googlenews
skin whitening
Skin Whitening Tips

Skin Whitening: आज के समय में चाहे पुरूष हों या महिलाएं, हर कोई चेहरे के कालेपन को दूर करके एक निखरी और खूबसूरत त्वचा चाहता है। आमतौर पर, चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स का सहारा लेते हैं। हालांकि, इससे उनकी समस्या तो पूरी तरह से दूर नहीं होती, लेकिन इसमें उनके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं।

चेहरा के कालेपन को कैसे दूर करें? अगर आप भी अक्सर इस सवाल का जवाब खोजती रहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे को तुरंत साफ करने में मदद करते हैं और एक साफ व चमकदार चेहरा प्रदान करते

चेहरे का कालापन हटाने के लिए क्या करें?

Skin whitening
Lemon for Skin

अगर आप इस सवाल का जवाब खोज रही हैं तो आपकी समस्या का हल हो सकता है नींबू। छोटा सा नींबू सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हल्का ब्लीच करते हैं और इसकी ऊपरी परत को एक्सफोलिएट करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक भाग नींबू के रस में एक भाग पानी मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर कॉटन पैड की मदद से हल्का थपथपाते हुए लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

जरूरी टिप्स

जब आप नींबू को चेहरे पर लगा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

  • सबसे पहले तो कभी भी नींबू के रस को सीधे ही स्किन पर ना लगाएं। बल्कि इसे डायलूट करें या फिर किसी फेस पैक में इसे शामिल करें।
  • अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो नींबू के रस का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य कर लें। यह आपकी स्किन में इरिटेशन कर सकता है।
  • नींबू को सप्ताह में एक या दो बार से अधिक स्किन पर ना लगाएं।
  • नींबू को इस्तेमाल करने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ करना बिल्कुल भी ना भूलें।

चेहरे के कालेपन को कैसे हटाएं?

skin whitening
Tomato will clean the dead cells from the face.

अगर आप अक्सर इस उलझन में रहती हैं कि काला चेहरा किस तरह साफ किया जाए तो इसके लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। टैन या सनबर्न के संकेतों को दूर करने के लिए टमाटर का पैक एकदम सही है। यह आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करेगा और आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को साफ करेगा। जिससे चेहरे का कालापन दूर होगा। इस पैक को बनाने के लिए आपको केवल 1-2 टमाटर का पेस्ट, 1 चम्मच नींबू का रस और बेसन की जरूरत होगी। आप इन्हें मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। नहाने से पहले इस पैक को लगाएं। आप इससे सिर्फ अपने चेहरे ही नहीं, बल्कि पूरी स्किन की रंगत को बेहतर बना सकती हैं।

तुरंत चेहरा कैसे साफ करें?

Skin whitening
Exfoliation

यदि आप सोच रही हैं कि गोरी त्वचा कैसे प्राप्त करें और तुरंत चेहरा कैसे साफ करें, तो इसके लिए आप एक्सफोलिएटिंग के विकल्प को भी चुन सकती हैं। एक्सफोलिएशन आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे सुस्त और थकी त्वचा अधिक तरोताजा और चमकदार नजर आती है। आप अपनी बॉडी के लिए चीनी और नमक के स्क्रब के प्राकृतिक एक्सफ़ोलिएटिंग मिश्रण का उपयोग कर सकती हैं। वहीं, फेस के लिए ओटमील या अन्य जेंटल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर विचार करें। गीली त्वचा पर मिश्रण को लगाकर सर्कुलर मोशन में इसे अप्लाई करें। हालांकि, एक पॉलिश लुक के लिए ओवर एक्सफोलिएटिंग भी करने से बचें। सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएशन पर्याप्त है। हफ्ते में दो बार से अधिक इसे करने की भूल ना करें।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करें?

Skin whitening
For hydrated and glowing skin, you must drink enough water.

हाइड्रेटेड और चमकदार त्वचा के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको दिन में कम से कम 8 औंस यानी दो लीटर पानी पीना चाहिए। खूब पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे आपकी स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है और इससे स्किन अधिक व्हाइटन व ब्राइटन नजर आती है।

निखरी त्वचा पाने के लिए क्या करें?

Skin whitening
Massage

हम सभी अपनी स्किन को ग्लोइंग व इवन टोन बनाना चाहते हैं, इसके लिए मालिश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप अपनी त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए रोजाना जैतून के तेल और शहद के पैक से अपनी त्वचा की मालिश करें। इसके लिए, आप 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल एक बाउल में डालें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर कुछ मिनट के लिए मालिश करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसमें नींबू के रस की भी कुछ बूंदें मिला सकते हैं। कुछ देर बाद, इस पैक को गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह घरेलू उपाय आपको गोरा रंग देगा।

क्या फेशियल स्टीमिंग से भी स्किन में निखार आता है?

Skin whitening
Vitamin C to tone your skin

आजकल लोग अपनी स्किन में निखार लाने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते हैं। इसी क्रम में, अधिकतर लोग यह भी जानना चाहते हैं कि क्या फेशियल स्टीमिंग से भी स्किन में निखार आता है? तो हम आपको बता दें कि डीप-क्लींजिंग का यह तरीका आपके रोमछिद्रों को खोल देगा और सारी गंदगी साफ कर देगा। लेकिन सादे पानी के बजाय नींबू के छिलकों को पानी में उबाल लें और फिर पानी का इस्तेमाल अपने चेहरे को भाप देने के लिए करें। ऐसा कुछ मिनट के लिए करें और फिर अपने चेहरे को मुलायम गीले तौलिये से थपथपाएं। नींबू का विटामिन सी आपकी त्वचा की रंगत को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Leave a comment