पुदीने का पेड़ अपने कूलिंग प्रदान करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। आप पुदीने के पत्तों को अपनी सब्जी में डाल सकते हैं या फिर आप इसको ड्राई फॉर्म में भी प्रयोग कर सकती हैं। आपको एक जैसे ही लाभ मिलने वाले हैं। पुदीने में एक ऐसी आर्मोटिक खुशबू आती है जो आपके दिमाग से स्ट्रेस और प्रेशर कम करने का काम करता है और आपको सिर दर्द से भी राहत दिलाता है। काफी चाय और ड्रिंक्स में भी पुदीने का प्रयोग किया जाता है। पुदीने का पेड़ आपको काफी सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जिनके बारे में आज हम बताने वालें हैं। इन्हीं स्वास्थ्य लाभों के कारण ही हमारे परिवार के बड़े बुजुर्ग भी इसका प्रयोग करना सुझाते हैं। तो आइए जानते हैं  पुदीने से आपको कौन कौन से लाभ मिल सकते है।

पोषण से भरपूर: पुदीने में आम तौर पर वह सारे पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए और आपकी स्किन के लिए लाभदायक होते हैं। विटामिन ए, आयरन, मैंगनीज, फोलेट और फाइबर आदि जैसे तत्त्व आपको पुदीने में मिलेंगे। यह आपकी आंखों की सेहत और रात को दृष्टि के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। इसके फ्लेवर की वजह से ही इसका प्रयोग बहुत कम मात्रा में किया जाता है। एक तिहाई कप पुदीने का सेवन करना भी काफी मुश्किल हो जाता है।।

इरीटेबल बाउल सिंड्रोम से राहत : अगर आपको भी आईबीएस जैसे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो पुदीने का सेवन करना काफी लाभदायक आपके लिए हो सकता है। अगर आपको पेट दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या होती है तो आपको पुदीने का सेवन करना चाहिए।। इसमें मेंथॉल नामक एक तत्त्व होता है जो आपके पाचन तंत्र की सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

आपके ब्रेन फंक्शन के लिए सहायक: अगर आप पुदीने की केवल खुशबू को सूंघती हैं तो इससे भी आपके दिमाग को काफी ज्यादा लाभ पहुंच सकता है। रोजाना पुदीने की पत्तियों को 5 मिनट तक सूंघने से आपकी याददाश्त तेज हो सकती है, यह दावा किया जाता है। इससे आपकी थकान कम हो सकती है, आपको एंजाइटी और फ्रस्ट्रेशन से भी काफी ज्यादा सहायता मिल सकती है।

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान होने वाला दर्द कम हो सकता है: अगर आप नई नई मां बनी हैं तो आपको बच्चे को दूध पिलाते समय काफी दर्द और कष्ट का सामना करना पड़ता होगा। आपके निप्पल भी इस समय काफी दर्द करते होंगे तो इस समस्या से निजात पाने के लिए भी आप पुदीने का सेवन कर सकती हैं। आप पिपरमेंट ऑयल से आपके निपल्स की मालिश कर सकती हैं और पुदीने को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इससे आपको काफी सारे लाभ मिल सकते हैं।

बैड ब्रेथ की समस्या से छुटकारा: अगर आपकी सांसों से हमेशा बदबू आती रहती है और इस वजह से आप किसी से बात भी नहीं कर पाती हैं। तो आपको एक बार पुदीने का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि पुदीने का प्रयोग करने से आपकी सांस और मुंह में खुशबू आ सकती हैं। आपको बेड ब्रेथ की समस्या होने पर केवल कुछ समय के लिए पुदीने की पत्तियों को चबा लेना है और सारी बदबू गायब हो जायेगी।

आपको सिर दर्द से दिलाता है निजात: अगर आपको काफी सिर दर्द की शिकायत रहती है तो इसका कारण आप की टेंशन या स्ट्रेस भी हो सकती है। पुदीने में मौजूद मेथनॉल आपको सिर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आप कुछ समय के लिए पुदीने की पत्तियों या एसेंशियल ऑयल को सूंघ लेते हैं। तो सिर दर्द से काफी राहत मिल सकती है।

तो यह थे पुदीने के कुछ जादुई लाभ और अगर आप पुदीने को प्रयोग करना चाहती हैं तो यह काफी अलग अलग फॉर्म में उपलब्ध होता हैं। जैसे आपको बाजार में यह ड्राई फॉर्म में भी उपलब्ध होगा और आपको इसकी कैप्सूल भी आसानी से मिल जायेंगी।

यह भी पढ़ें-बवासीर क्या है? क्या है इसके लक्षण, कारण और उपचारस्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com