googlenews
ऐसा हो प्री-वेडिंग स्किन और हेयर रुटीन: Pre wedding skin care Tips
Pre wedding skin care Tips

Pre wedding skin care Tips: शादी हर लड़की के लिए सबसे बड़ा दिन होता है। इस दिन वह सबसे खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहती है। यदि आप भी जल्द ही दुल्हन बनने जा रही हैं तो अपनी त्वचा और बालों की इस तरह देखभाल करें।

आप अपना ध्यान किस तरह रखती हैं, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी त्वचा में कितना निखार है। वैसे, आप अपनी त्वचा का बहुत सारे तरीकों से ध्यान रख सकते हैं, लेकिन शादी जैसे महत्वपूर्ण दिन के लिए आपको विशेष रूप से अपनी त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत होती है।  इसके लिए आप कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट या फिर मेकअप का सहारा ले सकते हैं, ताकि शादी वाले दिन हर तस्वीर में आप पहले से ज्यादा सुंदर और खास दिखें। यहां डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक डॉ. नवनीत हारोर ने कुछ सुझाव दिए हैं, जो आपकी शादी से पहले की दिनचर्या के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए-

क्लीन्जर और मॉइश्चराइजर

सुबह उठते आप एक प्राकृतिक क्लीन्जर और मॉइश्चराइजर का उपयोग करने की आदत डालें ताकि धूल, मिट्टी, सूरज और उम्र के कारण होने वाली त्वचा संबंधित समस्याएं आपको परेशान न करें। एक अच्छा क्लीन्जर और मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे पर ब्लैकहेड नहीं आते हैं। खास तौर से आपके नाक और उसके आसपास की त्वचा पर। इसके बाद आप एक अच्छे से सनस्क्रीन लोशन के माध्यम से सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। और यह आपकी त्वचा को मुलायम और बेदाग रखता है।

एक्सफोलिएटर

ऐसा हो प्री-वेडिंग स्किन और हेयर रुटीन: Pre wedding skin care Tips
Exfoliator

एक अच्छे एक्सफोलिएटर से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। यदि आप पूरी तरह से प्राकृतिक एक्सफोलिएटर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक डिब्बे में 5 चम्मच चंदन का पाउडर और संतरे के छिलके मिलाकर रख लें। इसे हफ्ते में तीन बार गुलाबजल में मिलाकर इस्तेमाल करें।

एक संतुलित और स्वस्थ आहार

विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा संतुलित आहार लेने से त्वचा की अधिकांश समस्याओं को रोका जा सकता है।

हाइड्रेशन भी है जरूरी

पानी शरीर और त्वचा दोनों में कोमलता बनाए रखता है, क्योंकि पानी की पर्याप्त पूर्ती के कारण त्वचा से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं। 12-15 गिलास पानी पीने का प्रयास करें।

नियमित फेशियल

ऐसा हो प्री-वेडिंग स्किन और हेयर रुटीन: Pre wedding skin care Tips
Regular facials

किसी भी समस्या के खराब होने से पहले उसका पता लगाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर मासिक रूप से फेशियल और चेहरे की मालिश करें।

नींद

जब आप रात में 6 से 8 घंटे सोते हैं, तो आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और जीवंत हो जाती है। एक अच्छी नींद के रूटीन का पालन करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके डार्क सर्कल्स को रोका जा सकता है। प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लें। योग आपके शरीर को स्वस्थ रखने और तनाव या स्ट्रेस को मैनेज करने का एक शानदार तरीका है। 

शादी से पहले बालों की देखभाल

ऐसा हो प्री-वेडिंग स्किन और हेयर रुटीन: Pre wedding skin care Tips
hair care before marriage

शादी आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन है। एक अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद से आप किसी भी समस्या से निपट सकते हैं और अपने बेहतरीन दिखने वाले बालों की देखभाल कर सकते हैं! 

स्पा 

शादी की तारीख से 2-3 महीने पहले कम से कम दो बार स्पा ट्रीटमेंट लेने से त्वचा तो खूबसूरत लगेगी ही साथ ही आप भीतर से खिली-खिली महसूस करेंगी।

बालों के आधार पर सही उपचार चुनें

होने वाली दुल्हन के लिए बहुत ही कारगर और लोकप्रिय उपचारों में से एक है आपके बालों की कंडीशनिंग क्योंकि यह आपके बालों को पूरी तरह से पोषण देता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो हम अतिरिक्त सीबम से छुटकारा पाने के लिए एक्सफोलिएशन उपचार की सलाह देते हैं।

बालों के अनुकूल एक स्वस्थ आहार

यदि आप अपने डी-डे में खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे मेवे जैसे बादाम, काजू या किशमिश खाएं। नाश्ते में खजूर जरूर शामिल करें। अगर आपको आंवला खाना अच्छा नहीं भी लगता है तो आंवले का रस पी सकते हैं। इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों ही खूबसूरत बनेंगे।  
अपनी त्वचा को तरोताजा बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी और ताजा जूस पिएं। 
बालों के लिए फायदेमंद सामग्री जैसे बायोटिन, फोलिक एसिड और ओमेगा-3 इस्तेमाल करें।

Leave a comment