Facebook
फेसबुक

फेसबुक अकाउंट से जुड़ी कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में अमूमन लोगों को कन्फ्यूजन रहता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक अकाउंट से जुड़ी ऐसी ही बातों के बारे में जानकारी देंगे। 

फेसबुक एप से अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन कैसे करें?

1. फेसबुक एप खोलें। ईमेल या मोबाइल नंबर पर क्लिक करें और नीचे दिए गए विकल्पों में से एक एंटर करें।  
निम्न में से एक इंटर करें – 
ईमेल : आप अपने फेसबुक अकाउंट पर दिए गए ईमेल एड्रेस से लॉग इन कर सकते हैं। 
मोबाइल नंबर : यदि आप अपने अकाउंट पर किसी भी मोबाइल नंबर को कंफर्म कर चुके हैं तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
यूजर नेम : यदि आपने यूजर नेम सेट किया हुआ है तो आप उससे भी लॉग इन कर सकते हैं। 
2. अब पासवर्ड पर क्लिक करके अपना पासवर्ड एंटर करें। 
3. लॉग इन करें पर क्लिक करें। 
अब जिस फोन या टैबलेट से लॉग इन करने जा रहे हैं, यदि उस पर आपका अकाउंट सेव है, तो आप सिर्फ अपने नाम या प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करके लॉग इन कर सकते हैं। 

मोबाइल में एकाउंट को एड और डिलीट कैसे करें?

भविष्य में अपने अकाउंट में आसानी से साइन करने के लिए आप अपने मोबाइल डिवाइस पर अकाउंट को जोड़ सकते हैं।
जब आप पहली बार अपने डिवाइस पर फेसबुक एप में लॉग इन करते हैं, तो आपको एक टैप में लॉग इन करें का इस्तेमाल करने का विकल्प दिखाई देता है। आने वाले समय में आप अपनी ईमेल या मोबाइल नंबर और पासवर्ड को डालने की बजाय इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।  यदि आप चाहें तो बाद में अपने डिवाइस से अकाउंट को हटा भी सकते हैं।  

फेसबुक एप से लॉग आउट कैसे करें?

फेसबुक एप खोलें। 
ऊपर की ओर दाहिनी ओर बनी तीन लाइन पर टैप करें। 
नीचे की ओर स्क्रॉल करें और लॉग आउट पर टैप करें। 
यदि आपने अपने फेसबुक अकाउंट पर कई डिवाइस से लॉग इन किया हुआ है, तो आपको हर डिवाइस पर अलग- अलग लॉग आउट करने की जरूरत पड़ेगी। 

फेसबुक एकाउंट भूल जाने पर क्या करें

यदि आपने पहले फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया हुआ है, तो उसे ढूंढने में फेसबुक की मदद ली जा सकती है। जरूरी है कि आपको अपने अकाउंट से जुड़ा ईमेल, मोबाइल नंबर या यूजरनेम के बारे में पता होना चाहिए। जैसे ही आपको अपना अकाउंट मिल जाता है, तो आप अपने अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए अपने पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं या चाहे तो उसे डिलीट भी कर सकते हैं।

एक से अधिक फेसबुक अकाउंट को मर्ज कैसे करें?

एक से ज्यादा निजी अकाउंट बनाना फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड के विरुद्ध है। इसलिए आप एक से ज्यादा अकाउंट को मर्ज नहीं कर सकते हैं। हालांकि आप मैन्यूअल तरीके से किसी भी अकाउंट पर स्विच कर सकते हैं और उस जानकारी को अपने पास रख सकते हैं, जो आपके लिए जरूरी है।

अकाउंट को बंद करने से पहले 

उस जानकारी को डाउनलोड कर लें, जिसे आपने उस अकाउंट से जोड़कर रखा है। यदि आप किसी भी पेज या ग्रुप को मैनेज करते हैं, तो उस पेज या ग्रुप के एडमिन के तौर पर आप जिस अकाउंट को रखना चाह रह हैं, उसे जोड़ें। 

Leave a comment

Cancel reply