googlenews
सुबह खाली पेट कौन सा फल खाएं, इस बात को लेकर भ्रमित तो नहीं?: Empty Stomach Fruits
Empty Stomach Fruits

Empty Stomach Fruits: माना कि कुछ फल हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन यदि खाली पेट सुबह के समय किया जाए तो आपको बहुत सी स्वास्थ्य परेशानी हो सकती है । इसलिए किसी भी फल के सेवन से पहले इस बात की जानकारी होना बेहद आवश्यक है कि आपके लिए नाश्ते के समय कौन सा फल खाना उचित है और कौन सा अनुचित। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। फल हमारे शरीर को आवश्यक पौष्टिक तत्त्व प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें गलत समय पर खा लेते हैं तो उनका पूरा लाभ आपको मिल नहीं पाता। कोई चीज आपके लिए हेल्दी तब होती है जब आपका शरीर उसमें से अधिकतर पोषक तत्वों को ग्रहण कर लेता है।

कुछ फल आपके पाचन को धीमा कर देते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें खाना खाते समय या खाना खाने के तुरंत बाद खाती हैं, तो आपका खाना भी बहुत देर से पचता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी ज्यादा ठीक नहीं है। आइए ऐसे फलों के नाम जानते हैं, जो आपको सुबह खाली पेट खाने चाहिए।

Empty Stomach Fruits: सुबह खाली पेट पपीता खाएं 

Empty Stomach Fruits-Papaya
Empty Stomach Fruits-Papaya

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आपको सुबह खाली पेट ही खाना चाहिए। आप चाहें तो इसे आपके सुबह के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं। यह पूरे साल उपलब्ध रहता हैइस फल को सुबह सुबह खाने से आपके शरीर से सारे विषैले पदार्थ तो बाहर निकल ही जायेंगे साथ में यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी मदद करता है जिससे आपके हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तरबूज खाएं सुबह खाली पेट

Empty Stomach Fruits-Water Melon
Empty Stomach Fruits-Water Melon

सुबह सुबह खाली पेट फल खाने के लिए आपके पास एक और ऑप्शन उपलब्ध है,वह है तरबूज। तरबूज आपको गर्मियों में ही उपलब्ध होगायह 90% पानी ही होता है, इसलिए आपके शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट भी रखेगा। इसमें कैलोरीज़ की संख्या भी बहुत कम है और यह आपका मीठा खाने की इच्छा को भी पूर्ण कर देगा। इससे हृदय और आंखों की सेहत भी बढ़ती है।

सुबह खाली पेट भिगोए हुए बादाम खाएं

Empty Stomach Fruits
Empty Stomach Fruits-Almond

बादाम सुबह खाली पेट खाने चाहिए, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी मां ने पहले ही आपको सुबह सुबह भिगोए हुए बादाम खिला दिए होंगे। बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3, ओमेगा 6 जैसे तत्त्व होते हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि बादाम आपके दिमाग के लिए भी अच्छे होते हैं।

कौन से फल आपको स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं?

बेरीज खाएं

Empty Stomach Fruits
Eat berries in the morning on an empty stomach

अगर आपके घर स्ट्राबेरी, रास्पबेरी, ब्लू बैरी जैसे फल रखे हुए हैं तो इन्हें आप शाम के समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। इनसे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आप जंक फूड भी नहीं खायेंगे, साथ में ही इनके कारण आप को बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन मिलते हैं जो आपके शरीर के लिए लाभदाई होते हैं।

कीवी खाएं

Empty Stomach Fruits
Kiwi

अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कीवी आपके लिए एक सुपर फूड है। IB सिंड्रोम वाले लोगों के लिए कीवी काफी लाभदाई होता है। इसमें फाइबर होता है और यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

सेब खाएं

Empty Stomach Fruits
Apple is very healthy for our body

सेब हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद रहती है और यह हमें आसानी से बीमार भी नहीं पड़ने देती। फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत होती है। सेब का छिलका आपको कैंसर से बचाने में मदद करता है और आपको हृदय बीमारियों से भी दूर रखता है।

खाली पेट कौन सा फल सबसे अच्छा है?

सुबह के समय अगर आप पपीता खाते हैं, तो यह दिनभर आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार हो सकता है. साथ ही इससे आपके शरीर की एनर्जी भी बनी रहती है. सुबह खाली पेट आप अमरुद का सेवन कर सकते हैं. अमरुद फाइबर से भरपूर आहार होता है, जो कब्ज और अपच की परेशानी को कम कर सकता है.

सुबह खाली पेट सबसे पहले क्या खाना चाहिए?

1. ड्राई नट्स का सेवन सुबह खाली पेट ड्राई नट्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। …
2. दालचीनी का करें सेवन आज के समय में असंतुलित खानपान की वजह से 3. मोटापे की समस्या बेहद कॉमन हो गयी है। …
4. पपीता खाएं …
5. दूध पिएं …
6. दलिया खाएं …
7. शहद खाएं …
8. नींबू पानी

खाली पेट कौन से फल नहीं खाने चाहिए?

हालांकि, फल पूरे दिन सेवन करने के लिए स्वस्थ होते हैं, फिर भी उन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए। सुबह खट्टे और उच्च फाइबर वाले फल जैसे संतरा, अनानास, कीवी, नींबू और अमरूद खाने से बचना बुद्धिमानी है।

दुनिया का सबसे ताकतवर फल कौन सा होता है?

दुनिया के सबसे ताकतवर फल का नाम कीवी है. कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एक फल का वजन 40 से 50 ग्राम तक होता है.

कमजोरी दूर करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

केले में पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। थकान के लक्षण या कमजोरी महसूस होने पर आप केले का सेवन कर सकते हैं। केले में व‍िटाम‍िन, म‍िनरल की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे शरीर को एनर्जी म‍िलती है। आप केले का शेक बनाकर भी प‍िएं तो शरीर को काफी एनर्जी म‍िलेगी।

Leave a comment