सलाद के लेकर सब्जी तक, हर एक चीज़ में प्याज का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इस कांदा कहते हैं, तो कुछ प्याज कहकर ही पुकारते हैं। रसोई में पकने वाला हर व्यजंन प्याज के बिना अधूरा जान पड़ता है। हांलाकि कई परिवारों में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, मगर अधिकतर लोग इसे खाना बेहद पसंद करते हैं। प्याज बेहद गुणकारी है, ये लू के थपेड़ों के अलावा हमें डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। लेकिन इन फायदों के अलावा प्याज हमारे लिए उस वक्त नुकसानदायक भी साबित हो सकता है, जब हम इसकी खरीददारी करते वक्त इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं।

गीला प्याज न खरीदें

अक्सर बारिश के मौसम में प्याज भीग जाता है, जिससे उसमें गंध पैदा होने लगती हैं। अगर कई दिनों ये प्याज़ यू ही पड़ा रहे, तो वो अंदर ही अंदर गलना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी प्याज की खरीददारी के लिए निकल रही हैं, तो ध्यान रखें की प्याज गीला और गंध वाला न हो, ताकि ज्यादा वक्त तक आप इसे स्टोर कर सकें।

उपरी परत न उतरी हो

आमतौर पर प्याज पर उपरी परत होती है, लेकिन कई बार मंडियों में थोक के भाव में खरीदने पर आपको सब्जिवाला बिना परत चढ़ा प्याज थमा देता है। ऐसे में वो प्याज ज्यादा दिन तक चल नहीं पाते और एक साथ रखने पर एक एक कर खराब होने लगते हैं।

बड़े आकार का प्याज न खरीदें

अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि बड़ा प्याज खरीदने से उन्हें सब्जि में एक ही प्याज इस्तेमाल करना पड़ेगा, जब कि ऐसा नहीं है। कई बार सुविधा के चक्कर में हम अपना खुद का ही नुकसान कर बैठते हैं। बड़े प्याज के खराब होने की संभावना सबसे अधिक होती है। ऐसे में जब भी प्याज की खरीददारी करें, तो ध्यान रखें की प्याज का आकार छोटा यां फिर मीडियम हो।

अकुंरित प्याज लेने से बचें

हम देखते है, कई बार प्याज अंकुरित हो जाता है और उसकी जड़े बाहर नज़र आने लगती है। ऐसा प्याज खरीदाने से बचें, क्यों की ये प्याज पुराना हो चुका होता है। कुछ वक्त बाद न सिर्फ इसका स्वाद बदलने लगत है, बल्कि अंदर से सड़ने भी लगता है।

प्याज की महक जांच लें

प्याज खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें की प्याज में से किस प्रकार की महक आ रही है। अगर आपको प्याज सड़ने की गंध आ रही है, तो ऐसा प्याज खरीदने से बचें। सूखा प्याज की महक अलग होती है, अगर प्याज खराब होने वाला है, तो वो अलग प्रकार से महकेगा।

प्याज को आप घर में भी लंबे वक्त तक स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स का ध्यान रखना होगा।

प्याज को आलू के साथ न रखें

आलू और प्याज को अगर आप एक साथ रखते हैं, तो प्याज और आलू दोनों की अंकुरित होने लगते है, जिससे इनके स्वाद में दिनों दिन फर्क पड़ने लगता है। इसके अलावा प्याज आलू से सारी नमी सोख लेते हैं, जिससे प्याज खराब होने लगते हैं।

नमी युक्त जगह पर न रखें

प्याज को स्टोर करने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां नमी बिल्कुल भी न हो, ताकि प्याज लंबे वक्त तक चल सकें। इसके आलवा प्याज को खुली टोकरी में डालकर रखें, ताकि उन्हें आवश्यकतानुसार हवा मिलती रहे और वो खराब न हो।

पेपर बैग में करें स्टोर

प्याज को कभी भी प्लास्टिक के बैग्स में स्टोर न करें। इससे प्लास्टिक के बैग नमी छोड़ सकते हैं, जो प्याज को पूरी तरह से खराब कर देता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप पेपर बैग का सहारा ले सकते हैं। पेपर के बैग में कुछ दूरी पर छोटे छोटे छेद करके उसमें प्याज आसानी से स्टोर किए जा सकते हैं। ताकि प्याज लंगे वक्त तक खराब न हो और उसकी रंगत में भी कोई कमी न हो।

केमिकल युक्त प्याज खरीदने से बचें

प्याज खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि प्याज केमिकल युक्त तो नहीं है। प्याज में ज्यादा कालापन पाया जाना मतलब उसका केमिकल युक्त होना है।  

ज्यादा प्याज खरीदने की गलती न करें

कई बार सस्ता और कई बार ज़रूरत के कारण हम में से बहुत से लोग प्याज ज्यादा मात्रा में खरीदकर स्टोर कर लेते हैं। मगर उचित स्टोरेज न होने के कारण प्याज खराब होने का खतरा रहता है। इसके अलावा कई बार एक साथ बड़ी मात्रा में खरीदा गया प्याज खराब होता है, जिससे वो कुछ ही दिनों में गलने लगता है और धीरे धीरे सारा प्याज एक के साथ एक रखा हुआ खराब हो जाता है।

छीले हुए प्याज को फ्रिज में स्टोर करें

अगर आपने प्याज को छीलकर रख दिया है, तो उसे किचन में रखने की बजाय फ्रिज में स्टोर करना बेहतर विकल्प है। इसके लिए आपको एक प्लास्टिक का ज़िपर लॉक बैग लेना होगा, जिसमें छीली हुई प्याज को आप आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

कटी हुई प्याज को कैसे करें स्टोर

अगर आपके पास सब्जि बनने के बाद कुछ कटा हुआ प्याज बच गया है, तो उसे फेंकने की बजाय आप उसे सही तरीके से अगले दिन के इस्तेमाल के लिए रख सकते हैं। इसके लिए आपको कटी हुई प्याज को एक प्लास्टिक के ज़िपर बैग में रखें यां फिर किसी भी प्लास्टिक के पैकेट में लपेटकर एक अलग कंर्पाटमेंट में रख दें। अगले दिन इस्तेमाल से पहले प्याज को अवश्य धो लें।

प्याज का इस्तेमाल हर व्यंजन में मुख्यतौर पर किया जाता है। मगर कई बार सही स्टोरज न मिल पाने के कारण प्याज समय ये पहले खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप इसे स्टोर करने का सही ढ़ग जान लें, तो आपका प्याज खराब होने से बच सकता है और आप करीबन छ महीनों तक प्याज को आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –कोरोना वायरस के दौरान अधिक सावधान रहें गर्भवती महिलाएं