googlenews
Wedding Shopping
Wedding Shopping Tips for Bride

Wedding Shopping: शादी की शॉपिंग करना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इसके पीछे गहरी सोच, लंबी रिसर्च और लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानकारी का होना जरूरी है। शादी से जुड़ा हर इवेंट चाहे वह बड़ा हो या छोटा हो, उस पर खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। शादी वाले दिन दुल्हन क्या पहनने वाली है, शादी के बाद उसके पास कौन सी चीजें होनी चाहिए, इन सबके लिए जरूरी है कि पहले से ही शॉपिंग की लिस्ट बना ली जाए। हम आपकी मदद के लिए यहां वेडिंग शॉपिंग लिस्ट बना रहे हैं, जो दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड का काम करेगी। 

ड्रेस है हीरो 

Bride Lehenga

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता की Wedding Shopping में ड्रेस की शॉपिंग ही दुल्हन सबसे पहले करना चाहती है। ना सिर्फ दुल्हन के लिए लहंगा बल्कि और भी कई ऐसे ड्रेसेज लेने पड़ते हैं, जो खास मौकों पर पहनने के लिए जरूरी हैं। सच कहा जाए तो हर मौके पर पहनने के लिए एक खूबसूरत ड्रेस का होना जरूरी है। 

सगाई या रोका : 

शादी तो पक्की हो गई लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि शादी से पहले होने वाली सगाई के मौके पर आप कौन सी ड्रेस पहनेंगी। फिर चाहे आपका इरादा लहंगा चोली पहनने का हो या सिल्क साड़ी या कोई डिजाइनर गाउन या इंडो वेस्टर्न आउटफिट, जरूरी यह है कि आप इसकी शॉपिंग से पहले अपने कंफर्ट के बारे में भी सोच लें। अपनी कंफर्ट और सोच को ध्यान में रखने के बाद ही आप अपने लिए एक परफेक्ट इंगेजमेंट ड्रेस सर्च करना शुरू करें। 

प्री वेडिंग इवेंट :

हल्दी, मेहंदी, संगीत, कॉकटेल, प्री वेडिंग शूट जैसे कई मौके हैं, जिनके लिए आप एक खास ड्रेस लेना चाहती हैं। आप चाहें तो मेहंदी और हल्दी के लिए कोई लाइट वेट चनिया चोली या लहंगा चोली चुन सकती हैं। इसी तरह अगर आपकी इच्छा एक खूबसूरत साड़ी पहनने की है, तो कॉकटेल में पहनने के लिए कंटेंपरेरी साड़ी ड्रेप को चुना जा सकता है। अपने प्री वेडिंग शूट के लिए आप कैजुअल और फॉर्मल दोनों तरह की आउटफिट का कलेक्शन लें। यह आपकी प्री वेडिंग शूट को खूबसूरत बना देगा। 

शादी के दिन :

शादी के लिए आप क्या पहनना चाहती हैं, इसका चुनाव आप शादी की जगह और समय को देखकर करें। यदि आपकी शादी रात में है, तो आप कोई डार्क कलर की लहंगा चोली या साड़ी भी ले सकती हैं। इसी तरह आप मौसम का भी जरूर ध्यान रखें ।अगर शादी ठंड के मौसम में है, तो आप वेलवेट जैसे किसी थिक फैब्रिक में तैयार लहंगा चोली ले सकती हैं। यदि आपकी शादी दिन में है तो बेहतर होगा कि आप अपने लहंगे को हल्के शेड में लें। शादी वाले दिन सात फेरों के समय कई जगह कपड़े बदलने का रिवाज है। इस समय यदि आप साड़ी पहनना चाहती हैं, तो अपनी परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए साड़ी लें। वैसे इस समय के लिए लाल, गुलाबी, पीला या हरे रंग की साड़ी खूबसूरत लगेगी। 

रिसेप्शन :

अगर आपकी शादी के बाद रिसेप्शन का प्रोग्राम भी है, तो शाम के रिसेप्शन के लिए आप ईवनिंग गाउन या हेवी लहंगा ले सकती हैं। इन दिनों डिजाइनर लहंगा रेंट पर मिलने लगे हैं। आप चाहें तो अपने रिसेप्शन के लिए कोई डिजाइनर लहंगा रेंट पर ले सकती है। 

इसके अलावा आप अपनी ड्रेसेज की शॉपिंग करते समय साड़ी, कुर्ती, स्कर्ट टीशर्ट जैसे कपड़े भी जरूर खरीदें। ये सब शादी के बाद काम आते हैं। कुछ स्टाइलिश स्टोल, दुपट्टा और स्कार्फ जैसी चीजें भी खरीद लें ताकि ये बाद में मिक्स एंड मैच करने के काम आ सकें।  

ज्वेलरी का जलवा

Jewellery

शादी की शॉपिंग में आपने कपड़े तो खरीद लिए लेकिन ज्वेलरी पीछे रह गई। आपके लिए यह जानना जरूरी है कि शादी और शादी के पहले के इवेंट में पहनने के लिए आपको अलग-अलग तरह की ज्वेलरी लेनी चाहिए। इससे एक सी ज्वेलरी पहनने की बोरियत नहीं रहती है और आपके द्वारा पहनी गई हर ड्रेस ज्यादा खूबसूरत दिखती है। उदाहरण के लिए आप हल्दी के मौके पर पहनने के लिए अपने लिए फ्लोरल ज्वेलरी या गोटा पट्टी वाली ज्वेलरी ले सकती हैं।

