Jaimala for Wedding

किसी भी शादी में जयमाला का अपना और अलग महत्व है। यही वजह है कि जिस तरह लोग डिजाइनर और सबसे अलग अपनी ब्राइडल ड्रेस चुनते हैं, उसी तरह इन दिनों जयमाला भी डिफरेंट और डिजाइनर चाहिए होती है। इसमें ध्यान यह रखा जाता है कि जयमाला वेडिंग आउटफिट से मैच करती होनी चाहिए। यह जयमाला आपके वेडिंग लुक में वृद्धि करने के साथ आपकी तस्वीरों को भी खूबसूरत बनाती है। इसलिए जयमाला को चुनते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कुछ Jaimala for Wedding ऑप्शन्स जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

मौसम

शादी किस मौसम में हो रही है, जयमाला चुनते समय इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ फूल तो हर मौसम में मिलते हैं लेकिन कुछ फूल ऐसे होते हैं जो खास मौसम में ही मिलते हैं। यदि आप मौसम के हिसाब से अपने लिए जयमाला सुनना चाहते हैं तो बढ़िया होगा कि आप फूल वाले से इसके बारे में पता कर ले। गुलाब और गेंदा का फूल हर मौसम में उपलब्ध ही रहता है। इन दिनों एग्जॉटिक फूलों का चयन है जिन से बनी जयमाला बहुत डिफरेंट और अट्रैक्टिव दिखती है। अगर आपकी शादी सर्दियों में हो रही है तो आप लिली और आर्किड को सुन सकते हैं। आपकी शादी गर्मी में हो रही है आप डेहलिया और आयरिस के फूलों का चयन अपने जयमाला के लिए कर सकते हैं। 

वेडिंग ड्रेस

जयमाला को आप अपनी वेडिंग ड्रेस से मैच करती हुई भी ले सकते हैं।  इसके लिए आप अपनी वेडिंग ड्रेस पर हुई एंब्रायडरी, जरी और अन्य एंबेलिशमेंट को ध्यान में रख सकते हैं। इस लिहाज से आप फूल वाले से बोल सकते हैं कि वह इन चीजों को ध्यान में रखकर जयमाला को डिजाइन करें। लेकिन यहां यह ध्यान रखें यदि आपका लहंगा बहुत हेवी है तो सफेद या गुलाबी गुलाब या आर्किड फूलों से बनी जयमाला अच्छी लगेगी। यदि आपका लहंगा प्लेन है तो लाल गुलाबी या जैसमिन फूल से बनी हुई जयमाला अच्छी लगेगी। 

डेकॉर

इन दिनों शादी में अलग- अलग थीम होती है। यदि आपकी शादी किसी खास रंग पर आधारित है तो आपकी जयमाला उसी से मैच करती अच्छी लगेगी। उदाहरण के लिए यदि आपके वेडिंग का डेकोरेशन लाल और गोल्डन है तो लाल रंग के किसी भी फूल की जयमाला अच्छी लगेगी। यदि आपकी शादी की थीम बीच पर आधारित है, तो आर्किड और लिली फूलों से बनी हुई जयमाला सूटेबल है। आप चाहें तो किसी एक रंग के फूलों की जयमाला चुन सकते हैं या फिर चाहे तो मिक्स कलर वाली जयमाला भी चुन सकते हैं। 

क्रिएटिविटी

क्रिएटिविटी का बोलबाला इन दिनों चारों ओर है तो फिर आपकी जयमाला भले क्रिएटिव क्यों ना हो!  यदि आप पारंपरिक जयमाला से हटकर अपने लिए कुछ डिफरेंट लेना चाहते हैं, तो आप अपनी वेडिंग ड्रेस से मैच करती हुई किसी क्रिएटिव जयमाला को चुनें। क्रिएटिव जयमाला में आप फूलों के अलावा सीप, गोटे का वर्क, पर्ल आदि डलवा सकते हैं। 

