googlenews
banking loan

Wrong Transaction : आज कल ऑनलाइन खरीददारी से लेकर पैसे की लेन-देन तक की जा रही है। अब सबकुछ बस एक क्लिक की दूरी पर है। घर बैठे सब कुछ उपलब्ध हो जा रहा है। टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को आसान बना दिया है। लेकिन हर सिक्के दो पहलू होते हैं। अच्छा और बुरा। आजकल ऑनलाइन पेमेंट के कई ऐप्स उपलब्ध है जिसकी मदद से लोग पैसों की लेन देन कर रहे हैं, लेकिन कभी गलती से एकाउंट नंबर गलत डलने पर पैसा किसी और के एकाउंट में चला जाता है। ऐसा बहुत लोगों के साथ हुआ है। तो इस स्थिति में लोग घबरा जाते हैं कि अब तो पैसे वापस नहीं मिलेंगे। अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। गलत एकाउंट में गए पैसे को कैसे वापस पाए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।

ऐसे लें अपने पैसे रिटर्न

online transaction platform
Wrong Transaction through applications

गलती से किसी दुसरे के अकाउंट में पैसा जमा देने पर आप इसे आसानी से निकाल भी सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने बैंक को इस बारे में सूचित कर देना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक में जाना होगा। यहां आपको लेन-देन की तारीख और समय के साथ-साथ अपना खाता नंबर और उस खाते को भी नोट करवाना होगा। आप बैंक में जाकर गलत लेनदेन विवरण की शिकायत करने के लिए लिखित में एक एप्लीकेशन दें। अगर संभव हो तो साथ में ट्रांजेक्शन की कोई फोटो कॉपी या स्क्रीनशॉट साथ में ही रखें। बैंक आपके शिकायत के आधार पर उस बैंक अकाउंट की जानकारी उपलब्ध कराएगा जहां पर पैसा भेजा गया है।

यह भी कर के देख लें

online banking
Wrong Transaction during online banking

जिस गलत अकाउंट में आप पैसा भेज चुके है उनसे आप पैसे रिटर्न करने के लिए भी कह सकते हैं। ऐसे में जब वह आपको पैसे रिटर्न करने से मना कर दें तो आप उसके खिलाफ कानूनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। इसके लिए आपके पास बैंक से मिली प्राप्तकर्ता की लिखित जानकारी का होना जरूरी है।

Leave a comment