natural skin care

आज के जमाने में अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि खूबसूरती पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदना बेहद आवश्यक है। यह सच है कि महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपकी खूबसूरती को निखारने में मदद करते है। लेकिन अगर आपकी पॉकेट महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को अफोर्ड नहीं कर सकती है तो ऐसे में  जरूरी है कि आप अपनी किचन का ही रूख करें। दरअसल, ऐसे कई नेचुरल आइटम होते हैं, जो आपकी स्किन का बेहतरीन तरीके से ख्याल रखते हैं और इंस्टेंट ग्लो भी प्रदान करते हैं।

चूंकि यह इंग्रीडिएंट्स नेचुरल होते हैं तो स्किन पर इनसे किसी भी तरह के नुकसान होने का खतरा नहीं रहता है। साथ ही साथ यह बेहद किफायती भी होते हैं। इसलिए, आप हर दिन इन्हें बिना किसी झिझक के इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन के लिए किसी जादू की तरह काम कर सकते हैं-

हल्दी

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, साथ ही यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह भी काम करती है। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है और स्किन इन्फ्लमेशन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह न केवल आपकी त्वचा को चमक देता है, बल्कि स्किन को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करती है। साथ ही साथ, स्किन के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर स्किन को कोमल बनाती है।

  • इसे स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए एक कप बेसन में लगभग एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसमें आवश्यकता अनुसार दूध या पानी डालें और अच्छी तरह मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है। साथ ही, यह स्किन डैमेज के भी रिपेयर करने में मदद करता है। यह न केवल स्किन के लिए अच्छा है बल्कि इसे एक चमक भी देता है।

  • इसके इस्तेमाल के लिए हर रात सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें। अब एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग एक मिनट के लिए रख दें। तौलिये को फिर से गर्म पानी में डुबोएं और चेहरे और गर्दन पर अतिरिक्त तेल को धीरे से पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अब, एक और साफ तौलिये से चेहरे और गर्दन को साफ कर लें।

संतरे का रस

संतरे विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत है और इसलिए अगर इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो स्किन के दाग-धब्बे व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती है। अपने विटामिन सी और साइट्रिक एसिड कंटेंट के कारण संतरा एक्ने को नियंत्रित करने में मदद करता है और त्वचा को बेहर बनाता है।

  • संतरे के स्किन और हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त करने के लिए आप संतरे का रस नियमित रूप से लें। ताजे बने रस में एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं और इसे पीएं। वहीं, संतरे के छिलकों को फेंने की जगह आप इसे सूखाकर पाउडर बना लें। अब आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर उससे एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब, इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

बेसन

जब ग्लोइंग स्किन की बात हो तो सालों से बेसन का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया जाता रहा है। यह आपकी स्किन में इंस्टेंट ग्लो लेकर आता है। इतना ही नहीं, बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और डेड स्किन सेल्स को दूर करता है, जिससे चेरहे पर गजब की चमक आती है। अब आपको फैंसी कॉस्मेटिक्स या फेस पैक खरीदने की ज़रूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें| Face packs: पत्तियां भी निखार सकती हैं आपका रूप, जानिए कैसे

  • बेसन को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के लिए आप इसे पानी, दूध, दही या रोज वॉटर आदि के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाता है। इसे त्वचा पर पैक की तरह लगाया जाता है। कभी-कभी, स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इसमें ऑयल व चीनी का भी इस्तेमाल किया जाता है।

शहद

शहद का सेवन करने से सेहत को तो लाभ होता ही है, साथ ही साथ यह आपकी स्किन पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह आपकी स्किन को गहराई से मॉइश्चराइज करता है और रूखी से लेकर ऑयली स्किन की महिलाएं बेहद आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • शहद को आप कई फेस पैक में आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपकी स्किन रूखी या कॉम्बिनेशन है तो आप प्रतिदिन एक चम्मच शहद लेकर उसे स्किन पर अप्लाई करें और मालिश करें। इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। अंत में, स्किन को थपथपाकर सुखाएं और आप देखेंगी कि आपकी स्किन बेहद कोमल और चमकदार नजर आएगी। कोशिश करें कि स्किन केयर रूटीन में आप आर्गेनिक रॉ हनी का इस्तेमाल करें।

खीरा

अगर आप रूखी त्वचा या काले घेरों से परेशान हैं तो ऐसे में खीरे को स्किन केयर रूटीन में शामिल करना एक अच्छा आईडिया है। खीरे का पीएच स्तर हमारी त्वचा के समान ही होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और इससे आपकी स्किन में चमक आती है।

  • अगर आपको काले घेरे की समस्या है तो खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर रखें। इसके अलावा, आप खीरे को कद्दूकस करके अपनी स्किन पर लगा सकती हैं या फिर इससे कई तरह से फेस पैक भी बनाए जा सकते हैं।

Leave a comment