foundation

मेकअप आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होता है और इसकी शुरूआत होती है मेकअप बेस लगाने से। मेकअप बेस आपके चेहरे की कुछ छोटी-छोटी कमियों को छिपाता है और एक इवन स्किन टेक्सचर प्रदान करता है। आमतौर पर, मेकअप बेस बनाने के लिए हम सभी फांउडेशन का सहारा लेती हैं। लेकिन फाउंडेशन लगाने का भी अपना एक तरीका होता है। सही फाउंडेशन चुनने से लेकर उसे अप्लाई करने तक आपको हर एक छोटी से छोटी बात का ध्यान रखना होता है। अगर आपका मेकअप बेस ही गड़बड़ा जाता है तो इससे पूरा लुक बिगड़ जाता है। फाउंडेशन पैची हो या फिर वह आपकी स्किन टोन या स्किन टाइप से मैच ना करता हो, तो इससे चेहरा बहुत अधिक व्हाइट या काला नजर आने लगता है और फिर आपका मेकअप लुक भी बिगड़ जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सही फाउंडेशन चुनने से लेकर उसे अप्लाई करने व कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनें फाउंडेशन

फाउंडेशन को अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि आप सही फाउंडेशन का चयन करें। चूंकि हर महिला की स्किन अलग होती है, इसलिए हर महिला को अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फाउंडेशन को चुनना चाहिए। अगर ऑयली स्किन की महिला ड्राई स्किन की महिला के लिए बने फाउंडेशन को अप्लाई करती है तो इससे उनका फेस और भी अधिक ऑयली व ग्रीसी नजर आने लगता है। इसलिए हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फाउंडेशन सलेक्ट करें।

  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसे में आपको ऐसे फाउंडेशन को चुनना चाहिए, जो आपको स्किन बेनिफिट्स भी प्रदान करे। यह न केवल आपकी त्वचा को सही मात्रा में कवरेज प्रदान करने में मदद करेगा, बल्कि यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण भी देगा। बेहतर होगा कि आप एसपीएफ युक्त फाउंडेशन सलेक्ट करें ताकि आपको सन प्रोटेक्शन भी मिल सके।
  • वहीं, ऑयली स्किन की महिलाओं को अपने फाउंडेशन को समझदारी से चुनना चाहिए। गलत फॉर्मूला चुनने से आपके रोम छिद्र बंद हो जाएंगे और आपको ब्रेकआउट की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऑयली व एक्ने प्रोन स्किन के लिए मैट फ़िनिश और लॉन्ग लास्टिंग फ़ाउंडेशन अच्छा माना जाता है।
  • कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाओं के लिए फाउंडेशन चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ऐसी महिलाओं का टी-जोन ऑयली होता है, जबकि बाकी फेस ड्राई होता है। ऐसे में आप दो अलग-अलग फाउंडेशन नहीं लगा सकती हैं। इसके लिए, आप सबसे पहले अपने पूरे चेहरे पर एक हाइड्रेटिंग फाउंडेशन अप्लाई करें। फिर उन क्षेत्रों पर थोड़ा सा कॉम्पैक्ट या लूज पाउडर लगाएं, जो ऑयली हो जाते हैं।
  • अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको फाउंडेशन के चुनाव में सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आप नहीं जानती कि कौन सा इंग्रीडिएंट आपकी स्किन को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप नेचुरल और आर्गेनिक इंग्रीडिएंट्स युक्त फाउंडेशन को ही सलेक्ट करें। यह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ उसे पोषित करने में मदद करेगा।

शेड सलेक्ट करने में नहीं होगी गड़बड़

अपनी स्किन टाइप के बाद बारी आती है स्किन टोन को समझने की। फेयर स्किन के लिए जो फाउंडेशन शेड होता है, उसे आप डस्की स्किन पर नहीं लगा सकती हैं। इसलिए आपको फाउंडेशन के सही शेड को सलेक्ट करना चाहिए। सही शेड चुनने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकती हैं। जैसे-

  • जब आप फाउंडेशन सलेक्ट कर रही हैं तो उसे हमेशा अपनी स्किन टोन से मैच करते हुए ही अप्लाई करें। कुछ महिलाएं एक शेड लाइट फाउंडेशन लेती हैं, लेकिन यह तरीका गलत है।
  • आपसे शेड सलेक्ट करने में कोई गड़बड़ ना हो, इसलिए उसे हमेशा पहले स्किन पर चेक करें। इसके लिए आप फाउंडेशन को माथे पर अप्लाई करके देखें। कुछ महिलाएं इसे गर्दन या कलाई पर अप्लाई करती हैं। लेकिन जहां गर्दन पर आपकी फेस शेड आती है, वहीं कलाई पर आपकी नसों के कारण सही कलर का पता नहीं चल पाता।

जानिए मेकअप को अप्लाई करने की ट्रिक

अब बारी आती है फाउंडेशन अप्लाई करने की। इसे भी सही तरह से अप्लाई करना आपको आना चाहिए, ताकि आपको एक परफेक्ट व फ्लॉलेस बेस मिल सके। इसके लिए सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप बेस को कभी भी उंगलियों की मदद से ना लगाएं, क्योंकि इससे आपका बेस पैची हो जाता है। इसके लिए आप मेकअप स्पॉन्ज या फाउंडेशन ब्रश की ही मदद लें। फाउंडेशन लगाने से पहले अपनी स्किन को इसके लिए तैयार करें। सबसे पहले तो आप स्किन को फेस वॉश या क्लींजर की मदद से साफ करें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं और कुछ क्षण इंतजार करें। आप चाहें तो मॉइश्चराइजर लगाने से पहले एक पतले कपड़ें में बर्फ लपेटकर दो-तीन मिनट के लिए उसे फेस पर सर्कुलर मोशन में भी अप्लाई कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा नेचुरली दमकने लगता है और इससे मेकअप भी लंबे समय तक यूं ही बना रहता है। अब आप मॉइश्चराइज लगाने के बाद फेस पर प्राइमर लगाएं। यह आपके मेकअप बेस को अधिक स्मूद बनाता है और साथ ही मेकअप को भी लॉन्ग लॉस्टिंग बनाता है। अगर आप फाउंडेशन लिक्विड है तो आप इसे अपने फेस पर डॉट बनाते हुए लगाएं और फिर फाउंडेशन ब्रश की मदद से अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसके अलावा, फाउंडेशन स्टिक को यूज करते समय आप पहले स्पॉन्ज को हल्का गीला करके उस पर फाउंडेशन लगाएं और फिर स्पॉन्ज की मदद से स्मूद बेस बनाएं।

यह भी पढ़ें-स्किन का रखना है ख्याल तो खीरे का ऐसे करें इस्तेमाल

मेकअप संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही मेकअप से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com