परम्परा के अनुसार

जयमाला हर जगह और समुदाय के हिसाब से अलग-अलग डिजाइन की होती है। कुछ लोगों के यहां जयमाला लंबी होती है तो कुछ के यहां छोटे साइज की। कुछ जगहों पर जयमाला में इस्तेमाल किए गए फूलों की गिनती भी महत्व रखती है। इसी तरह अलग-अलग धर्मों में जयमाला का अलग अलग महत्व है। उदाहरण के लिए दक्षिण भारतीय विवाह में जयमाला का साइज काफी लंबा होता है। इसलिए आपको अपने शादी के लिए जयमाला चुनते समय अपने परिवार, समुदाय और संस्कृति को ध्यान में रखना चाहिए। 

फूल और उनसे जुड़ी भावनाएं 

जयमाला के लिए फूलों को चुनने से पहले अगर आप फूलों से जुड़ी भावनाओं को जान लें, तो इससे बढ़िया और क्या होगा! जैसे लाल गुलाब का मतलब प्यार, सफेद गुलाब का मतलब आकर्षण, गुलाबी गुलाब का अर्थ खुशी, ऑरेंज गुलाब का मतलब जुनून, गेंदे के फूल का अर्थ समृद्धि, अरेबियन मोगरा का अर्थ आशीर्वाद और पवित्रता और ऑर्किड का अर्थ प्यार, भव्यता और सुंदरता, लिली का अर्थ मिठास, नम्रता और खुशी से है। अब जब आपको फूलों के अर्थ पता चल गया तो आपके लिए आसान हो जाएगा कि आप अपनी जयमाला के लिए किन फूलों का चयन करना चाहते हैं। 

किस-किस तरह के जयमाला डिजाइन?

इन दिनों कई डिजाइन के जयमाला बाजार में मिल रहे हैं, जिनमें से एक आप अपनी शादी के लिए चुन सकते हैं। यहां लेटेस्ट डिजाइन के जयमाला के बारे में बताया जा रहा है। 

गोल्डन रिबन और सफेद फूल 

गोल्डन रिबन और सफेद फूल ये दोनों ऐसे कॉम्बिनेशन हैं, जो बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखते हैं। यदि आपका मन अपने लिए एक सिंपल और सादगी से भरी जयमाला सुनने का है तो यह कॉम्बिनेशन परफेक्ट लगेगा। हां, अगर आपको सफेद फूल नहीं चाहिए तो आप उसकी जगह गुलाबी, ऑरेंज या लाल फूल का भी चयन कर सकते हैं। 

कई तरह के गुलाब 

गुलाब अमूमन सबको पसंद आते हैं। अगर आप जयमाला में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो आप गुलाब वाली जयमाला सुन सकते हैं। इसके लिए लाल या सफेद रंग के गुलाब शानदार दिखेंगे।  आप चाहें तो इन दोनों रंगों को मिलाकर जयमाला तैयार करवा सकते हैं या फिर चाहे तो किसी एक रंग को भी चुन सकते हैं। 

ज्वेल्ड जयमाला 

यदि आपकी वेडिंग ड्रेस में बहुत सारे नग और स्टोन लगे हुए हैं, तो आप अपनी जयमाला में भी इस डिजाइन को अपना सकते हैं। इन दिनों मल्टी कलर स्टोन और कुंदन वाली जयमाला काफी पसंद की जा रही है। यह डिफरेंट और खूबसूरत दिखती है, तो क्यों  ना आप अपनी वेडिंग के लिए ज्वेलरी वाली जयमाला का चयन करें। 

रेड व्हाइट परफेक्ट कॉम्बिनेशन

रेड और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन ऐसा है जो बहुत खूबसूरत और साथ ही सादगी से परिपूर्ण भी दिखता है।  अगर आपका इरादा अपनी शादी में तड़क- भड़क ना करके कुछ सादगी भरा करने का है, तो रेड और व्हाइट फूलों वाली जयमाला परफेक्ट दिखती है। आप चाहें तो इसके लिए किसी भी तरह के फूलों का चयन कर सकते हैं। 