संगीत के मौके पर लाइट वेट वाली स्टोन स्टडेड ज्वेलरी अच्छी लगेगी। इसी तरह जयमाला के समय आप ट्रेडिशनल लुक वाली हेवी ज्वेलरी का चुनाव कर सकती हैं। सात फेरों के मौके पर आप ट्रेडिशनल गोल्ड ज्वेलरी और रिसेप्शन पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहन सकती हैं। इसके अलावा आप अपने लिए कुछ लाइट ज्वेलरी खरीदना बिल्कुल ना भूलें। यह शादी के बाद होने वाली छोटे- मोटे रीति-रिवाजों में पहनने के काम आती है। 

एक्सेसरीज का साथ 

Accessories are a must

एक बार आपने अपने लिए कपड़े और ज्वेलरी ले ली, तो अब बारी आती है कि आप अपनी ब्राइडल शॉपिंग लिस्ट से शानदार एक्सेसरीज की शॉपिंग करें। बैग, क्लच, फुटवियर, वॉच, बेल्ट, लिस्ट इतनी लंबी है कि बेहतर होगा कि उसे पहले ही लिख लिया जाए। हो सकता है कि आपको बड़ी शॉप्स में जाकर एक्सेसरीज खरीदना पसंद हो, लेकिन हमारी तो यही सलाह है कि आप एक बार स्ट्रीट शॉपिंग जरूर ट्राई करें। स्ट्रीट शॉपिंग के दौरान आपको जितनी खूबसूरत हेयर एक्सेसरीज, लेटेस्ट डिजाइन की जूती और लहंगा एक्सेसरीज मिल सकती हैं, वह शायद ही किसी बड़े स्टार्स में मिल सकें। अपने एक्सेसरीज कलेक्शन में वेस्टर्न ज्वेलरी, बिंदी, सिंदूर, चूड़ियां, सेफ्टी पिन, साड़ी पिन, हेयर पिन, हेयर बैंड आदि को भी शामिल करें।  

मेकअप शेकअप

Makeup advice

आपकी ब्राइडल शॉपिंग लिस्ट में एक अन्य महत्वपूर्ण चीज है, वह है मेकअप और टॉयलेट्रीज। इससे भी ज्यादा जरूरी चीजें अपने लिए मेहंदी आर्टिस्ट और मेकअप आर्टिस्ट एडवांस में बुक करना। शादियों के सीजन में अगर आपने शुरुआत में ही अपने लिए मेकअप आर्टिस्ट बुक ना किया तो संभव है कि कुछ दिनों बाद आपको अपनी पसंद की मेकअप आर्टिस्ट ना मिले। इसलिए एडवांस में मेकअप आर्टिस्ट जरूर बुक कर लें। अब बात आती है मेकअप किट की, तो अपने लिए किसी अच्छे ब्रांड का मेकअप किट जरूर लें। यह न सिर्फ शादी के समय तैयार होने बल्कि शादी के पहले और बाद के इवेंट में भी आपके सजने में काम आएगा। मेकअप किट के साथ आप डियोडरेंट, कोलोन, परफ्यूम, डेंटल किट जैसी टॉयलेट्रीज को भी शामिल करना ना भूलें।     

हनीमून स्पेशल

Honeymoon Special

आपने ब्राइडल शॉपिंग लिस्ट तो बनाई लेकिन क्या आपने अपने हनीमून की विश लिस्ट उसमें शामिल की है? शादी हो जाने के बाद हेवी लहंगा, एंब्रॉयडरी किए हुए दुपट्टा और कांजीवरम सिल्क साड़ियों का समय बीत जाता है, तो मौका आता है हनीमून पर जाने का। 

खूबसूरत डिजाइन, कलर और पैटर्न वाले लॉन्जरी और नाइटवेयर की शॉपिंग भी जरूरी है। 

आपका इरादा हनीमून पर किसी ऐसी जगह पर जाने का है, जहां दूर-दूर तक समुद्र की लहरें उठती हैं, तो अपने लिए स्विम वियर जरूर खरीदें। स्विम वियर खरीदते समय अपने कंफर्ट लेवल का ध्यान रखना जरूरी है। इसके साथ ही शॉर्ट्स, हाफ पैंट, टॉप, स्कर्ट, शॉर्ट ड्रेस, मैक्सी ड्रेस और फ्लोरल समर ड्रेसेस भी रखे जा सकते हैं। 

आपके पीरियड की डेट आने वाली हो या ना आने वाली हो लेकिन अपने साथ सैनिटरी पैड या टैम्पोन जरूर रखना चाहिए। यह ना सोचें कि हर चीज हर जगह मिल जाती है।   

जमाना बदल गया है, तो कॉन्ट्रासेप्टिव के लिए अपने पार्टनर पर क्यों निर्भर रहना! जिम्मेदारी आप की भी बनती है, तो अपने लिए कॉन्ट्रासेप्टिव भी जरूर रखें। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकती हैं। 

Leave a comment