googlenews
Hair Tips
Smell of Henna Mehndi in henna

Hair Tips: आज के समय में महिलाएं जितनी केयर अपनी स्किन की करती हैं, उतना ही ख्याल अपने बालों का भी रखती हैं। आमतौर पर, बालों को अधिक स्टाइलिश बनाने के लिए यूं तो मार्केट में तरह-तरह के हेयर कलर अवेलेबल हैं। लेकिन इनमें केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो कभी-कभी आपके बालों को भी बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में नेचुरल तरीकों को अपनाना काफी अच्छा माना जाता है और इसलिए महिलाएं हिना लगाना काफी पसंद करती हैं।

हिना ना केवल आपके बालों को नेचुरली कलर देती है, बल्कि इससे आपके बालों को अतिरिक्त पोषण भी प्राप्त होता है। हालांकि, हिना के साथ बस एक समस्या यह होती है कि इसे लगाने से बालों में तेज गंध आती है। कभी-कभी तो इसकी महक के कारण कुछ महिलाओं को सिर में दर्द की समस्या भी हो जाती है।

इसलिए, वह हिना लगाने के बाद तुरंत हेयर वॉश कर लेती है। इससे हिना की स्मेल कम तो होती है, लेकिन पूरी तरह से दूर नहीं होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बालों से हिना स्मेल को दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

हिना के मिश्रण में मिलाएं इलायची पाउडर

 Hair Tips
Use Cardamom powder

इलायची की एक बेहद अच्छी सुंगध होती है और इसलिए लोग अपनी किसी भी डिश में शामिल करना पसंद करते हैं। हालांकि, आप इसे अपने हिना के पेस्ट में भी मिक्स कर सकते हैं। इसके लिए आप मेहंदी के पेस्ट में 1-2 चम्मच इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप अपने बालों में हिना के मिश्रण को हमेशा की तरह लगाएं।

हिना के मिश्रण में मिक्स करें एसेंशियल ऑयल

 Hair Tips
Essential oil

एसेंशियल ऑयल की महक गजब की होती है और इसलिए अगर आप एक आसान तरीके से हिना की स्मेल को दूर करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पहले हिना का नार्मल मिश्रण बना लें। इसके बाद आप जैसमीन ऑयल से लेकर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को इसमें डालें और मिक्स करें। बस आप अपने बालों में हिना को अप्लाई करें और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। अंत में बालों को वॉश कर लें।

नोट- मेहंदी के मिश्रण में ऑयल डालने से उसका कलर बालों में अच्छी तरह नहीं चढ़ पाता है, इसलिए आप ऑयल की मात्रा को कम ही रखें।

हिना के मिश्रण में मिक्स करें दालचीनी

 Hair Tips
Cinnamon powder

दालचीनी का पाउडर भी हिना के मिश्रण में मिक्स किया जा सकता है। यह भी बालों से आने वाली हिना की गंध को काफी हद तक कम कर सकता है। इसके लिए आप मेहंदी के पेस्ट थोड़ी सी दालचीनी मिला लें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। वहीं, अगर आप चाहें तो दालचीनी पाउडर को पानी में डालकर उबालें। जब पानी का कलर चेंज हो जाएं तो गैस बंद कर दें और फिर उसे ठंडा होने दें। अंत में इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद, आप हिना को बालों में लगाएं और हेयर वॉश करने के बाद तैयार पानी से हेयर्स को रिंस करें।

नोट- अगर आपकी स्कैल्प सेंसेटिव है तो ऐसे में दालचीनी से आपको समस्या हो सकती है। इसलिए एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें।

हिना के मिश्रण में मिक्स करें अदरक

 Hair Tips
Ginger powder

अदरक आपके बालों के लिए बेहद ही लाभकारी होता है और इसलिए आप हिना के मिश्रण में अदरक को मिक्स करके भी उसकी स्मेल का एडजस्ट कर सकती हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप मिश्रण में आधा से एक चम्मच से अधिक अदरक के पाउडर का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि अदरक की अपनी भी एक गंध होती है और यह आपको परेशान कर सकती है। वहीं अदरक की मदद से एक हेयर रिंस भी बनाया जा सकता है। इसके लिए, आप 4 कप पानी में 10 ग्राम अदरक का पाउडर या अदरक को कद्दूकस करके मिलाएं। इसे धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक उबलन दें। फिर इसे ठंडा होने दें। अंत में, मेहंदी लगाने के बाद जब आप हेयर वॉश करती हैं तो अंत में इस पानी से बालों को रिंस करें।

हिना के मिश्रण में मिक्स करें कलौंजी

 Hair Tips
kalonji

कलौंजी भी आपके बालों के लिए काफी अच्छी मानी गई है। कुछ लोग अपनी हेयर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कलौंजी के तेल से लेकर उसके पाउडर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इसी तरह, अगर आप बालों से हिना की महक को कम करना चाहती हैं तो पहले कलौंजी को पीसकर एक महीन पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर को मेहंदी के पेस्ट में डालें और मिक्स करें। इसके बाद आप अपने बालों में इस पेस्ट को अप्लाई करें। यह आपके बालों को बेहद लाभ पहुंचाएगा।

वहीं, अगर आप इसे अपने मिश्रण में इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में एक हेयर रिंस भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए, 5 ग्राम कलौंजी को 4 कप पानी में मिलाकर धीमी आंच पर 30 मिनट तक उबालें। अब, इसे ठंडा करने के लिए अलग रख दें। मेहंदी लगाने और बालों को वॉश करने के बाद इस मिश्रण से अपने बालों को धोने से आपके बालों में मेहंदी की महक काफी कम हो जाएगी। आप चाहें तो बचे हुए पानी को फ्रिज में दो हफ्ते तक स्टोर करें और इस तरह आपको बार-बार हेयर रिंस तैयार करने की मेहनत करने की जरूरत नहीं है।

Leave a comment