googlenews
Pre- Wedding Skin Care
Pre- Wedding Skin Care

Pre-Wedding Skin Care: शादी के दिन हर चीज परफेक्ट हो, ऐसा हर लड़की का ख्वाब होता होता है। लड़कियां अपनी शादी में खुद को तैयार करने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। बालों से लेकर पैर की उंगलियों तक को संवारती हैं।

शादी में दुल्हन की खूबसूरती काफी मायने रखती है। ऐसे में आपको शादी से पहले कैसे अपनी तैयारियां रखनी है, ये सब कुछ हम आपको बताएंगे हमारे इस लेख में। (skin care ideas)

स्किन का रखें ख्याल

Pre-Wedding Skin Care
Take Care of Skin

शादी की तैयारी करने में सबसे पहला काम आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना है। विशेषज्ञों की मानें तो, तनाव को जितना अपने से दूर रखेंगी उतना आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा। इससे चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा। स्किन के लिए आपको और क्या कुछ करना है चलिए जान लेते हैं।

विशेषज्ञ से लें अपॉइंटमेंट

Pre-Wedding Skin Care
Make an appointment with a specialist

आप अपने रंगत और रूप को निखारने की सोच रही हैं तो, किसी भरोसेमंद विशेषज्ञ से राय लें।  ताकि समय रहते आपको पिम्पल और झुर्रियों की समस्या से निजात मिल सके।

अनचाहे बालों को हटाएं

Pre-Wedding Skin Care
Remove unwanted hair

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं। ताकि शादी के बाद आप अपने पति के सामने शर्मिंदगी महसूस ना करें।  आप शादी के 9 से 12 महीने पहले ये ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

नियमित करवाएं फेशियल

स्किन में ग्लो और कसाव बरकरार रहे इसके लिए, शादी से पहले नियमित रूप से फेशियल करवाएं। एक दुल्हन के लिए शादी के समय दमकना बेहद जरूरी है। ये फेशियल आपके बहुत काम आएंगे।

ब्राइटनिंग सीरम का करें इस्तेमाल

Pre-Wedding Skin Care
Use Brightening Serum

जानकारों के मुताबिक सीरम स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शादी के दिन आपके चेहरे की रौनक बढ़ेगी।

वाइन की जगह जूस से दोस्ती

Pre-Wedding Skin Care
Friendship with juice instead of wine

अगर आपको शराब पीने की आदत है तो शादी से पहले इसे छोड़कर जूस से दोस्ती करें। इससे आपकी स्किन पर काफी अच्छा असर नजर आएगा।

शरीर पर दें ध्यान

Pre-Wedding Skin Care
Try to keep the body hydrated

जितना ख्याल आप अपने चेहरे पर रखेंगी उतना ही ख्याल आप अपने शरीर पर भी रखें। अपने शरीर को पोषण दें। आप सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल करें। शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। उसके लिए आपको और क्या कुछ करने की जरूरत है, चलिए जान लेते हैं।

स्किन को हेल्दी रखे ह्यूमिडिफायर

Pre-Wedding Skin Care
Humidifier

शरीर में हार्मोन्स के उतार चढ़ाव की वजह से शरीर की स्किन खुश्क हो जाती है। इससे बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें। ह्यूमिडिफायर इसमें आपकी अच्छी मदद करेगा।

ड्राई ब्रशिंग से दोस्ती

Pre-Wedding Skin Care
Body brush is very good for the skin of the body

बॉडी ब्रश से शरीर की स्किन काफी अच्छी होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही स्किन से डेड सेल्स हटती हैं और रोम छिद्रों को सांस लेने की जगह मिलती है।

बालों का रखें ख्याल

शादी से पहले बालों में केमिकल स्ट्रेटनिंग नुकसानदायक भी हो सकती है। वहीं अगर आप कलरिंग करवाना चाहती हैं, तो किसी जानकार से सलाह जरुर लें। दुल्हन की तरह उसके बालों की खूबसूरती भी बरकरार रहनी चाहिए। वो कैसे होगी, चलिए जान लेते हैं।

चुनें अच्छा हेयर कलर

Pre-Wedding Skin Care
Hair Color

शादी के लिए आप अपने बालों के रंगों में बदलाव कर सकती हैं। आप वही हेयर कलर इस्तेमाल करें, जो आप पर सूट करें। 

ज्यादा शैंपू से बचें

बालों को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप अपने बालों में बार-बार शैम्पू करें। इससे बाल ड्राई होते हैं। आप हफ्ते में सिर्फ दो बार शैम्पू करें और एक अच्छे कंडिशनर का इस्तेमाल जरुर करें।

मेकअप

Pre-Wedding Skin Care
Makeup

दुल्हन का मेकअप अच्छा हो इस बात की टेंशन हर लड़की को होती है। आप अच्छे फिनिशिंग वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। आप पर जो सूट करता है केवल वही मेकअप लें। किसी भी तरह के आर्टिफिशियल एसेट्स को ना लें। ध्यान रहे किसी स्पेशलिस्ट से ब्राइडल मेकअप करवाएं।

Leave a comment