googlenews
5 Mistakes to Avoid While Designing Your Modular Kitchen

एक नए मॉड्यूलर किचन का इंस्टॉलेशन एक महंगा प्रोजेक्ट हैं, इसलिए इसे अधिकतम कार्यक्षमता और दक्षता के लिए कुशलता से योजना बनाई जानी चाहिए। मॉड्यूलर किचन काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि इससे काफी सुविधा मिलती है और किचन की व्यवस्था करने में आसानी रहती है। मॉड्यूलर किचन इंस्टॉल करवाने के लिए व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह उनकी कई तरह की जरूरतों के अनुसार हों। यहां ऐसी मॉड्यूलर किचन इंस्टॉल करने को लेकर की गई पांच बड़ी गलतियों के बारे में बताया जा रहा है, जिनसे डिजाइनिंग और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान बचना जरूरी है।

अपनी जरूरतों के मुताबिक प्लानिंग न करना

यह देखें कि आपके किचन में आपके काम करने की शैली के अनुसार प्लानिंग बनाई गई है, न कि केवल आपके डिज़ाइनर या किचन ब्रांड की सिफारिशों के अनुसार प्लान किया है। स्टोव, सिंक और रेफ्रिजरेटर की स्थिति पर तय करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा आरामदायक हो और कुकिंग स्पेस के भीतर उसकी अच्छी पहुंच हो। कुकटॉप की स्थिति के मुताबिक चिमनी को अलाइन करें। इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस एक लिस्ट बनाएं जिन्हें आप किचन के अंदर इंस्टॉल करना चाहते हैं और उसके अनुसार पॉवर आउटलेट्स प्लान करें।

गलत मटेरियल्स चुनना

अगर आप कस्टमाइज़ करने का विकल्प चुन रहे हैं और कारपेंटर मॉड्यूलर किचन बनाएगा, तो इसे बनाने के लिए मजबूत और टिकाऊ मटेरियल्स का इस्तेमाल करें।

ग्रेनाइट, संगमरमर और क्वार्ट्ज काउंटरटॉप्स के लिए सबसे मजबूत, लंबे समय से स्थायी और आसानी से बनाए रखने वाले विकल्प हैं। ठोस सतह जैसे मटेरियल्स दिखने में अच्छे होते हैं लेकिन स्क्रेचेस की संभावना और काफी रखरखाव की जरूरत होती है। कैबिनेट के लिए बॉइलिंग वॉटर रसिस्टेंट चुनें। एमडीएफ या प्लास्टिक बोर्ड जैसे मटेरियल्स से बचें क्योंकि इन मटेरियल्स के शटर खोलने या बंद करते समय बहुत आराम से हैंडल करना होता है और नमी वाले क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। सिंक-कैबिनेट्स की अंतरूनी सतह को वॉटरप्रूफ मेम्ब्रेन बनाने के लिए 1 मिलीमीटर मोटी एल्यूमीनियम की आंतरिक परत के साथ पंक्तिबद्ध किया जाना चाहिए। सभी हार्डवेयर और मॉड्यूलर किचन का सामान स्टेनलेस स्टील में होना चाहिए ताकि वे रस्ट-प्रूफ हों।

लिमिटेड स्टोरेज

आपके मॉड्यूलर किचन में एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया स्टोरेज होना चाहिए जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। यदि किचन छोटा है या कॉम्पैक्ट है,  तो यहां की फुल-हाइट कैबिनेट्स चूज़ करें। विशेष रूप से टोस्टर, जूसर और ब्लेंडर जैसे छोटे इलेक्ट्रिक अप्लायंसेस को रखने के लिए एक जगह तैयार रखें। प्लेट और कटलरी ऑर्गनाइजर्स के साथ स्टोरेज के लिए अलग-अलग आकार के ड्राअर बनवाएं।

सही लाइटिंग न होना

ओवरहेड कैबिनेट्स आमतौर पर एक शेडो इफेक्ट पैदा करती हैं। इसलिए फूड प्रिपरेशन ज़ोन के लिए पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था देना महत्वपूर्ण है। सीलिंग लाइट्स और टास्क लाइटिंग के साथ एक लेयर्ड लाइटिंग अरेंजमेंट की प्लानिंग करें।

गलत मॉड्यूलर एक्सेसरीज़ चुनना

कैटलॉग के माध्यम से जाने और मॉड्यूलर किचन एसेसरीज का चुनाव करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। जैसे रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों के लिए नीचे की तरफ रैक न हो। बल्कि ऐसे में वॉल माउंटेड एक्सेसरीज़, पुल-आउट किचन पेंट्री या ओवरहेड कैबिनेट्स का इंस्टॉल करवाएं।

त्योहारों में बची हुई मिठाई से बनाए ये 5 यमी रेसिपी

त्योहारों पर बनाइए प्रोटीन से भरपूर ये 5 स्वीट डिश