googlenews
बेल और सुंदर लताओं से सजाएं घर की दीवार: Vine Design Ideas
Vine Design Ideas on the Wall

Vine Design Ideas: घर को सजाने के लिए अकसर लोग लता वाले फूल लगाते हैं, ताकि आंगन देखने में खूबसूरत लगे। ठीक उसी तरह बेल वाले फल भी होते हैं, जिन्हें आप अपने घर में लगा सकते हैं।

घर की दीवारों पर लटकी लंबी और बेहद आकर्षक बेल देखने में खूबसूरत लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं जिन पर फूल लगे हों वो बेल नहीं लताएं होती हैं और बेल पर भी फल निकलते हैं। चलिए जानते हैं कि वे ऐसे कौन से 5 फूल और 5 फल हैं, जो लता और बेल में लगते हैं-

बोगनवेलिया की लता

Vine Design Ideas
Bougainvillea Vine

इस लता से तो आप बखूबी परीचित होंगे, इसे अकसर पार्क, सरकारी ऑफिस के लॉन, गार्डन में लगा देखा होगा। ज्यादातर घर की दीवार, बॉउन्ड्री के पास लगी बोगनवेलिया की लता अपने गहरे गुलाबी लाल रंग के गुच्छों में लगे फूलों से पहचानी जाती है। इस पौधे की देखभाल के लिए उसमें पानी तभी डालें जब जड़ के पास मिट्टी सूखी दिखे। समय-समय पर बोगनवेलिया की सूखी डालियों की कटाई-छटाई करने से पौधे में सही बढ़त होगी।

मधुमालती या बसंतमालती की लता

Vine Design Ideas
Spring Vale

खुशबूदार फूलों वाली इस लता में मधुमालती के गुच्छों में लगे सुंदर फूल देखने में लाल, गुलाबी, सफेद रंगों के होते हैं। यह बेहद और तेजी से बढ़ने वाला पौधा है। इसकी देखभाल के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसको आपको सिर्फ पानी देना है और यह आसानी से आपकी छत के दो से तीन फ्लोर तक चढ़ जाती हैं।

फ्लेम वाइन की लता

Vine Design Ideas
Flame Vine

चटकीले नारंगी रंग के पतले-लंबे ट्यूब जैसे फूलों की लता फ्लेम वाइन एक खूबसूरत बेल है। फूलों वाली यह बेल हर तरह के घर, गार्डन की सुंदरता बढ़ाते हैं। पोर्च, बालकनी से लटके इसके घने गुच्छों में लगे फूल वाकई बहुत गजब लुक देते हैं। इसकी देखभाल आपको थोड़ा संभल कर करनी पड़ेगी। सीधी-खुली धूप इस लता के विकास के लिए जरूरी है। ध्यान रखें कि इसके जड़ों में फालतू पानी न रुके। फूल का मौसम खत्म होने पर, गर्मियों में इस लता की छंटाई कर दिया करें। अगर आपके यहां मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी न हो तो इस बेल विकास के लिए गोबर खाद, सीवीड खाद आदि डाल सकते हैं।

ब्लीडिंग हार्ट वाइन की लता

इस लता की सुंदरता के क्या कहने! इसके सफेद और चटक लाल रंग के आकर्षक फूल आकार में बड़े होने के कारण आपके घर को शानदार लुक देंगे। गर्मियों से बारिश तक के मौसम में यह घनी लता खूब फूल देती है और तेजी से बढ़ती है। इसकी देखभाल भी बेहद आसान है। बस इसकी मिट्टी में कुछ नमी होनी चाहिए लेकिन पानी न रुका रहे। जमीन पर लगाने से इस सदाबहार बेल की ऊंचाई करीब 10-12 फुट तक हो सकती है, जबकि गमले में 4-6 फुट तक बढ़ती है। नियमित पानी और धूप मिलने से ब्लीडिंग हार्ट वाइन ग्रोथ करती जाती है।

बेला-चमेली की लताएं

सफेद रंग के खुशबूदार छोटे फूलों वाली ये बेले पुराने जमाने से ही घर-आंगन की शोभा रही हैं। दिन-रात इनकी भीनी-भीनी, मीठी खुशबू दिमाग को शांत और मूड अच्छा करती है। इसकी केयर में बस इसे खुली धूप, ठीक-ठाक पानी व ऐसी मिट्टी की जरूरत होती है, जिसमें पानी रुककर काई आदि न पैदा करे। मिट्टी में पानी न रुके इसके लिए बालू या कोकोपीट मिक्स करें। ढेर सारे फूलों के लिए आप इस पौधे में गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट, परलाइट, एप्सम साल्ट डालें।

