। इसके परिणामस्वरूप लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो अपने साथ दस और बीमारियां लेकर आती हैं। ऐसे में हमें इसे गंभीरता से लेते हुए इसके उपाय के बारे में सोचना चाहिए।

इस लेख में हम आपको घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने के दौरान कैसे अपने वजन को संयमित रखना है उसके कुछ Weight Loss tips at home के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए सहायक साबित होंगे।

वेट लॉस और सिटिंग ऑवर्स

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 8

कुछ लोग काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें किसी चीज की सुध ही नहीं रहती है। वह जब तक काम को पूरा नहीं कर लेते अपनी जगह से हिलते नहीं हैं। हो सकता है कि आपकी इस आदत को लोग आपके काम के प्रति निष्ठा और समर्पण की तरह देखें और तारीफ करें। ये आदत आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए तो अच्छी है लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए नहीं। यह आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए, कोशिश करें कि आप हर आधे से एक घंटे के बीच में एक बार अपनी सीट से अवश्य उठें। भले ही आप अपने लिविंग एरिया में थोड़ी सी चहलकदमी करें, लेकिन सीट से उठना बेहद आवश्यक है।

कुर्सी पर बैठे हुए करें एक्सरसाइज

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 9

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बहुत से लोगों की यह शिकायत है कि उन्हें एक्सरसाइज करने का समय ही नहीं मिलता। इसको लेकर आपको इतना परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप कुर्सी पर बैठे-बैठे कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं, जैसे- स्ट्रेचिंग, सर को दायें-बायें ऊपर नीचे कर सकती हैं, अपने हाथों को क्लॉक वाइज घूमा सकती हैं, पैरों को कुर्सी पर बैठे आगे पीछे कर सकती हैं। ऐसे ही तमाम एक्सरसाइज हैं, जिसे आप पांच मिनट के लिए कुर्सी पर बैठे ही कर सकती हैं। हालांकि इससे आपका वजन बहुत ज्यादा घटेगा जो नहीं हां, लेकिन इससे आपके शरीर में अकड़न नहीं होगी और कमर का नंबर नहीं बढ़ेगा।

मील प्लानिंग करें

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 10

वर्क फ्रॉम होम में वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि खान-पान का समय सुनिश्चित नहीं होता है, जिसके कारण मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। ऐसे में सबसे अच्छा उपाय है कि आप खान-पान का जो समय है उसे प्लान कर लें। अगर आप परिवार के साथ नही बल्कि अकेले रहती हैं तो थोड़ा जल्दी उठने का प्रयास करें जिससे आप मील की तैयारी कर सकें। इससे आपके वजन का संतुलन बना रहेगा।

वेट लॉस के लिए करें हेल्दी स्नैकिंग

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 11

वर्क फ्रॉम होम के दौरान स्नैक्स का सेवन ज्यादा करने से भी वजन प्रभावित हो सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी स्नैक्स खाने का गलत तरीका वजन बढ़ने व घटने का कारण बन सकता है। अमूमन देखने में आता है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोग लंबे समय तक काम में लगे रहते हैं और खाने पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में जब उन्हें भूख लगती है, तो वह कुछ भी खा लेते हैं, जैसे- नमकीन, बिस्कुट, चिप्स आदि। इन्हें खाने का बजाए दही, लस्सी, फल या नारियल पानी आदि स्वस्थ आहार लें। आप कोशिश करें कि दिन में दो मिड मील्स अवश्य लें।

वेट लॉस और वाटर इनटेक

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 12

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अधिकतर लोग एक गलती कर बैठते हैं। वह अपने खान-पान पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन पानी की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता। जबकि वाटर इनटेक वजन कम करने में मददगार साबित होता है। यह बॉडी से टॉक्सिन्स को भी बाहर करता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसके अलावा, अगर शरीर में हाइड्रेशन लेवल कम होता है, तो यह काम के बीच में सिरदर्द व थकान की वजह भी बन सकता है। इसलिए, काम के बीच में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। अगर आप काम में पानी पीना भूल जाते हैं, तो ऐसे में अलार्म भी सेट किया जा सकता है।

वेट लॉस और पोर्शन कंट्रोल

Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स 13

कुछ लोगों का यह भी मानना होता है कि अगर वह वर्क फ्रॉम होम के दौरान हेल्दी फूड खा रहे हैं तो उसकी कितनी भी मात्रा ले सकते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने कैलोरी काउंट पर नजर रखनी चाहिए। वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप फिजिकल एक्टिविटी कम कर रहे हैं तो ऐसे में वजन कम करने के लिए आप अपने कैलोरी काउंट को कुछ कम कर सकते हैं और इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी प्लेट को बैलेंस करें। अगर आप पोर्शन कंट्रोल करके आहार लेती हैं, तो इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए, आप आधा प्लेट सब्जियां, एक चौथाई कार्ब्स या अनाज, एक चौथाई प्रोटीन और 150- 200 मिलीलीटर दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

Leave a comment

Cancel reply