googlenews
ये विटामिन सी युक्त आहार बढाएंगे प्रतिरोधक क्षमता: Vitamin C Foods List
Vitamin C Food List


Vitamin C Foods List: बीमारियों से लड़ने के लिए हमें अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। क्योंकि जब हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होती है। तो हम बार बार बीमार पड़ते है। यहां तक खासी जुकाम भी जल्दी जल्दी होना इम्यूनिटी कमजोर की निशानी है। शरीर को हर तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है। यदि विटामिन सी की बात करें तो सर्दियों में तो खासकर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। साथ ही आपके दांतो, जोड़ो के लिए, बालों के लिए आदि शरीर के हर अंग को मजबूत बनाता है। हम यदि दिनभर के खान पान पर ध्यान दे तो सब्जियों और फलों के जरिए हम विटामिन सी को पर्याप्त मात्रा में ले सकते है। आईए जानिए इनके बारे में-

जानिए कितनी मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए-

Vitamin C Foods List
Vitamin C is soluble in water. Also, it cannot be stored in the body

शायद आपको पता नहीं होगा विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है। साथ ही ये शरीर में स्टोर नहीं हो पाता है। इसलिए इसे हमें रोजाना पर्याप्त मात्रा में लेना आवश्यक होता है। जरूरी है कि आप अपनी उम्र के हिसाब से विटामिन सी का सेवन करें।

बच्चों के लिए 1 से 3 साल तक-15 मिलीग्राम
बच्चे के लिए 4 से 8 साल तक -25 मिलीग्राम
बच्चों के लिए 9 से 13 साल तक -45 मिलीग्राम
टीनएजर्स बच्चों के लिए 14 से 18 साल तक-65-75 मिलीग्राम
महिलाओं के लिए 19 साल से ज्यादा महिलाओं के लिए -75 मिलीग्राम
पुरुषों के लिए -19 से ज्यादा-90 मिलीग्राम
गर्भवती महिलाओं के लिए-85 मिलीग्राम
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए-120 मिलीग्राम

कीवी

Vitamin C Foods List-Kiwi
A medium-sized kiwi contains 70 mg.

विटामिन सी मात्रा-एक मध्यम आकार के कीवी में 70 मिलीग्राम होती है। कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है। इसमें मौजूद एन्टीऑक्सीडेंट्स होने के कारण बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। खरीदते समय देख लें कि ये थोड़ी नरम हो तभी आप इसे खा पाएंगे।

संतरा

Vitamin C Foods List-Orange
One cup of orange juice contains 97 milligrams of vitamin C

एक कप संतरे के जूस में 97 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। संतरा सर्दियों में एक बेहतर फल है। जिसे खाकर आप विटामिन सी की मात्रा पूरी कर सकते हैं। संतरे का जूस रोज पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसमें फाइबर और थियामिन और पोटैशियम भी होता है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

अनानास

Vitamin C Foods List-Pineapple
One Pineapple Contains 47.8 mg of Vitamin C

अनानास में 47.8 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। अनानास विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। साथ ही शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। आप इसे रोजमर्रा में खा सकते हैं। लेकिन इसे ध्यान से काटकर या इसका जूस पिएं। इसके कांटे निकालना आवश्यक होता है।  

अमरूद

Vitamin C Foods List-Guava
One guava contains 125.6 mg of vitamin C

एक अमरूद में 125.6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। आपको शायद पता नहीं होगा कि अमरूद विटामिन सी का भरपूर स्त्रोत है। इसके सेवन से आपके शरीर में इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

नींबू

Vitamin C Foods List-Lemon
One lemon contains 30.7 mg of vitamin C

एक नींबू में 30.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। सब्जियों में नींबू सबसे अच्छा स्त्रोत है विटामिन सी के लिए। इसे चाहे आप पानी में डालकर पिएं या फिर सलाद में या फिर सब्जी में । आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

ब्रोकली

Vitamin C Foods List-Broccoli
About 50 mg of vitamin C is found in broccoli

ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। ब्रोकली फूल गोभी प्रजाति की सब्जी है। इसमें फाइबर,प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन के अलावा अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। इसे आप सलाद की तरह खा सकते हैं ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

टमाटर

Vitamin C Foods List-Tomato
One tomato contains 25 mg of Vitamin C.

एक टमाटर में 25 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। सर्दियों में तो आप टमाटर का सूप बनाकर भी पी सकते हैं । यह काफी फायदेमंद साबित होता है। और कच्चा टमाटर आप सलाद की तरह खा सकते हैं।

Leave a comment