googlenews
Sex Stress
Sex Stress

Sex Stress: आज कल स्ट्रेस हमारी जिंदगी पर इस कदर में हावी हो रहा है, कि काम, बिजनेस, घर-बाहर, परिवार और तो और यहां तक सेक्स तक में इसने पैर पसार लिए हैं। अगर हम सेक्स स्ट्रेस को मकड़जाल कहेंगे तो कुछ गलत नहीं होगा। एक घुसपैठिये की तरह ये हमारी जिंदगी को सिर्फ और सिर्फ तबाह कर रहा है।

एक हेल्दी सेक्स रिलेशन के लिए स्ट्रेस दूर रखना बेहद जरूरी है। जानकारों के मुताबिक जब भी हमारे अंदर स्ट्रेस का लेवल बढ़ता है तो शरीर के कई हार्मोन्स काफी हद तक प्रभावित होते हैं। यही वो वजह है, जिसकी वजह से सेक्स स्ट्रेस बढ़ने लगता है। अगर एक कपल कुछ समय निकालकर आपस में अपनी लाइफ के बारे में विचार करें, तो उन्हें इस सेक्स स्ट्रेस के कारण अपने आप समझ में आने लगेंगे।

सेक्स स्ट्रेस से जुड़े कारणों के बारे में बात की जाए तो इसकी एक या दो ही वजह नहीं है। आपके चाहने ना चाहने वाली परिस्थियां ही इसकी असल जिम्मेदार हैं। ऐसा क्यों है? क्यों बढ़ रहा है सेक्स स्ट्रेस? क्या इसके लिए हमारी लाइफस्टाइल जिम्मेदार है? इन सभी सवालों का जवाब देगा हमारा आज का ख़ास लेख। तो चलिए फिर इंतजार किस बात का, शुरू करते हैं।

अगर है समय की कमी और फ़िक्र

 Sex Stress: busy schedule
For a healthy sex, there should be plenty of time and tension free environment.

एक हेल्दी सेक्स के लिए भरपूर समय और टेंशन फ्री वातावरण होना चाहिए। अगर आपके मन में किसी तरह के तनाव या फ़िक्र रहेगी तो वो स्ट्रेस सेक्स पर हावी होने लगेगा। हालंकि इंसान टेंशन फ्री रहे, ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं। घर हो या बच्चे, पैरेंट्स हो या बॉस, या यूँ कहें कि आपस में कपल्स ही क्यों ना हो, तनाव हर जगह है। और कहीं ना कहीं यही वो कारण होते हैं जो स्ट्रेस को कम नहीं होने देते। साथ व्यक्ति अपनी सोच और थकान में सही तालमेल नहीं बिठा पाता, जिस वजह से सेक्स में स्ट्रेस होने की स्थिति पैदा होने लगती है।

हद से ज्यादा काम का प्रेशर

 Sex Stress: mental pressure
Enjoy Stress Free Life

आजकल सफल व्यक्तित्व के लिए और खुद को दूसरों के आगे साबित करने का जो जूनून और चाह एक बार दिमाग में बैठती है तो जल्दी बाहर नहीं निकलती। योग्य बनने की और एक दूसरे से आगे निकलने की चाह सेक्स लाइफ पर काफी प्रभाव डालती है। क्योंकि जॉब का प्रेशर पार्टनर के साथ समय बिताने का तालमेल सही नहीं बैठ पाता, और उसका नतीजा होता है सेक्स स्ट्रेस।

करियर के पीछे भागना

 Sex Stress: distrctions
Pursuing Career

अपनी मंजिल को पाना है तो अपने करियर को लेकर सोचना गलत नहीं है। लेकिन करियर बनाने की चाह का उत्साह के आगे आपके रिलेशन की गर्माहट ठंडी होने लगती है। क्योकि ये करियर ही है जिसकी वजह से कपल्स को अलग तक रहना पड़ जाता है। ऐसी कई बाते हैं जिनकी वजह से सेक्स स्ट्रेस बढ़ रहा है।

इनसिक्योरिटी

 Sex Stress: insecurity
Feel Insecurity

ये शब्द अपने आप में ही काफी कुछ कहता है। अगर आप शादी-शुदा कपल्स हैं और वर्किंग हैं, तो कपल्स के बीच स्ट्रेस हो ही जाता है। तालमेल ठीक ना बैठ पाने से ये डर हमेशा मन को सताता है कि, कहीं आपको अलग ना होना पड़ जाए। ये इनसिक्योरिटी ही होती है, जो कपल्स के बीच शांति नहीं होने देती। अगर बात महिलाओं की करें तो वो अपने काम में कोई समझौता नहीं करतीं और ज्यादा से ज्यादा अर्निंग के बारे में सोचती हैं। और यही बात पुरुषों को सेल्फिश नजर आती है। इसी वजह से कपल्स में स्ट्रेस पनपने लगता है औए सेक्स लाइफ पर असर डालता है।

प्लानिंग में है कमी

 Sex Stress not planned sex
Due to lack of planning

आजकल कपल्स में एक दूसरे की देखा-देखी में आगे निकलने की होड़ रहती है। उनकी चादर कितनी बड़ी है, इस बात का ख्याल नहीं रहता और खींचातानी शुरू हो जाती है। देखा जाए तो अच्छा घूमना, अच्छा खाना, विदेश जाना हर किसी की चाह होती है। ये चाह कभी कभी उनके बजट पर भी हावी होने लगती है। इसका ख्याल किये बिना जमकर खर्चा करना और फिर किश्ते चुकाने में पसीने छोड़ना, ये सब कुछ प्लानिंग की कमी की वजह से होता है। ये स्ट्रेस ना सिर्फ जिंदगी में भूचाल लाता है बल्कि सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करती है।

ऐसी काफी वजहें हैं जिनकी वजह से सेक्स लाइफ में स्ट्रेस बढ़ा रहा है। बढ़ते स्ट्रेस को समझते हुए आपको यहीं पर रुक जाने की जरूरत है और एक बार सोचने की जरूरत है कि क्या ये स्ट्रेस आपको सूकून देगा? स्ट्रेस फ्री सेक्स के लिए अगर आप इन बातों को समझते हुए खुद को तैयार कर लेंगे तो इस स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे।

Leave a comment