googlenews
skin care tips : बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल है जरूरी

धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं सनस्क्रीन लगाएं, क्योंकि सूर्य की गर्मी की वजह से त्वचा में नमी में कमी आ जाती है। अधिकतर सनस्क्रीन में मॉइश्चराइजर होते हैं, जिन्हें लगाने से आपको सन प्रोटेक्शन के साथ मॉइश्चराइजेशन का भी फायदा मिलता है।

बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर पड़ती है। इसलिए उसका खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। शहनाज हुसैन बता रही हैं त्वचा की देखभाल के कुछ आसान टिह्रश्वस। इन्हें आजमाएं और बदलते मौसम में भी खूबसूरत त्वचा पाएं।

हम सभी अपने आपको हमेशा अच्छा दिखाना चाहते हैं फिर चाहे वह कोई भी मौसम क्यों न हो। लेकिन अपनी स्किन का ध्यान रखना भी एक मुश्किल कार्य है। हमारी स्किन अलग-अलग मौसम में आने वाले बदलाव से प्रभावित होती है। सॢदयों ने दस्तक दे दी है। मौसम नमी होने के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। इससे जल्द ही स्किन में एजिंग के लक्षण भी दिखने लगते हैं। इनसे बचने के लिए ये टिह्रश्वस काम आएंगे

इश्चराइजिंग करें
मॉइश्चराइजिंग आपकी स्किन की लेयर को सुरक्षित रखने और उसे पर्याप्त नमी प्रदान करने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। आपकी स्किन पानी और तेल के रूप से मॉइश्चर सोखती है। इसलिए आपको रोजाना इस नमी वाली समस्या से निपटने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। मॉइश्चराइजर क्रीम और लिक्विड दोनों प्रकार के होते हैं। ड्राई सीजन के दौरान आपको अगर आपकी नॉर्मल स्किन ड्राई हो जाती है तो क्रीम युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए।

सही तरीका
सबसे पहले अपनी स्किन को अच्छे से साफ कर लें। उसे टोन भी कर लें।
रात को सोते समय एक लिक्विड मॉइश्चराइजर अह्रश्वलाई करें।

अगर त्वचा है रूखी
अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक ही शुष्क है तो साबुन न लगाएं। इसकी बजाए दिन और रात में क्लींजर का प्रयोग करें। त्वचा से मेकअप तथा प्रदूषण की वजह से जमी गंदगी को हटाने के लिए त्वचा की क्लींजिंग अत्यधिक जरूरी हो जाती है।

सही तरीका
होम रेमेडी के रूप में आप थोड़ा सीसम सीड का तेल अपनी स्किन पर लगा कर तौलिये की मदद से उसे थपथपाएं। या फिर आप थोड़ा-सा दूध, उसमें थोड़ीसी शहद की बूंदें मिला कर पेस्ट बना कर भी अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं।
10 से 15 मिनट के बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

अगर है ऑयली स्किन
नॉर्मल और ड्राई स्किन के मुकाबले ऑयली स्किन अधिक मॉइश्चर होल्ड करके रख सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऑयली स्किन को मॉइश्चर की आवश्यकता नहीं होती है। सर्दियों के मौसम में ऑयली स्किन को भी मॉइश्चराइजर की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। लेकिन इन पर हेवी मॉइश्चराइजर का प्रयोग न करें। इससे तेल और अन्य गंदगी के कारण आपकी स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं।

सही तरीका
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक चम्मच ग्लिसरीन में 50 एमएल गुलाब जल मिलाएं। इसे एक बॉटल में मिला कर अपने चेहरे पर अह्रश्वलाई कर लें। इससे आपकी स्किन बिना ऑयली हुए ही मॉइश्चराइज हो जाएगी।

नाईटक्रीम लगाएं
रात को सोने से पहले भी आपको अपनी स्किन की केयर करना जरूरी है। सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करें और नाइट क्रीम लगाएं। त्वचा की क्लींजिंग के बाद त्वचा पर पोषक क्रीम लगाकर त्वचा के ऊपरी तथा निचले हिस्सों में अच्छी तरह मालिश करें।

कुछ मॉइश्चराइजिंग फेस पैक
एलोवेरा जेल आप अपनी स्किन पर कभी भी डायरेक्ट लगा सकती हैं। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। इससे आपकी त्वचा नर्म और चमकदार बनती है, साथही एंटी एजिंग लाभ भी मिलते हैं।

एक एवोकाडो में एक एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दही और शहद मिला लें। इसे अपने चेहरे पर अह्रश्वलाई करें। फिर 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। एवोकाडो में विटामिन और फैटी एसिड होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

आधा चम्मच शहद को एक चम्मच बादाम के तेल और दूध के पाउडर में मिला कर मिक्स करें। उसे 20 मिनट तक अपनी स्किन पर लगाएं और बाद में धो लें।

एक केले को मैश कर लें और उसमें थोड़ासा गुलाबजल मिला लें। इसे भी अपने चेहरे पर लगाने के आधे घंटे बाद धो लें।

गाजर के पल्प को निकाल कर उसे अपनी स्किन पर अह्रश्वलाई कर लें और आधे घंटे में सादे पानी से धो लें।

Leave a comment