googlenews
Lip Mask
Lip Masks for Soft Lips

Lip Masks: आमतौर पर हम सभी को होंठ फटने या कालापन आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से मौसम में बदलाव ही नहीं, हमारी कुछ आदतें भी रहती हैं जैसे- होंठ काटना, बार-बार जीभ फेरना, उंगलियों से छूना, डिहाइड्रेशन, रसायन-युक्त लिपस्टिक का प्रयोग अधिक करना, रसायन-युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का इफेक्ट, रात में सोने से पहले मेकअप न हटाना , संतुलित आहार की कमी। वास्तव में होंठो की त्वचा हमारे शरीर के मुकाबले करीब 10 गुना पतली और संवेदनशील होती है। उनमें तेलीय ग्रथियां भी नहीं होती, ध्यान न दिए जाने पर ये धीरे-धीरे नमी खोने लगते हैं।और ड्राई होकर फटने लगते हैं।

बता दें होठों की देखभाल करने के लिए हम बाजार के प्रोडक्ट यूज करते हैं। लेकिन महंगे होने के कारण हर कोई इन प्रोडक्ट को नहीं ले सकता। तो क्यों न अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाली चीजों से मास्क बना लिया जाएं । इन्हें दिन में दो-तीन बार नियमित रूप से लगाएं। आपके होंठों की संवेदनशील त्वचा को न सिर्फ समुचित पोषण मिलेगा, बल्कि उनकी गुलाबी रंगत और नमी बरकरार रहेगी।

गुलाब और दूध मास्क-

Lip Masks
Rose and Milk Mask

गुलाब की पंखडि़यों को रात के वक्त छोटे चम्मच ठंडे दूध में भिगो कर रख दें। सुबह पखुडि़यों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। होंठों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें।

ग्लिसरीन, शहद और नींबू मास्क-

Lip Masks
Glycerin, Honey and Lemon Mask

एक छोटे चम्मच शहद में ग्लिसरीन और नींबू के रस की कुुुछ बूंदे मिलाएं। इसे होंठों पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें ।

कैस्टर ऑयल, ग्लिसरीन और नींबू मास्क-

Lip Masks
Castor Oil, Glycerin and Lemon Mask

कटोरी में एक छोटा चम्मच केस्टर ऑयल, ग्लिसरीन और नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार पेस्ट होठों पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट बाद धो लें।

नींबू का रस और मलाई मास्क-

एक छोटी कटोरी में नींबू के रस की 3-4 बूंदों के साथ एक चम्मच दूध क्रीम अच्छी तरह मिलाकर फ्रिज में कुछ देर रखें। तैयार पेस्ट होंठों की हल्की मालिश करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल-

Lip Masks
Lemon Juice and Cream Mask

कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंद गुलाब जल मिलाकर फ्रिज में ठंडा करने रखें। रात सेाने से पहले पेस्ट को होठों पर लगाएं।

गुलाब जल और शहद-

Glycerin and rose water
Glycerin and Rose Water

एक कटोरी में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे होंठों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर सामान्य पानी से धो लें।

चुकंदर, नारियल का तेल लिप मास्क-

Lip Masks
Beetroot, Coconut Oil Lip Mask

कटोरी में एक-एक छोटा चम्मच चीनी और वेसलीन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें दो छोटे चम्मच चुकुंदर का रस और कुछ बंूंदें नारियल तेल की मिलाएं। तैयार पेस्ट को हल्की मालिश करते हुए होठों पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

Lip Masks
Strawberry and Coffee Mask

स्ट्रॉबेरी और कॉफी मास्क-

कटोरी में एक स्ट्राॅबेरी को अच्छी तरह पीस लें। इसमें एक चुटकी काॅफी पाउडर और विटामिन ई आॅयल की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार पेस्ट होठों पर 10-15 मिनट के लिए लगाए। पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी और दही मास्क-

Strawberry and Yogurt Mask
Strawberry and Yogurt Mask

एक स्ट्राॅबेरी को अच्छी तरह पीस लें। इसमें एक छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। कुछ देर फ्रिज में ठंडा करके होठों पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

एलोवेरा और नारियल ऑलिव-ऑयल मास्क

Lip Masks
Aloe vera Masks

ऐलोवेरा का एक चम्मच ताजा जैल लें। इसमें ऑयल की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। तैयार पेस्ट होंठों पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट बाद धो लें।

डार्क चॉकलेट और नारियल तेल मास्क-

Lip Masks
Dark Chocolate and Coconut Oil Mask

कटोरी में एक छोटा चम्मच पिघली हुई डार्क चाॅकलेट लें। इसमें कुछ बूंद नारियल तेल की डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे होठों पर 10 मिनट के लिए लगााएं। पानी से धो लें।


बादाम और मलाई मास्क-

Lips Mask
Lip Masks: होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए उपयोगी लिप मास्क 13

एक बादाम को पीस लें। इसमें एक छोटा चम्मच मलाई डालकर अच्छी तरह मिलाएं। होठों पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

Leave a comment