बहुत से लोग ऐसे है जिनका सोचना यह होता है यदि हम कुछ खाएँगे ही नहीं या कम खाएँगे तो वजन अपने आप कम हो जाएगा। इस सोच के चलते वे खाना पीना कम या बंद ही कर देते हैं बिना यह जाने कि इसका असर हमारी सेहत पर क्या होगा। परिणाम यह होता है कि वजन कम होने की जगह बढ़ जाता है और कमजोरी के साथ-साथ पोषण की भी कमी हो जाती है। कई बार यह गंभीर समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

यदि आप संतुलित और हैल्दी भोजन लेते हैं तो बिना खाना- पीना छोड़े हुए एक अच्छी कम कैलोरी युक्त डाइट के साथ आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। बस जरूरत है अपनी डाइट मैनेज करने की।

क्या होता है जब हम भूखे रहते हैं

जब हम ज्यादा समय तक भूखे पेट रहते हैं तो हमारा शरीर अपने आपको स्टार्वेशन की स्थिति से बचाने के लिए ऊर्जा को फैट के रूप में बदलकर संचित करने लगता है। लंबे समय के बाद जब हम भोजन लेते हैं तो लो कैलोरी डाइट भी फैट के रूप में ही संचित होने लगती है। जिससे वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। इसलिए भूखे रहना कभी भी वजन कम करने का अच्छा उपाय साबित नहीं हो सकता।

अगर आप भूखे रहकर वजन कम कर रहे हैं तो वजन तो कम होगा नहीं, बल्कि आपके शरीर को कई सारी समस्याएँ आकर घेर लेंगी। भूखे रहने के दुस्प्रभावों के बारे में जानते हैं और देखिये हमें ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए –

मेटाबोलिक रेट धीमी हो जाती है

भूखे रहने से शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जिससे शरीर की ऊर्जा को बचाए रखने के लिए मेटाबोलिज्म की क्रिया बहुत धीमी होने लगती है। साथ ही शरीर की बेसल मेटाबोलिक रेट (BMR) में भी कमी आती है। जिससे शरीर के सभी अंगों पर उसका प्रभाव पड़ता है और कभी -कभी यह हानिकारक भी साबित हो सकता है। और पढ़ें-(गुड़हल की चाय से पेट की चर्बी करे कम, ऐसे बनाए गुड़हल की चाय )

डिहाइड्रेशन की परेशानी उठानी पड़ती है

भूखा रहने के कारण शरीर धीरे- धीरे सेल्स और टिशूज से पानी और पोषक तत्व लेने लगता है, जिसके कारण त्वचा शुष्क और फटी -फटी हो जाती है। भूखे रहने पर आपको जो थोड़ा बहुत वजन में कमी दिखाई देती हैं वह वास्तव में पानी की हानी होती है। इससे शरीर डिहाइड्रेशन में चला जाता है और वजन भी दोबारा पानी पी लेने से पहले की अवस्था में आ जाता है।  

कब्ज की समस्या होने लगती है

खाली पेट रहने से कई लोगों को कब्ज हो सकती है। कई अध्यनों से पता चला है कि जो लोग जरूरत से कम या न के बराबर खाते हैं या भूखे रहते हैं वे कब्ज की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। कई बार कब्ज को ठीक करने के लिए लैक्सटिव का सहारा लेना पड़ता है।

 

ये भी पढ़ें –

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जरूर ट्राई करें ये 10 फैट बर्न करने वाले फूड

दही करता है वजन कम करने में मदद, जानें फायदे

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।