फूलों के साथ-साथ आप कुछ फलों की बेलों को भी अपने घर पर लगा सकते हैं, जो कि न केवल देखने में अच्छी लगती हैं बल्की आपको मीठे और रसीले फलों का भी खूब आनंद देगी।

अंगूर की बेल

Vine Design Ideas: Grapes Vine
Grapes Vine

अंगूर हर किसी की पसंद होती है इसीलिए आप इसे अपने घर के छोटे से गार्डन में लगा सकते हैं। अंगूर की बेलों को फल देने में तीन साल तक का समय लग सकता है, लेकिन घर में उगाये गये अंगूर की अपनी अलग ही बात है इसलिए इंतजार भी किया जा सकता है। इसकी देखभाल के लिए बढ़िया धूप और अच्छी खासी मिट्टी की आवश्यकता होती है।

रसभरी की बेल

रसभरी के पौधे भी बेलदार होते हैं और ये बहुत ही तेजी से बढ़ते हैं। यह खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है। रसभरी को जाली पर लंबवत उगाने से फल की कटाई करना आसान हो जाता है और कीटों और बीमारियों को भी यह कम कर देता है।

स्ट्रॉबेरी की बेल

Vine Design Ideas: Strawberry Vine
Strawberry Vine

अब इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह दिखने में लाल और बहुत ही खूबसूरत होते हैं। स्ट्रॉबेरी खाने में भी बड़े स्वादिष्ट होते हैं। स्ट्रॉबेरी के पौधे आमतौर पर जमीन पर फैलते हैं लेकिन आप उसे ऊपर की तरफ लंबवत रूप से बढ़ा सकते हैं। इसकी देखभाल के लिए इसकी मिट्टी को एक ढीले, दोमट मिट्टी मिक्स (बालू और जलोढ़ मिट्टी) मिक्स के साथ भरें, जो नमी युक्त हो लेकिन अतिरिक्त पानी को जल्दी से निकाल देना चाहिए। अपने स्ट्रॉबेरी के पौधे को हर तीन से चार सप्ताह में एक तरल उर्वरक के साथ खाद दें, जो फॉस्फोरस में उच्च हो।

कृष्णा फल

पैशन फ्रूट, जिसे आमतौर पर ‘कृष्णा फलÓ के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रकार की बेरी है जो खाने में मीठा-खट्टा, अत्यधिक सुगंधित और बीजयुक्त होता है। यह एक बारहमासी चढ़ाई वाली बेल है, जो हरे फल पैदा करती है और पकने पर गहरे बैंगनी रंग में बदल जाती है। पैशन फ्रूट की बेल एक वर्ष में 20 फीट से अधिक बढ़ सकती हैं। इस पौधे को स्वस्थ और फल पैदा करने के लिए चढ़ाई और नियमित छंटाई की आवश्यकता होती है इसकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए वर्मीकम्पोस्ट, सड़ी हुई गोबर की खाद, जैसी ऑर्गेनिक और जैविक खाद का उपयोग करना बहुत लाभदायक होता है।

खरबूजे की बेल

Vine Design Ideas: Date Vine
Date Vine

गर्मियों में हर किसी को खरबूजा खाना तो बेहद पसंद होगा, ऐसे में क्यूं न इसे अपने घर पर ही लगा लिया जाए। बता दें यह भी बेल पर उगने वाला फल है, जिसका स्वाद मीठा होता है। इस फल की बेलों की देखभाल बहुत ध्यानपूर्वक करनी पड़ती है। इन्हें फल देने के लिए गर्म तापमान और भरपूर धूप और पानी की आवश्यकता होती है। आप बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में पुरानी खाद और मिट्टी के मिश्रण को भरकर खरबूजा उगा सकते हैं। इतना ही नहीं मल्चिंग का उपयोग कर आप फलों को सड़ने से बचा सकते हैं और पौधों के आसपास के तापमान को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

ऐसे ही बारिश में आप अपने घर के छोटे से गार्डन को फल, फूल और सब्जियों की बेलों से भर सकते हैं। अगर अपके पास पर्याप्त जगह का आभाव है तो आप इन बेलों को गमले में लगाकर दीवारों पर भी चढ़ा सकते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख पसन्द आया होगा।

Leave a comment