googlenews
grehlakshmi


Weight Loss Easy Tips: हर महिला चाहती है कि वह हर तरह की ड्रेस पहन सके। इसके लिए वे अपनी बॉडी को स्लिम दिखाने के लिए बहुत मेहनत करती है। लेकिन जैसा वे चाहती है उस तरह से उनकी बॉडी शेप में नहीं आ पाती है। कहीं न कहीं कमी है कि आप वर्कआउट और डाइट को सही से फोलो अप नहीं कर पा रही है क्योंकि भली प्रकार से किया गया वर्कआउट और डाइट दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद के साथ उसे स्लिम बनाते हैं। आईए जानिए कि आप भी किस तरह पतली हो सकती है-

सुबह उठकर गर्म पानी पीएं

Weight Loss Easy Tips
Drink warm water

यदि आपने स्लिम होने की ठान ली है तो जरूरी है कि सुबह उठकर गर्म पानी पींए। गर्म पानी पीने से पेट सही से साफ होता है। आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। साथ ही इससे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को कम करने में भी ये काम आता हैं। सुबह एक गिलास गुनगुना पानी में आप शहद और नींबू मिला लेते है तो ये वजन घटाने में मददगार साबित होता है।  

रनिंग

Weight Loss Easy Tips
Running makes the heart work better

सुबह उठकर रनिंग करने में हर किसी को आलस आता है। लेकिन इस आलस को त्यागना होगा नहीं तो पतला होना नामुमकिन है। दौड़ लगाने से हृदय अच्छे से काम कर पाता है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है, जिससे धीरे-धीरे चर्बी कम हो जाती है। हो सकता है शुरुआत में आप ज्यादा दौड़ न पाएं। तो धीरे धीरे दौड़ने का अभ्यास करें।

साइकिलिंग

Weight Loss Easy Tips
Cycling

यदि आप पतला होने चाहते है तो साइकिलिंग भी अच्छा व्यायाम है इसका असर सीधा आपके पेट पर पड़ता है। साथ ही पैरों, टांगों और थाईज की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। इसलिए पर्याप्त रूप से साइकिलिंग करें।

पैदल चलना

Weight Loss Easy Tips
Walking is the beneficial of loosing weight

बढ़ा हुआ फैट कम करने के घरेलू उपाय में पैदल चलना भी शामिल है। रोज सुबह-शाम आधा घंटा पैदल चल सकता है। इससे भी शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम हो सकती है। संभव हो, तो तेज कदमों से चलें। इसे बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में सबसे आसान और सुरक्षित माना गया है।

हेल्दी नाश्ता करें

Weight Loss Easy Tips
You should start the day with a healthy breakfast

दिन की शुरुआत आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्वों शामिल हों. आपकी नाश्ते की थाली में प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में शामिल हों. हाई प्रोटीन और फाइबर वाला खाना खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. आप नाश्ते में अंडे, दूध, ड्राई फ्रूट्स, स्प्राउट्स, ब्राउन ब्रेड, शेक, स्मूदी शामिल कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलेगी.

खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है

सुबह का खाया-पीया पूरे दिन आपकी सेहत पर असर डालता है ठीक वैसे ही आपको पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है. एक्सपर्ट्स की माने तो अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड है तो आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा. पानी पीने से ज्यादा कैलोरी लेने से आप बचते हैं. जिससे आप धीरे-धीरे पतले होने लगते हैं. इसके लिए पानी की बोतल हमेशा अपना पास रखें. जब भी घर से बाहर निकलें तो 2 गिलास पानी पीकर निकलें. सुबह ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें.

  • सूप

पतले होने के लिए अपने आहार में सूप को शामिल कर सकते हैं। खासकर, रात के समय इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह लाइट होता है और इसमें अधिक कैलोरी नहीं होती है, जिस वजह से चर्बी को नहीं बढ़ने दे सकता है।

  • फल

फल शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने के साथ ही वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि फलों में मौजूद फाइबर वसा कम कर सकता है । इसी वजह से अपनी नियमित दिनचर्या में फल को शामिल करना जरूरी है।

  • सब्जियां

सब्जियां खूब खाएं है ये सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने और चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है।

  • साबुत अनाज

आहार में साबुत अनाज को जगह देने से भी वजन को काफी हद तक काबू में रखा जा सकता है। साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने में लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

Leave a comment