Facebook
फेसबुक

आज के दौर में फेसबुक पर अमूमन सबकी प्रोफाइल होती है लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी कम लोगों को ही होती है। यही वजह है कि आज से हम फेसबुक अकाउंट से संबंधित हर तरह की जानकारी आपके पास लेकर आ रहे हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि फेसबुक सेटिंग्स पर हम क्या- क्या कर सकते हैं। 

सबसे पहले तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि नए सेटिंग्स अनुभव सिर्फ मोबाइल पर ही उपलब्ध हैं।  अगर आप मोबाइल पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, तो पुराने सेटिंग्स को आप नहीं रख पाएंगे। 

ऐसे ढूंढे सेटिंग्स

  • फेसबुक खोलकर ऊपर में दाहिनी ओर टैप करें। 
  • नीचे की ओर स्क्रॉल करें और सेटिंग्स और गोपनीयता पर टैप करें । उसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें। 

यह सब कर सकते हैं सेटिंग्स में

अकाउंट सेटिंग्स : अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और भाषा अनुवाद करने की प्राथमिकता को चुनने जैसी बेसिक चीजें आप एडिट कर सकते हैं। 

सुरक्षा : अपना पासवर्ड बदल सकते हैं और अलर्ट और अप्रूवल को टर्न ऑन कर सकते हैं ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे। 

गोपनीयता : आपके पोस्ट को कौन देख सकता है, कौन आपको फॉलो कर सकता है, कौन आपकी टाइमलाइन देख सकता है, आप किसे और क्या ब्लॉक कर रहे हैं, फेस रिकॉग्निशन जैसी चीजों को आप यहां एडजस्ट कर सकते हैं। 

विज्ञापन :  यहां आप अपनी रुचियों को रिव्यू और एडिट करने के साथ ही विज्ञापन से जुड़ी सेटिंग्स भी कर सकते हैं। 

नोटिफिकेशन : आपको किस बारे में नोटिफिकेशन मिल रहा है और कहां से मिल रहा है, इसे आप यहां एडजस्ट कर सकते हैं। 

फेसबुक भाषा सेटिंग्स 

जब आप फेसबुक अकाउंट बनाते हैं, तो फेसबुक आपको उसी भाषा में दिखाई देगा जिसका चयन आपने डिवाइस की भाषा सेटिंग्स में किया होगा। फेसबुक आपके क्षेत्र की भाषा में ही तारीख, समय और अंक भी दिखाता है। आप बटन, नोटिफिकेशन, टेक्स्ट और टूलटिप्स को अलग भाषा में देखने के लिए अपनी भाषा सेटिंग्स को बदल सकते हैं। 

ध्यान दें :  तापमान और तारीख, समय और अंक फॉर्मेट जैसे क्षेत्र सेटिंग्स को बदलना इस समय सिर्फ आपके कंप्यूटर पर ही उपलब्ध है। 

अपनी भाषा और क्षेत्र की सेटिंग्स बदलने के लिए 

  • अपनी सेटिंग्स पर जाएं। 
  • नीचे की ओर से स्क्रॉल करें और सेटिंग्स और गोपनीयता > भाषा पर टैप करें। 
  • उस भाषा को चुनें, जिसमें आप चाहते हैं कि फेसबुक दिखे। 

ध्यान दें

अपने फेसबुक पर भाषा की सेटिंग्स को बदलने से आपके कंप्यूटर, फोन या टेबलेट की सेटिंग्स में किसी भी तरह का बदलाव नहीं आएगा। 

यदि आप अपने फेसबुक की भाषा सेटिंग्स को एक डिवाइस में बदलते हैं तो यह दूसरे डिवाइस की सेटिंग्स पर नहीं बदलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कंप्यूटर पर अपने फेसबुक भाषा सेटिंग्स को बदलते हैं तो आपको अपने फोन पर भी फेसबुक भाषा सेटिंग को अपडेट करना पड़ेगा। 

Leave a comment