woman lips main image

Winter care : ठंड के मौसम में आपकी स्किन को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। अतिरिक्त केयर की मांग करती हैं। ठंडी हवाओं के कारण आपकी स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। इस मौसम में आपको स्किन में ड्राईनेस महसूस होती है। हालांकि, ठंडी हवाओं का असर सिर्फ आपके फेस या बॉडी पर ही नहीं पड़ता, बल्कि होंठों की स्किन थिन होने के कारण उसमें ना केवल दरार पड़ने लगती है, बल्कि उनमें से खून भी निकलता है। यहां तक कि उनमें बहुत अधिक दर्द का अहसास भी होता है।

यूं तो आपको मार्केट में अपने लिप की केयर करने के लिए कई तरह के लिप प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, लेकिन यह केवल कुछ वक्त के लिए ही अपना असर दिखाते हैं और लिप्स की गहराईयों तक पहुंचकर उसे पोषण प्रदान नहीं करते हैं। ऐसे में आप मलाई का इस्तेमाल करें। मलाई आपके रूखे होंठों को मुलायम बनाने के साथ-साथ उसे पोषण भी प्रदान करेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मलाई को अपने लिप्स पर अप्लाई करने के कुछ आसान लेकिन प्रभावी तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसलिए फायदेमंद है मलाई

winter care with milk cream

यह तो हम सभी को पता है कि मलाई में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। लेकिन सूखे होठों पर मलाई लगाने का यही एकमात्र कारण नहीं है। मलाई का इस्तेमाल लिप्स पर करने से अन्य भी कई लाभ प्राप्त होते हैं। मसलन, दूध डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा दिला सकता है और त्वचा को फिर से हील करने में मदद सकता है, जिससे आपकी लिप स्किन अधिक स्मूद और हाइड्रेटेड नजर आती है। इसके अलावा, दूध में लैक्टिक एसिड होता है। इसलिए जब हम मिल्क क्रीम को अपनी स्किन या लिप्स पर लगाते हैं, तो हमें उस लैक्टिक एसिड के फायदे भी मिलते हैं। नतीजतन, रूखे और फटे होंठों को एक बार फिर से जीवंत किया जा सकता है। 

लिप्स पर मलाई करें अप्लाई

winter care for lips with milk cream

अगर आप एक आसान तरीके से अपने लिप्स का ख्याल रखना चाहती हैं तो आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप दूध से मलाई उतारें और फ्रेश मलाई को उंगलियों की मदद से अपने होंठों पर लगाएं। अब आप कुछ मिनटों के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, गुनगुने पानी में कॉटन बॉल को डिप कर लें और फिर उससे अपने लिप्स को क्लीन करें। आप दिन में दो से तीन बार इस नुस्खे को आजमा सकती हैं।

मलाई और केसर करेगा कमाल

saffron winter care

मलाई सिर्फ आपके होंठों को मुलायम ही नहीं बनाती, बल्कि अन्य भी कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है। मसलन, अगर आपके होंठों में कालापन है और आप उसे एक नेचुरल तरीके से पिंक बनाना चाहती हैं तो ऐसे में मलाई के साथ-साथ केसर को इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए आप फ्रेश दूध की मलाई लें और उसमें थोड़ा सा केसर डालकर मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण को अपने लिप्स पर अप्लाई करें। आप हर रात सोने से पहले इस उपाय को अपनाएं। आपको कुछ ही दिनों में अपने लिप्स में फर्क नजर आने लगेगा।

मलाई की मदद से बनाएं लिप मास्‍क

winter care lip masks

जिस तरह आप अपनी स्किन की केयर करने के लिए फेस मास्क और हेयर्स के लिए हेयर मास्क बनाती हैं, ठीक उसी तरह मलाई की मदद से लिप मास्क तैयार किया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए फ्रेश मलाई लें। अब आप इसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और गुलाब की पत्तियों का पाउडर अच्छी तरह मिक्स करें। आप मलाई की मात्रा को एडजस्ट करके मास्क की कंसिस्टेंसी को स्मूद करें। अब आप इसे अपने लिप्स पर लगाकर दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आप अपने होंठों को वॉश कर लें। यह मास्क ना केवल आपके होंठों को मुलायम बनाएगा, बल्कि इससे आपके लिप्स नेचुरली पिंक नजर आएंगे।

नोट- इस मास्क को बनाने के लिए आप घर पर ही गुलाब के पत्तों को सुखाकर व पीसकर पाउडर तैयार कर सकती हैं।

मलाई से बनाएं लिप स्‍क्रब

Image Credit-makeupandbeauty winter care milk cream scrub

आपकी स्किन की ही तरह लिप्स पर भी डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं, जिससे होंठों में फ्लेकीनेस और रूखापन बढ़ता है। हालांकि, इसे दूर करने के लिए आप मलाई की मदद से एक लिप स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच फ्रेश मलाई लें। अब आप इसमें तीन-चौथाई चम्मच चावल का आटा दरदरा पीसा हुआ डालकर मिक्स करें। अब आप अपने होंठों को नरिश्ड करने के लिए इस मिश्रण में थोड़ा सा शहद भी मिक्स करें। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने लिप्स पर लगाएं और उंगलियों की मदद से हल्का सा स्क्रब करें। आप चाहें तो इसके लिए पुराने टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन होंठों के साथ बिल्कुल भी हार्श ना हों। अब आप इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में लिप्स को क्लीन करें। सप्ताह में दो बार इस तरह लिप्स को स्क्रब करने से आपको लिप्स में काफी अंतर नजर आएगा।

नोट- आप इस मास्क में चावल के आटे की जगह चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादाम और मलाई का करें इस्तेमाल

winter care with almonds and cream

विंटर में लिप्स की केयर करने के लिए मलाई और बादाम का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक स्मॉल बाउल लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच फ्रेश क्रीम लें। अब आप इसमें आवश्यकतानुसार बादाम पाउडर डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर तीन से पांच मिनट तक मालिश करें। इसे करीब पांच मिनट तक सूखने दें। अपने होठों को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए अनार और मलाई

winter care with pomegranate

अगर आप हाइपरपिग्मेंटेशन से परेशान है तो अनार और मलाई इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए, 1 बड़ा चम्मच अनार के दाने, 1 छोटा चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच फ्रेश क्रीम डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। करीबन दो-तीन मिनट के लिए पेस्ट को अपने होठों में धीरे से मालिश करें। अंत में, अपने होंठों को ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपाय को नियमित रूप से दोहरा सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply