googlenews
स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
Foundation Tips

Foundation Tips : फाउंडेशन मेकअप करने का सबसे पहला स्टेप होता है। जब आप स्किन पर फाउंडेशन अप्लाई करती हैं तो इससे आपकी स्किन को एक स्मूद बेस मिलता है। यह आपकी स्किन को एक कवरेज प्रदान करता है और चेहरे की कमियों को छिपाने में मददगार होता है। हालांकि, फाउंडेशन लगाते समय महिलाओं को यह ध्यान रखना होता है कि वह उनकी स्किन टोन के अनुसार ही हो। स्किन टोन से लाइट या डार्क फाउंडेशन स्किन पर अप्लाई करने से आपका लुक बिगड़ जाता है। हो सकता है कि आपने भी गलती से लाइट या डार्क फाउंडेशन का चयन कर लिया हो। लेकिन अब आपको इसे फेंकने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप लाइट या डार्क फाउंडेशन की समस्या को किस तरह फिक्स करें-

अगर लाइट हो फाउंडेशन

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
If there is light foundation

अगर आपका फाउंडेशन शेड आपकी स्किन टोन के अनुसार नहीं है और वह आपके स्किन टोन से लाइट है तो ऐसे में आप इसे फिक्स करने के लिए कुछ उपाय कर सकती हैं-

  • अगर आपका फाउंडेशन बेहद लाइट है, तो ऐसे में आप उसमें थोड़ा डार्क शेड के लूज पाउडर को मिला सकती है। आप अपनी स्किन टोन के अनुसार शेड को एडजस्ट कर सकती हैं।
  • अगर आपकी स्किन डीप टोन है या फिर वार्म है तो ऐसे में लाइट फाउंडेशन के साथ ब्रॉन्जर को मिक्स कर सकती हैं। ब्रॉन्जर आपकी वार्म स्किन के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है। साथ ही साथ, यह आपकी फाउंडेशन टोन को एक नेचुरल ग्लोइंग कॉम्पलेक्शन देता है।
  • अगर आपका फाउंडेशन बेहद लाइट है तो ऐसे में आप उसमें डार्क शेड के फाउंडेशन को मिक्स करके एक परफेक्ट शेड पा सकती हैं।

लाइट फाउंडेशन से जुड़े हैक

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
Light Foundation hacks

अगर आपने गलती से फाउंडेशन खरीद लिया है तो आप उसे भी अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं-

  • अगर आपके फाउंडेशन का शेड बेहद लाइट है तो आप उसे बतौर हाइलाइटर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चीक्स से लेकर फोरहेड पर अप्लाई करके कंटूरिंग कर सकती हैं।
  • लाइट फाउंडेशन को आप अन्य कई डार्क शेड मेकअप प्रोडक्ट्स को एडजस्ट कर सकती हैं।

अगर डार्क हो फाउंडेशन

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
If it’s dark foundation

अगर आपका फाउंडेशन शेड डार्क है तो आप कुछ आसान तरीकों की मदद से इसे लाइट कर सकती हैं-

  • अगर आप अपने डार्क शेड फाउंडेशन को एक शेड लाइट करना चाहती हैं तो ऐसे में उसमें आप थोड़ा सा मॉइश्चराइजर मिक्स करें। इससे आपकी स्किन भी स्मूद नजर आएगी और फाउंडेशन भी देखने में अच्छा लगेगा।
  • अगर डार्क फाउंडेशन को प्राइमर के साथ मिक्स किया जाए तो इससे भी फाउंडेशन शेड लाइट होती है।
  • अगर आपके पास डार्क और लाइट फाउंडेशन है तो ऐसे में आप डार्क शेड को एडजस्ट करने के लिए उसमे थोड़ा सा लाइट शेड फाउंडेशन मिक्स कर सकती हैं। इस तरह आप अपनी स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन को परफेक्ट शेड दे सकती हैं।
  • बहुत अधिक डार्क फाउंडेशन को लाइट शेड देने के लिए आप फाउंडेशन लगाने के बाद उस पर फिनिशिंग पाउडर को अप्लाई कर सकती हैं। यह आपके फाउंडेशन को लाइटन करता है।

डार्क फाउंडेशन से जुड़े हैक

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
Dark Foundation hacks

डार्क शेड फाउंडेशन को आप कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं-

  • डार्क शेड फाउंडेशन को आप एक बीबी क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप इसमें थोड़ा सा मॉइश्राइजर मिलाएं।
  • डार्क शेड फाउंडेशन को मेकअप के दौरान कंटूरिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फाउंडेशन से कंटूरिंग करने के लिए आप इसमें डार्क कलर के कंसीलर को मिलाएं। 

इस तरह चुनें सही फाउंडेशन

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
In this way choose the right foundation

मेकअप में परफेक्ट लुक पाने के लिए सही फाउंडेशन का चयन करना बेहद आवश्यक होता है। आपसे फाउंडेशन चुनने में कोई गड़बड़ ना हो, इसके लिए आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं-

  • फाउंडेशन शेड को लगाने के बाद नेचुरल लाइटिंग में चेक करें। अगर लाइटिंग अधिक होगी, तो इससे आपको सही शेड के बारे में पता नहीं चलेगा।
  • जब भी आप फाउंडेशन खरीदती हैं तो अपनी स्किन टोन के अनुसार ही खरीदें। कुछ महिलाएं एक टोन डार्क या लाइट फाउंडेशन खरीदती हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको कभी भी परफेक्ट लुक नहीं मिल पाएगा।
  • जब आप फाउंडेशन लगाती हैं तो इसे हमेशा अपने माथे पर लगाकर चेक करें। कभी भी इसे अपनी कलाई या गर्दन पर ना लगाएं। इससे आप गलती से डार्क शेड का चयन कर लेंगे, क्योंकि गर्दन पर छाया पड़ती है। वहीं, कलाई का शेड स्किन की टोन से अलग होता है।
  • फाउंडेशन खरीदते समय यह अवश्य देखें कि आप पर पाउडर फाउंडेशन या क्रीमी फाउंडेशन कौन सा सही रहेगा। अगर फाउंडेशन टाइप सही नहीं होगा तो इससे आपके मेकअप का बेस भी गड़बड़ हो जाएगा।

यूं लगाएं फाउंडेशन

स्किन टोन से फाउंडेशन ऐसे मैच कराएं: Foundation Tips
Just apply foundation

फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है, इसलिए इसे सही तरह से अप्लाई करना जरूरी होता है। फाउंडेशन लगाने से पहले स्किन को अच्छी तरह वॉश कर लें और फिर मॉइश्चराइजर लगाकर स्किन को स्मूद लुक दें। अब आप इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप फाउंडेशन लगाएं और उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। अगर आपकी स्किन ओल्डर है तो ऐसे में आप फाउंडेशन की बेहद थिन लेयर लगाएं। अगर आप हैवी लेयर लगाएंगी तो इससे आपकी स्किन पर लाइन्स अलग से विजिबल होंगी। फाउंडेशन लगाने के बाद स्पॉट्स आदि को हाइड करने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें। 

Leave a comment