पर्ल जयमाला 

पर्ल वाली जयमाला बहुत डिफरेंट और खूबसूरत दिखती है। अगर आपकी वेडिंग ड्रेस पर पर्ल वर्क है तो उसके साथ यह बहुत खूबसूरत दिखेगा। आप चाहे तो इसके लिए व्हाइट कलर के पर्ल का इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं। अगर आप चाहें तो व्हाइट के साथ गोल्डन पर्ल का इस्तेमाल करके भी जयमाला बनवा सकते हैं। यह डिफरेंट दिखने के साथ ही अट्रैक्टिव भी दिखेगा। 

बीड का साथ 

आप चाहे तो फूलों के साथ बीड्स का इस्तेमाल करके जयमाला बनवा सकते हैं। यह काफी डिफरेंट और खूबसूरत दिखने के साथ ही लग्जरीयस भी दिखता है। 

राजघराना का अनोखा अंदाज 

अगर आपकी शादी की थीम राजघराना है, तो क्यों ना आप जयमाला भी उसी थीम के अनुसार बनवाएं।  राजघराना थीम वाली जयमाला में सीप और रिबन से बने गुलाबों का इस्तेमाल किया जाता है। यह बहुत खूबसूरत दिखने के साथ ही जल्दी खराब भी नहीं होता। यानी आप ही से शादी के बाद अपने घर में फ्रेम करवाकर इसे यादगार के तौर पर घर पर रख सकते हैं। 

मल्टीकलर जयमाला 

यदि आपको एक साथ कई रंग चाहिए, तो मल्टीकलर जयमाला आपके लिए ही है। आप एक ही तरह के अलग- अलग रंगों वाले फूलों को लेकर जयमाला बनवा सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपने डार्क कलर की ड्रेस पहनी है तो आपको लाइट कलर वाले फूलों की जयमाला चुननी चाहिए। 

लोटस जयमाला 

अगर आप सबसे अलग जयमाला का चयन करना चाहते हैं, तो गुलाब या लिली की जगह लोटस फ्लावर्स से बनी जयमाला चुनिये। कमल के फूलों के साथ खुशबूदार मोगरा फूलों का कॉम्बिनेशन शानदार दिखता है। 

डेलिकेट पिटूनिया

नॉर्मल फूलों की जगह अपनी जयमाला के लिए कुछ अलग तरह के फूलों का चयन कीजिए। गुलाब, गेंदा, लिली, कारनेशन की बजाय पिटूनिया के फूलों से बनी जयमाला चुनें। यह जयमाला इतनी खूबसूरत और डेलिकेट दिखती है कि सबकी नजरें आपके गले में पहनी जयमाला को देखकर वाह- वाह कह उठेंगी। 

जयमाला चुनते समय खास बातों का रखें ध्यान 

  • ध्यान रखें कि आपकी जयमाला आपकी वेडिंग ड्रेस से मैच करती होनी चाहिए। अगर ये अलग- अलग शेड में होंगे तो अच्छा रहेगा। वरना आपकी ड्रेस और जयमाला में अंतर ही समझ में नहीं आएगा। 
  • बहुत हेवी जयमाला लेने से बचिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे दुल्हन की ड्रेस और उसकी ज्वेलरी छिप जाती है। 
  • यदि आप फूलों वाली जयमाला की बजाय इम्बेलिश्ड या जवेल्ड जयमाला लेने की सोच रहे हैं, तो उसके वजन का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके हेवी होने पर यह दूल्हे और दुल्हन दोनों को डिसकम्फर्ट महसूस कराएगा। 
  • जयमाला हमेशा अपनी संस्कृति को ध्यान में रखते हुए चुनने से आपकी शादी में फालतू होने वाली बातों से आप बच सकते हैं। इसलिए, जयमाला चुनते समय एक बार अपने बड़े- बुजुर्गों से इस बारे में बातचीत जरूर कर लें। 

Leave a comment