अपने लुक में बदलाव करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयरस्टाइल्स बनाती हैं। अपने कंफर्ट से लेकर ओकेजन को ध्यान में रखकर हेयरस्टाइल बनाना महिलाओं की आदत में शुमार है। इतना ही नहीं, कभी-कभी अपने केजुअल लुक में थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होने के लिए भी कई नए हेयरस्टाइल्स ट्राई करती हैं। यकीनन, इस तरह आप एक न्यू लुक कैरी कर सकती हैं। लेकिन अगर आपको कोई हेयरस्टाइल अच्छा लगा और आपने उसे यूं ही बना लिया, ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसे कई हेयरस्टाइल्स होते हैं, जो देखने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासतौर से, अगर आपके बाल कमजोर हैं या फिर वह जल्दी टूट जाते हैं तो आपको किसी भी हेयरस्टाइल का चयन जरा सोच-समझकर करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसलिए आपको इन्हें बनाने से पहले दो बार अवश्य सोचना चाहिए-

मैसी बन

कभी-कभी दिन के समय तो कभी रात को सोने से पहले हम इस हेयरस्टाइल को बनाती है। दोपहर के समय कुछ घंटों के लिए तो इस हेयरस्टाइल को बनाने में कोई समस्या नहीं है, हालांकि आपको रात को इस तरह बन बनाने से बचना चाहिए। दरअसल, जब आप रात में इस तरह अपने बालों को बांधती हैं तो इससे आपकी हेयरलाइन पर बहुत अधिक खिंचाव होता है, जिसके कारण आपको हेयरफॉल शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, रात के समय हम पिलो पर कई बार अपना सिर घुमाती हैं, जिससे आपके बंधे हुए बालों पर तनाव बढ़ता है। इससे बाल अधिक टूटते हैं।

वेट लुक हेयरडू

यदि आप अधिक मात्रा में बालों के झड़ने या फ्रिज़ का सामना नहीं करना चाहती हैं, तो गीले होने पर अपने बालों को न बांधें। और हां, वेट लुक हेयरडू से बचें। गीले बालों में सूखे बालों की तुलना में अधिक नुकसान होने की संभावना होती है। ऐसे कई हेयरप्रॉडक्ट्स हैं, जो आपके बालों को वेट लुक देते हैं, लेकिन इनका लगातार इस्तेमाल आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

टाइट हाई पोनीटेल

यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जो देखने में तो बेहद चिक लुक देता है, लेकिन वास्तव में आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। जब आप बालों को बेहद टाइट पोनीटेल स्टाइल में कैरी करती हैं, तो इससे आपके क्राउन एरिया पर बहुत अधिक स्ट्रेस पड़ता है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और हेयरफॉल की समस्या बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, इसके कारण कुछ महिलाओं को सिर में तेज दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है। इसलिए जहां तक हो सके, टाइट हाई पोनीटेल बनाने से बचें। इसकी जगह आप लो पोनीटेल बना सकती हैं और इसे भी बहुत अधिक टाइट ना बनाएं।

 

हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमालकरना

कई बार हम अपने बालों को अधिक घना और लंबा दिखाने के लिए हेयर एक्सटेंशन का सहारा लेती हैं। इसे कभी-कभी किसी खास ओकेजन पर लगाना तो ठीक है, लेकिन आप इसे रेग्युलर बेस पर लगाने से बचें। दरअसल, हेयर एक्सटेंशन को बालों की जड़ों के बेहद करीब लगाया जाता है और फिर जब हेयरस्टाइल बनाया जाता है तो इससे बाल बहुत अधिक खिंचते हैं। अंततः आपके बालों की जड़े कमजोर होती हैं और फिर बाल तेजी से टूटने शुरू हो जाते हैं।

 

टॉप नॉट

टॉप नॉट एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे इन दिनों लड़कियां काफी पसंद कर रही हैं। खासतौर से, जिन महिलाओं को ओपन हेयर में परेशानी होती है, उनके लिए यह एक अच्छा हेयरस्टाइल है। लेकिन इस हेयरस्टाइल को बनाते समय बालों को टाइटली क्राउन एरिया पर बन लुक में बांधा जाता है। जिसके कारण क्राउन एरिया पर बहुत अधिक स्ट्रेस पड़ता है। ऐसे में बालों का कमजोर होना और हेयरफॉल होना स्वाभाविक है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस हेयरस्टाइल को जरा सोच-समझकर बनाएं।कोशिश करें कि आप टॉप नॉट की जगह लो बन बनाएं। वहीं, अगर आपको टॉप नॉट लुक ही पसंद है तो ऐसे में आप बन को बहुत टाइट ना बनाएं। बेहतर होगा कि आप बन को लूज बनाएं और फिर स्क्रंची व पिन्स की मदद से इसे उसी जगह पर फिक्स करें। लूज बन बनाने से बालों की जड़ों को नुकसान से बचाया जा सकता है।

बहुत टाइट ब्रेड बनाना

वैसे तो बालों के लिए ब्रेड बनाना काफी अच्छा माना जाता है। केजुअल्स से लेकर पार्टी तक में महिलाएं ब्रेड बनाती हैं। लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि अगर ब्रेड को गलत तरीके से बनाया जाए तो इससे आपके बालों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। बहुत टाइट चोटी आपके बालों और स्कैल्प को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। जब आप ब्रेड बना रही हैं तो किनारों के आसपास कुछ बाल छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि वे बहुत कसकर नहीं बंधे हैं। इससे आपके हेयर डैमेज नहीं होंगे। वहीं, अगर आप रात को सोते समय ब्रेड्स बना रही हैं तो ऐसे में सिल्क स्लीपिंग कैप का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह फ्रिक्शन के कारण होने वाले किसी भी हेयर डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है। दरअसल, रात भर ब्रेड्स तकिए पर रगड़ खाते हैं, जिससे फ्रिक्शन होता है और बालों को इससे नुकसान होता है। 

यह भी पढ़ें – लहंगे को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल करने के लिए यहां से लें आईडियाज

हेयरस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयरस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com