googlenews
प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी दूर करेंगे ये आहार: Pregnancy Iron Rich Foods
Pregnancy Iron Rich Foods

Pregnancy Iron Rich Foods: प्रेग्नेंसी में अधिकतर महिलाओं को आयरन की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, प्रेग्नेंसी में महिला का शरीर स्वयं और अपने बच्चे की आवश्यकता को पूरा करने के लिए रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए आयरन की जरूरत होती है।

कई बार महिला आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करती है, लेकिन फिर भी शरीर उसे सही ढंग से अवशोषित नहीं कर पाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आयरन रिच फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एक महिला प्रेग्नेंसी के दौरान आसानी से खा सकते हैं-

प्रेग्नेंसी में खाएं बीन्स और दाल

Pregnancy Iron Rich Foods
Consuming beans and lentils during pregnancy is considered very good.

प्रेग्नेंसी में बीन्स और दाल का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप दाल को पकाकर खाते हैं तो करीबन एक कप पकी दाल में 6.6 मिलीग्राम आयरन मिलता है। आप दाल व बीन्स का सेवन कई अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं। मसलन, इसकी सब्जी बनाने के अलावा चाट या स्नैक्स भी बनाए जा सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में खाएं पालक और केले

Pregnancy Iron Rich Foods
Spinach and Banana are also rich in antioxidants, vitamins and iron.

प्रेग्नेंसी में महिला के लिए पालक और केल खाना यकीनन आपके लिए लाभदायी माना जाता है। पालक और केल एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और आयरन से भी भरपूर होते हैं। पके हुए केल के एक कप में 1 मिलीग्राम आयरन होता है। वहीं पालक में प्रति 1 कप सर्विंग में 6.4 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। आप पालक की सब्जी बना सकते हैं, उसका सूप बना सकते हैं या फिर उसे सलाद में भी खा सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में पीएं गाजर व चुकंदर का रस

Pregnancy Iron Rich Foods
Drink carrot and beetroot juice during pregnancy

इन दिनों मार्केट में गाजर व चुकंदर आसानी से अवेलेबल है तो ऐसे में आप आयरन की कमी को दूर करने के लिए गाजर व चुकंदर का जूस पी सकती हैं। गाजर और चुकंदर दोनों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप चाहें तो इसमें थोड़े पालक के पत्तों को भी शामिल कर सकते हैं। आप जूस बनाते समय टमाटर व आंवला को भी शामिल कर सकती हैं। इससे आपको आयन के साथ-साथ कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स भी मिलते हैं, जो आपके प्रेग्नेंसी पीरियड को अधिक हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं सेब

Pregnancy Iron Rich Foods
Many types of vitamins, minerals and anti-oxidants are found in it.

जब प्रेग्नेंसी में खाए जाने वाले हेल्दी फलों की बात होती है तो उसमें सेब का नाम सबसे पहले लिया जाता है। इसमें आयरन काफी प्रचुर मात्रा में होता है, जो महिला को पर्याप्त मात्रा में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो प्रेग्नेंसी में महिला को लाभ पहुंचाते हैं। आप अपनी प्रेग्नेंसी में नियमित रूप से एक सेब का अवश्य करें।

प्रेग्नेंसी में खाएं ब्रोकली

Pregnancy Iron Rich Foods
Eating broccoli during pregnancy is definitely a good idea too

प्रेग्नेंसी में ब्रोकली का सेवन खाना भी यकीनन एक अच्छा विचार है। ब्रोकली में सिर्फ आयरन ही नहीं, बल्कि कई ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं जो गर्भावस्था में महिला की सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। ब्रोकली का सेवन इसलिए भी लाभदायी माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकता है।  

इन बातों का रखें ध्यान

Pregnancy Iron Rich Foods
Whenever you consume iron rich food, be sure to include vitamin C with it.

अगर आप सच में प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी बॉडी में आयरन इनटेक को बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कुछ जरूरी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। मसलन-

  • जब भी आयरन रिच फूड का सेवन करें तो उसके साथ विटामिन सी को अवश्य शामिल करें। मसलन, आप अपने फूड पर नींबू के रस की कुछ बूंदे शामिल कर सकते हैं। इससे आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है।
  • जब भी आयरन रिच फूड लें तो उसके साथ चाय व कॉफी का सेवन बिल्कुल भी ना करें। चाय व कॉफी में टैनिन होता है। टैनिन आयरन के अब्ज़ॉर्प्शन में बाधा पैदा कर सकता है। आयरन के साथ चाय या कॉफी लेने से आपको इसके सेवन से किसी तरह का लाभ नहीं मिल पाता है।
  • इसी तरह, आपको कैल्शियम और आयरन का भी एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए। जब आप आयरन और कैल्शियम को एक साथ लेते हैं तो इससे शरीर आयरन को अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। इसी तरह, अगर आप प्रेग्नेंसी में आयरन सप्लीमेंट ले रहे हैं तो गोलियों का सेवन कभी भी दूध के साथ इन्हें ना लें। हालांकि, आपके लिए प्रेग्नेंसी में कैल्शियम भी आवश्यक है। इसलिए, आप आयरन और कैल्शियम के सेवन केे बीच कम से कम दो घंटे का गैप अवश्य बनाएं।

डिस्क्लेमरः यह लेख सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है। किसी भी महिला का प्रेग्नेंसी पीरियड व कॉम्पलीकेशन अलग हो सकती हैं, इसलिए किसी भी फूड को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Leave a comment