googlenews
six senses fort barwara rajasthan
Six Sense Fort Barwara

Six Sense Fort: राजस्थान अपने खूबसूरत किलों और महलों के लिए विश्वभर में जाना जाता है। कला और संस्कृति के इस अनूठे संगम को देखने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां आते हैं और शाही ठाठ बाठ समेत राजपुताना वास्तुकला का आनंद उठाते हैं। इन्ही किलों में शुमार है सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट। दरअसल, चौथ का बरवाड़ा राजस्थान राज्य में सवाई माधोपुर जिले का एक छोटा सा शहर है और इसी नाम से तहसील मुख्यालय है।

इस किले का असली नाम भी चौथ का बरवाड़ा ही है। ये किला सवाई माधोपुर से करीबन 25 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है, जिसका ताल्लुक बरवाड़ा परिवार के राजा मानसिंह के परिवार से है। इस किले के मालिक पृथ्वीराज ने अपने पूर्वजों की इस निशानी को बेहद खूबसूरती से सहेजने का काम किया है। उन्होंने दूर दूर तक फैले इस किले के एक हिस्से में होटल का निर्माण करवाया है, जिसे सिक्स सेंस ग्रुप को लीज़ पर दिया गया है।

इसी के चलते इसे सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट के नाम से पुकारा जाता है। ये होटल सभी सुविधाओं से पूरी तरह से लैस है। यहां पर खानपान के अलावा बच्चों और युवाओं के लिहाज से कई तरह के गेम्स का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा बेहतरीन नक्काशी का नमूना पेश करतीं छतों और दरो दीवारों पर कला और संस्कृति की छाप नज़र आते हैं।

शेखावटी आर्ट से सजाएं और संवारे गए इस होटल में ठहरने के लिए आपको हज़ारों से लेकर लाखों तक खर्च करने पड़ सकते हैं। पर्यटन की दृष्टि से देखें तो मात्र तीस किलोमीटर की दूरी पर रणथम्भौर नेशनल पार्क बना हुआ है, जहां दूर-दूर से लोग आते हैं और जंगल सफारी का आनंद उठाते हैं।

इसके अलावा इस शहर में प्राचीन चौथ माता मंदिर को देखने के लिए भी भक्तों की खासी भीड़ जुटती है। चौथ माता मंदिर की गिनती यहां के सवाई माधोपुर के सबसे विशेष और प्राचीन मंदिरों में की जाती है। इस मंदिर की स्थापना 1451 में वहां के शासक भीम सिंह ने की थी। एक हज़ार फीट उंची पहाड़ी पर विराजमान इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 700 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। राजपूताना शैली से बने इस किले के झरोखों से आप झील और अद्भुत दृश्यों का लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां सालाना करवा चौथ पर चौथ माता का मेला लगता है। ऐसी मान्यता है कि जो जन पूरे मन और श्रद्धा से चौथ माता की आराधना करते हैं उनका दांपत्य जीवन हमेशा खुशहाली से भरपूर रहता है।

बॉलीवुड सितारे कैटरीना कैफ और विक्की कौशल के विवाह की रस्मों को लेकर भी ये फोर्ट सुर्खियों में बना हुआ है। फोर्ट में शाही अंदाज़ में हुई इस शादी में रजवाड़ा रीति रिवाजों की झलक भी देखी गई। राजस्थानी शैली से हुई इस शादी के लिए विशेष इंतज़ामात किए गए।

Leave a comment