googlenews
ये आयुर्वेदिक हर्ब्स वजन घटाने में होंगे सहायक: Ayurvedic Herbs
Ayurvedic Herbs for Weight Loss

Ayurvedic Herbs: जब बात वजन कम करने की होती है तो अधिकतर लोग काफी चिंतित हो जाते हैं। उन्हें यह लगता है कि वजन कम करना एक बेहद ही कठिन काम है और वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। यह सच है कि यह काम बहुत आसान नहीं है, लेकिन वास्तव में इतना मुश्किल भी नहीं है। बस जरूरत है तो सही तरीके को अपनाने की। आपको शायद पता ना हो, परन्तु डाइट और एक्सरसाइज के अलावा कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को अपनाकर भी आप अपना वजन कम बेहद आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके वेट लॉस के काम को आसान बनाएंगी-

मेदोहर गुग्गुलु की मदद से करें वजन कम

Medohar Guggulu Ayurvedic Herbs
Medohar Guggulu

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से वजन कम करने का प्रयास कर रही हैं तो ऐसे में मेदोहर गुग्गुलु का सेवन करना यकीनन एक अच्छा विचार हो सकता है। इसे वजन घटाने के लिए एक शक्तिशाली हर्बल पाउडर माना जाता है। यह 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का एक अनोखा मिश्रण है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो यह अतिरिक्त फैट को जलाने के लिए मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करता है। यह प्राकृतिक हर्बल मिश्रण है, जो ना केवल वजन कम करता है, बल्कि हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर फैटी लिवर और मधुमेह जैसी समस्याओं में भी मदद करता है।

त्रिफला की मदद से करें वजन कम

trifala Ayurvedic Herbs
Trifala

त्रिफला एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जो आपको बेहतर वेट लॉस में मदद करता है। इसमें आमलकी, बिभीतकी और हरीतकी शामिल हैं, जो आपकी बॉडी को एक बेहतर शेप देने में मदद करते हैं। साथ ही साथ, इसकी मदद से आपको अपने शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। त्रिफला चूर्ण आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाकर वजन घटाने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए आप त्रिफला चूर्ण को खाली पेट गर्म पानी के साथ लें।

गिलोय की मदद से करें वजन कम

Giloy Ayurvedic Herbs
Giloy is beneficial for weight loss

गिलोय को लोग एक इम्युन बूस्टिंग आयुर्वेदिक हर्ब के रूप में जानते हैं। लेकिन यह सिर्फ आपकी इम्युनिटी को ही बेहतर नहीं बनाता है, बल्कि इससे गट हेल्थ भी बेहतर होती है। खासतौर से, जब आप गिलोय को शिलाजीत या एलोवेरा के साथ लेते हैं तो इससे आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। साथ ही साथ, वेट लॉस में भी मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप गिलोय के रस का सेवन कर सकते हैं।

शतावरी पाउडर की मदद से करें वजन कम

shatavari powder Ayurvedic Herbs
Shatavari Powder for Weight Loss

शतावरी को आयुर्वेद में वेट मैनेजमेंट के लिए एक लोकप्रिय जड़ी बूटी माना गया है। यह पाउडर ना केवल आपकी बॉडी को पूरी तरह से चेंज कर देता है, बल्कि इससे आपके इम्युन सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप शतावरी पाउडर को सुबह गर्म पानी या दूध के साथ लें।

अश्वगंधा की मदद से करें वजन कम

ashvagandha Ayurvedic Herbs
Ashvagandha

अश्वगंधा को भी वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन जड़ी बूटी माना गया है। हालांकि, अश्वगंधा के सेवन के कई बेहतरीन लाभ है। इस जड़ी बूटी में जीवाणुरोधी, एंटी-इन्फ्लमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीकॉन्वल्सेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर को कई रूपों से लाभ पहुंचाते हैं। आप तनाव के स्तर को कम करने के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। प्राकृतिक रूप से वजन घटाने के लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह पर अश्वगंधा कैप्सूल या पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

Leave a comment