अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो आपके होंठ मौसम के कारण सबसे पहले प्रभावित होते हैं। पर्यावरण प्रदूषण से लेकर निर्जलीकरण जैसी स्थितियों में आपके होंठ बेहद रूखे, फटे और पिगमेंटिड नजर आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। दरअसल, होंठों की त्वचा सबसे पतली और सबसे संवेदनशील होती है। लेकिन फिर भी हम अपने चेहरे के इस सबसे संवेदनशील हिस्से का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं। आपको अपने होठों की देखभाल करने की जरूरत होती है और इसलिए, अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन का इसे हिस्सा बनाएं।

अगर आपके होंठ भी पतले, रूखे व बेजान हैं और इसलिए आपका चेहरा उतना ब्यूटीफुल नजर नहीं आता, जितना कि वास्तव में दिखाई देना चाहिए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान व नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ दिलाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

शुगर और शहद का स्क्रब

होठों के काले होने का एक प्रमुख कारण मृत कोशिकाओं का जमा होना है। ऐसे में अपने होंठों को अधिक चिकना और मुलायम बनाने के लिए आप पहले डेड स्किन सेल्स को हटाएं और इसके लिए, आप शुगर और शहद की मदद से एक नेचुरल लिप स्क्रब बनाएं। इसके लिए, एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर या सफेद चीनी और एक बड़ा चम्मच शहद लें। इसे एक साथ मिलाएं और फिर, अपने होठों पर स्क्रब से एक मिनट तक हल्की मसाज करें। कुछ मिनट के लिए स्क्रब को अपने होठों पर लगा रहने दें। अंत में, इसे सादे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार करें।

हल्दी और दूध आएगा काम

हल्दी एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट है जो पिगमेंटेशन के इलाज में मदद करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ स्किन ब्राइटनिंग तक ही सीमित नहीं है। अगर दूध में हल्दी मिलाकर होंठों पर अप्लाई की जाए तो इससे कालापन भी दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब, इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से स्क्रब कर लें। अब, अपने होठों को गर्म पानी से साफ करें और फिर हाइड्रेटिंग लिप बाम लगाएं। आप हर एक दिन छोड़कर इस नुस्खे को अपने होंठों पर अप्लाई करें।

गुलाब की पंखुड़ियों और दूध का इस्तेमाल

गुलाब की पंखुड़ियां आपके होठों को प्राकृतिक रूप से पोषण देती हैं और उन्हें मुलायम बनाती हैं। वहीं दूध के साथ इसे इस्तेमाल करने से वह डिस्कलरेशन को कम करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल के लिए, 5-6 गुलाब की पंखुड़ियों को आधा कप दूध में रात भर भिगो दें। सुबह दूध से पंखुड़ियों को छान लें और उन्हें मैश करके पेस्ट बना लें। अब, इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर होठों पर लगाने के लिए पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो दूध की कुछ बूंदें डालें। आप हर दिन इस उपाय को अपना सकती हैं।

जैतून के तेल की मालिश

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने होंठों को नेचुरली बड़ा और भरा हुआ दिखा सकती हैं। जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और हाइड्रेटिंग गुणों से भरा होता है जो न केवल आपके होंठों को कंडीशन करने में मदद करता है बल्कि उन्हें मोटा भी बनाता है। बस अपने होठों पर जैतून का तेल लगाएं और धीरे से रगड़ें। लगभग 5-6 मिनट तक रगड़ते रहें, जब तक कि आपके होंठ सारा तेल सोख न लें। एक बार हो जाने के बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें और दो सप्ताह तक रोजाना यही क्रिया दोहराएं।

बर्फ़ के टुकड़ों का देखें कमाल

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने होंठों को अधिक फुलर दिखाना चाहती हैं तो उसमें बर्फ के टुकड़े आपकी मदद करेंगे। जब आप अपने होंठों पर आइस क्यूब से रगड़ते हैं तो न केवल मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है, बल्कि त्वचा में रक्त परिसंचरण में भी वृद्धि होती है, जिससे वे हल्के, चिकने और भरे हुए हो जाते हैं। आप हर दिन बर्फ के टुकड़ों को एक पतले कपड़े में लपेटकर उससे अपने होंठों की मसाज करें। हर दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही परिणाम नजर आएंगे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप 2 मिनट से अधिक समय तक मालिश न करें।

बनाएं दालचीनी लिप स्क्रब

अपने बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, दालचीनी एक लिप प्लंपर की तरह काम करती है। यह आपके ह होंठों की त्वचा में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे वे प्राकृतिक रूप से लाल दिखाई देते हैं। आप इससे स्क्रब बनाकर अपने होंठों का ख्याल रख सकती हैं। इसके लिए आप बस एक कटोरी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और चीनी डालें। इन्हें तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी ना हो जाए। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें और इसी क्रिया को एक महीने तक सप्ताह में दो बार दोहराएं। आपको अपने होंठों में गजब का फर्क नजर आएगा।

यह भी पढ़ें –इन पर्सनलाइज्ड डिजाइन्स की मदद से ब्राइडल मेहंदी को बनाएं खास

ब्यूटी सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  ब्यूटी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com