face mask and leaves

खूबसूरत दिखना तो हर व्यक्ति की चाह होती है। खासतौर से, महिलाओं को तो अपने रूप-रंग से एक विशेष लगाव होता है। शायद ही कोई स्त्री हो, जिसके पास कई तरह के ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट्स ना हों। इन सभी प्रॉडक्ट्स से उन्हें अपने रूप को निखारने में मदद मिलती है। लेकिन एक सच यह भी है कि मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स काफी महंगे होते हैं और इन्हें खरीदने के लिए आपको अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है। हालांकि, वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है। हमारी खूबसूरती का खजाना भी प्रकृति के भीतर ही छिपा है। आजकल हम सभी घर में कई तरह के पौधे लगाते हैं। अगर आप चाहें तो इन पौधों की पत्तियों की मदद से ही अपनी स्किन की हर प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकती हैं। फिर भले ही आपकी स्किन ऑयली हो या फिर चेहरे पर पिंपल्स हों। बस, इन पौधों की पत्तियों की मदद से एक फेस पैक बनाएं और निखरी, दमकती व बेदाग त्वचा पाएं-

नीम की पत्तियों का मास्क

नीम की एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रापर्टीज आपकी स्किन को बहुत अधिक लाभ पहुंचाती हैं। आपकी स्किन ऑयली या एक्ने की समस्या हो, नीम फेस मास्क आपके बेहद काम आ सकता है।

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में आप नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से धो दें। इसके पास इसे थोड़ा सा पानी लेकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब इसमें एक चम्मच आर्गेनिक शहद डालकर मिक्स करें। अब आप चेहरे को पहले साफ कर लें। इसके बाद यह पेस्ट लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  • वहीं, आपको एक्ने व फेस पर मार्क्स आदि की समस्या है, तो आप इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। सबसे पहले नीम की पत्तियों को महीन पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद आप एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच बेसन व थोड़ी ही दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब फेस क्लीन करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें। करीबन 15-20 मिनट बाद आप साफ पानी से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।
  • अगर आप अपने चेहरे पर एक गजब का निखार लाना चाहती हैं, तो कुछ दिनों के लिए इस मास्क का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए आप एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर लेकर उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस लेप को करीबन 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छे से धो लें।

पुदीने की पत्तियों का मास्क

पुदीना एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है, जो आपकी स्किन पर किसी जादू की तरह काम करता है। यह आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ एक्ने व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद कर सकता है।

अगर आपको स्किन में एक्ने, ब्लैक स्पॉट्स व अन्य प्रॉब्लम्स है, तो ऐसे में आप पुदीने की पत्तियों से यह मास्क बना सकती हैं। इसके लिए, आप पुदीने के पत्ते को पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ी सी दही व शहद मिक्स करें। इसके बाद, आप फेस को क्लीन करके उसे फेस पर लगाएं। करीबन 20 मिनट के लिए इसे फेस पर रहने दें और अंत में इसे धो दें।

हल्दी स्किन पर किसी जादू से कम नहीं है। यह स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसके लिए, आप पुदीने के पत्तों का पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना और गुलाब की मदद से बनाया गया फेस मास्क आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने और स्किन इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीने की कुटी हुई पत्तियों में गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए आप इसमें थोड़ा बेसन भी मिला सकती हैं। अब, इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से धो लें।

तुलसी की पत्तियों का मास्क

तुलसी एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है, जो आपकी डल स्किन को एक चमक प्रदान करता है। साथ ही यह दाग-धब्बों व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है।

  • एक्ने से निजात पाने के लिए आप तुलसी और नीम की पत्तियों का उपयोग कर सकती है। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि दो लौंग के साथ नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में मिला लें और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब अपने फेस को क्लीन करने के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 15 मिनट बाद इस फेस मास्क को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क एक्ने और दाग-धब्बों को कम करेगा और आपकी स्किन को क्लीन करने में मदद करेगा।
  • अगर आप ब्लेमिशेस को कम करना चाहती हैं तो ऐसे में नीम और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा पानी मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिक्स करें और फेस को क्लीन करके पेस्ट को अप्लाई करें। 10 मिनट में सूखने के बाद इसे धोकर थपथपा कर सुखा लें। लेकिन इस फेस मास्क को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत धूप में न निकलें।
  • अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आप यह फेस पैक को अप्लाई करें। इसके लिए आप एक टेबलस्पून तुलसी के पाउडर लेकर उसमें एक टेबलस्पून दही डालकर मिक्स करें। अब इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें और इसे लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में ठंडे पानी से फेस को वॉश कर लें।

Leave a comment