googlenews
रूखे होंठों को मुलायम बनाएंगे ये घरेलु नुस्खे: Dry Lips Remedies
Dry Lips Remedies

Dry Lips Remedies: होंठ चेहरे का एक बेहद ही नाजुक हिस्सा होते हैं और इसलिए इनकी सही तरह से केयर करना बेहद जरूरी होता है। ठंड के मौसम में होंठो का फटना एक आम बात है। लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो समस्या बद से बदतर हो जाती है। रूखे व फटे होंठों में ना केवल दर्द होता है, बल्कि कई बार इनमें खून भी आने लगता है और असहनीय जलन होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप रूखे होंठों को फिर से मुलायम बना सकती हैं-

रूखे होंठों को करें एक्सफोलिएट

Exfoilate Dry Lips Remedies
Exfoliate dry lips

जब आपके होंठ सूखे और फटे होते हैं, तो ऐसे में लिप्स पपड़ीदार हो जाते हैं और डेड स्किन सेल्स जमा हो सकती है। ऐसे में लिप्स के रूखेपन को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप उसे एक्सफोलिएट करें। ऐसा करके आप डेड स्किन सेल्स को हटाकर उसे बेहतरीन तरीके से मॉइश्चराइज कर पाएंगी। यूं तो आपको मार्केट में लिप स्क्रब मिल जाएंगे, लेकिन आप चाहें तो इसे खुद घर पर भी बना सकती हैं। इसके लिए आप सी-सॉल्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिक्स करें। इसे कॉटन पैड की मदद से अपने लिप्स हल्के दबाव के साथ सर्कुलर मोशन में लगाएं। अंत में, गीले वॉशक्लॉथ से इसे पोंछ लें। एक बार लिप्स को स्क्रब करने के बाद आप उसे मॉइश्चराइज करें।

नारियल का तेल

Coconut Oil for Dry Lips Remedies
Coconut Oil for Dry Lips Remedy

अपने रूखे होंठो की समस्या को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ना केवल आपके लिप्स को मॉइश्चराइज करता है, बल्कि एक अध्ययन के अनुसार यह एक बैरियर के रूप में कार्य करके आपके होंठों को रूखा होने से बचाता है। इतना ही नहीं, फटे होंठों को हील करने में भी नारियल का तेल काफी मददगार है। आप कॉटन पैड या हाथों को क्लीन करके फटे होठों पर इसे लगाएं।

एलोवेरा

aloe-vera for Dry Lips Remedies
Aloevera for Dry Lips

एलोवेरा को ब्यूटी रूटीन में शामिल किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ स्किन या बालों के लिए ही लाभदायक नहीं है, बल्कि फटे व रूखे होंठों के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद सकती हैं या फिर एलोवेरा के पौधे की पत्तियों से ताजा एलोवेरा जेल निकालकर उसका उपयोग कर सकती हैं। आप आवश्यकतानुसार जेल को अपने होठों पर अपनी उंगलियों से लगाएं। 

शहद

honey for dry lips
Anti-microbial and anti-inflammatory properties of honey are found

शहद के एंटी-माइक्रोबायल व एंटी-इन्फ्लमेट्री गुण पाए जाते हैं और इसलिए स्किन केयर प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। शहद आपके होठों को मॉइश्चराइज करने और फटे होठों को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। यह एक हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और आपके होठों से सूखी व डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकता है। आप उंगलियों या कॉटन पैड की मदद से इसे अपने होठों पर लगा सकती हैं।

कोको बटर

Coco Butter for dry lips remedies
Coco Butter

कोको बटर गुड फैट्स से भरपूर होता है और एक क्रीमी सॉफ्टनेस प्रदान करता है। यह हमारे होठों को गहराई से पोषण प्रदान करके उन्हें मॉइश्चराइज़ करता है। जिसके कारण यह सूखे और फटे होंठों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। कोको बटर की खूबी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मार्केट में मिलने वाले लिप बाम में भी शिया बटर को शामिल किया जाता है।

खीरा

Cucumber for Dry Lips remedies
Cucumber

खीरा विटामिन और हाइड्रेटिंग एजेंटों का एक बेहतरीन स्रोत है। यह आपके फटे होठों और रूखेपन को दूर करने के लिए आवश्यक मिनरल्स प्रदान करता है। आप अपने रूखे होंठों की नमी को बरकरार रखने के लिए खीरे के टुकड़े से अपने होठों की हल्की मसाज कर सकती हैं या फिर इसका रस निकालकर अपने होठों पर लगा सकती हैं। चाहें तो खीरे का पेस्ट बनाकर उसे भी अपने लिप्स पर लगाएं।

एवोकाडो बटर

Avocado Butter
Avocado Butter

एवोकाडो बटर लिप बाम में एक एमोलिएंट और थिकनर के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। चूंकि यह चिकना नहीं है और स्किन द्वारा अच्छी तरह से अब्जॉर्ब होता है। इसलिए इसे लिप्स पर अप्लाई करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसमें ओलिक और लिनोलिक एसिड समेत कई फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट भी शामिल हैं जो आपके रूखे होंठों को नरिश्ड करने में मदद कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली

petroleum jelly
Petrolium Jelly

सर्दियों में हर किसी को पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आप इसे अपने लिप्स पर भी लगा सकती हैं, ताकि सूखे, फटे होंठों को मॉइश्चराइज़ किया जा सके। आप दिन में दो से तीन बार पेट्रोलियम जेली को अपने होंठों पर लगा सकती हैं।

शिया बटर

शिया बटर एक बेहद ही बेहतरीन मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। सर्दियों में शिया बटर आपके होंठों की देखभाल की दिनचर्या के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। अगर आप सर्दियों में रूखे होंठों के कारण परेशान रहती हैं तो यकीनन शिया बटर आपकी इस समस्या को सुलझाने में मदद करेगा। आप चाहें तो इसे सीधे ही होठों पर लगा सकती हैं या फिर इसे अन्य तेलों के साथ भी मिक्स करके अपने लिप्स पर अप्लाई कर सकती हैं।

तो अब आप भी इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाएं और अपने रूखे होंठों की समस्या को अलविदा कहें।

Leave a comment