googlenews
Orange Benefits
Benefits of Orange for Health

Orange Benefits: संतरा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही बढ़िया हमारी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए भी होता है। इसमें इतने सारे न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं कि यह हमारी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। आज इस आर्टिकल में हम त्वचा और स्वास्थ्य के लिए संतरे के फायदे के बारे में जानेंगे। 

क्यों फायदेमंद है संतरा  

संतरे में विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ए पाया जाता है, जो इम्यून फंक्शन, कोलैजन सिंथेसिस और आयरन के अवशोषण के लिए जरूरी है। एक संतरे में रोजाना की जरूरत का विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है। इसमें मौजूद पोटैशियम दिल को सेहतमंद रखने में मददगार है। 

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के फायदे 

Orange Benefits
Benefits of oranges for overall health

संतरा हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करता है। आइए विस्तार से सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतरे के फायदे के बारे में जानते हैं। 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट 

संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो हमारी इम्यूनिटी के लिए जरूरी है। विटामिन सी शरीर से इन्फेक्शन को दूर करके सर्दी-जुकाम और इन्फ्लेशन को परे रखकर हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना है। 

कोलेस्ट्रॉल स्तर को करता है कम 

संतरे में जीरो सैचुरेटेड फैट होता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल स्तर को मेंटेन रखने के लिए जरूरी है। कई शोध बताते हैं कि संतरे में विटामिन फोलेट और पोटैशियम के साथ घुलने वाला फाइबर पेक्टिन पाया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक है। संतरे में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखता है।  

दिल को रखता है सेहतमंद 

Orange Benefits
Antioxidants and phytochemicals are also found in oranges

संतरे में बहुत कम कैलोरी, फैट और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में होता है, तो ये सब मिलकर दिल की सेहत को सही बनाए रखने में मदद करते हैं। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल भी पाए जाते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियमित करके हृदय को स्वस्थ रखते हैं। 

एनीमिया के रोगियों के लिए बढ़िया 

एनीमिया ऐसी स्थिति होती है जिसमें शरीर से हीमोग्लोबिन स्तर कम हो जाता है। संतरे में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है। संतरा आयरन को अवशोषित करने में भी मददगार है और इस तरह एनीमिया से ग्रस्त रोगियों के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है। 

वजन कम करने में मददगार 

संतरे में बहुत ज्यादा फाइबर के साथ अच्छी मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से पेट देर तक भरा महसूस होता है और वजन कम करने में सहायक है। 

कैंसर के जोखिम को करता है कम 

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, तो यह इम्यूनिटी को सुदृढ़ रखता है और एंटीऑक्सीडेंट वैक्यूम क्लीनर की तरह काम करके खतरनाक टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है। शोध बताते हैं कि संतरे में डी-लिमोनिन नामक एक घटक पाया जाता है, जो फेफड़े के कैंसर, त्वचा कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। 

पेट को रखता है दुरुस्त 

संतरे में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो ग्लूकोज, अमीनो एसिड, विटामिन और मिनरल को अच्छी तरह से शरीर में अवशोषित कर सकता है। इस तरह से बॉवेल मूवमेंट आसानी से होता है और शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है। 

आंखों के लिए बढ़िया 

संतरे में कैरोटेनॉइड नामक एक घटक पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से शरीर विटामिन ए बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों में म्यूकस मेंब्रेन को स्वस्थ रखता है और उम्र संबंधित मैक्युलर डीजेनेरेशन से बचाता है। 

त्वचा के लिए संतरे के फायदे 

संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड त्वचा को चमकदार बनाए रखने के साथ ही एक्ने से सुरक्षित रखने में सहायक है। आइए विस्तार से त्वचा के लिए संतरे के फायदे के बारे में जानते हैं। 

त्वचा को रखता है चमकदार 

Orange Benefits
Antioxidants and natural oils are found in oranges

संतरे में एंटी ऑक्सीडेंट और प्राकृतिक तेल पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करके फ्री रैडिकल से लड़ते हैं। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। संतरे में मौजूद विटामिन सी, कोलैजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी हैं। इससे त्वचा जवां भी दिखती है। 

बचाता है एक्ने से 

संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड तेल के उत्पादन को नियंत्रित करके एक्ने को सुखाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण एक्ने के आस-पास दिखने वाली लालिमा को ठीक करके निशान को भी दूर करता है। 

संतरे के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर सीधे एक्ने पर लगाने से बढ़िया परिणाम मिल सकता है।

सनबर्न और टैन को करता है ठीक 

संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के एपिडेरमल लेयर की मदद करके मृतप्राय कोशिकाओं को दूर करते हैं। इस तरह से टैनिंग दूर हो जाती है। इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है, जो सूरज की खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और सनबर्न का इलाज करता है। 

प्रीमैच्योर उम्र के निशान करता है ठीक 

Orange Benefits
Vitamin C found in oranges increases the production of collagen and tightens the pores

संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलैजन के उत्पादन को बढ़ाता है और रोम छिद्रों में कसाव लाता है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत नजर आती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल से लड़कर झुर्रियों और बारीक रेखाओं को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा का संपूर्ण टेक्सचर ठीक होता है और त्वचा चमकती है। 

बढ़िया हेयर कंडीशनर 

संतरे का जूस बालों के लिए बहुत अच्छा है और इसके इस्तेमाल से बाल चमकने लगते हैं और बाउंस कर सकते हैं। आप घर पर ही संतरे का हेयर कंडीशनर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक कप संतरे के जूस को एक कप पानी और एक चम्मच शहद में मिलाकर तैयार करना है। शैंपू करने के बाद बालों पर इस कंडीशनर को लगाना है और 10 मिनट बाद ही धोना है। इस तरह से आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी। 

बॉटम लाइन 

संतरे को या तो आप कच्चा खाएं या इसका जूस पिए या फिर इसे त्वचा पर लगाएं, यह संपूर्ण स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। 

Leave a comment