googlenews
Pre Wedding Skin Care
Pre Wedding Skin Care Tips

Pre Wedding Skin Care: शादी सभी के जीवन का खास दिन होता है इस दिन सभी अपने लुक को लेकर काफी कॉन्शियस होते हैं और खुद को एकदम परफेक्ट बनाना चाहते हैं. शादी के समय घर में कई सारे काम होते हैं जिसकी वजह से स्ट्रेस भी हो जाता है और ऐसे में अपनी स्किन का ग्लो बनाए रखना काफी मुश्किल है. खुद का दिन होने के बाद भी समय निकाल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. आजकल कोई भी ज्यादा समय के लिए फ्री नहीं होता है इसलिए सब मिनिमल डेली स्किन केयर रूटीन फॉलो करना ज्यादा पसंद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जिससे आप अपनी शादी से पहले अपनी स्किन पर ग्लो ला सकती हैं. स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जगह एक्सरसाइज और ट्राइड एंड टेस्टेड तरीके अपनाना ज्यादा सही होता है.

स्किन केयर टिप्स की बात की जाए तो इसे अपनी स्किन के अनुसार ही फॉलो करें. सब की स्किन अलग-अलग होती है और अलग अलग तरीके के प्रोडक्ट ही सभी को सूट होते हैं. इसलिए जो आपको सूट करें उसी का इस्तेमाल करें.

स्किन ट्रीटमेंट

Pre Wedding Skin Care
Skin Treatment

स्किन ट्रीटमेंट में टाइमिंग सबसे महत्वपूर्ण है शादी के ठीक पहले स्किन ट्रीटमेंट के लिए ना जाए. वो स्किन ट्रीटमेंट तो बिल्कुल ट्राय ना करें जो आपने पहले नहीं करवाया हो. यही चीज फेशियल के लिए भी लागू होती है. वह फेशियल ना करें जो आपने पहले नहीं करवाया हो जो आपके रूटीन में चल रहा हो उसे ही फॉलो करें, क्योंकि कोई भी नई चीज आपकी स्किन पर कैसा रिएक्शन देती है यह कहा नहीं जा सकता. जरूरी नहीं किसी भी पार्लर पर बताया गया कोई सा भी ट्रीटमेंट आपकी स्किन को तुरंत ही सूट कर जाए इससे आपको नुकसान भी हो सकते हैं.

मेकअप से पहले लगाएं बर्फ

Pre Wedding Skin Care
Apply Ice Before Makeup

शादी के दौरान दुल्हन को बैक टू बैक मेकअप कराने होते हैं. ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन खराब ना हो तो अपनी स्किन पर बर्फ रगड़े इससे आपके चेहरे के पोर्स बंद रहेंगे और मेकअप का रिएक्शन भी नहीं होगा. बर्फ से स्किन पर प्लंपनेस आता है जिससे स्किन टाइट होती है चेहरा फ्रेश नजर आता है. स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग रखती हैं.

सोने से पहले अपनाएं यह टिप्स

रात में सोने से पहले अपनी स्किन पर से सारा मेकअप हटा दें. इसके लिए मेकअप रिमूवर टोनर या फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. उसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपको सूट करता हो. मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरे पर विटामिन युक्त तेल या किसी चीज का उपयोग करें.

नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल, रोज एसेंशियल ऑयल (कैरियर ऑयल में मिलाकर), ग्रेप सीड ऑयल, रोज हिप ऑयल यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है. अपने चेहरे को साफ करके इन चीजों से मॉइश्चराइज कर सो जाएं. इस तरह से आपके चेहरे पर शाइन आ जाएगी.

होममेड पैक

Pre Wedding Skin Care
Homemade Face Pack

एलोवेरा, गुलाब जल, गुलाब की पंखुड़ियां, चंदन पाउडर, चिरौंजी, टमाटर और संतरे के छिलके यह कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे घर पर पैक तैयार किया जा सकता है. लेकिन इनके साथ उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करें जो आपको सूट करें. कई बार दुल्हन हल्दी और नींबू जैसे इंग्रीडिएंट इस्तेमाल कर लेती हैं जिससे उन्हें जलन होने लगती है. इस तरह की चीजों से बचें.

स्किन प्रॉब्लम ट्रीटमेंट से पहले ले सलाह

झाइयां,एक्ने और चेहरे पर दिख रही एजिंग की समस्या को हटाने के लिए कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट होते हैं. इस तरह के ट्रीटमेंट लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर बात कर लें, क्योंकि इस तरह के ट्रीटमेंट आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट से बात कर अपनी स्किन के हिसाब से ही ट्रीटमेंट चुने.

सन डैमेज से बचें

स्किन डैमेज से जहां आपकी त्वचा के रंग में बहुत फर्क पड़ जाता है. वहीं इससे आपको तकलीफ भी हो सकती है. इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. घर के अंदर भी इसका इस्तेमाल करें ये आपके डेली रुटीन में शामिल होनी चाहिए. इस स्टेप को अगर आप शादी के 2 महीने पहले से करना शुरू कर देंगे तो आपकी स्किन पर ग्लो निखर कर सामने आएगा और आप काफी सुंदर दिखाई देंगी. सनस्क्रीन का वही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन को सूट करता हो.

घर पर कुछ इस तरह की चीजों का इस्तेमाल करके साथ ही किसी भी ट्रीटमेंट को कब और कैसे लेना है यह समझ कर आप अपनी स्किन को शाइनिंग दे सकती हैं. आप भी शादी में ग्लोइंग और ब्यूटीफुल लगने के लिए आप इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करें.

Leave a comment