googlenews
सर्दी दूर भगाए ये 5 पौष्टिक आहार: Winter Food
Nutritious Winter Foods

Winter Food: पश्मीना का दुशाला ओढ़कर जब सर्दियां आती हैं तो अपने साथ जायके भी लाती हैं। जानते हैं आहार और पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन से कि ऐसे कौन से पांच खाने हैं जो कि सर्दियों में खा कर हम सेहतमंद बने रह सकते हैं।

हर मौसम का अपना एक अंदाज होता है। हम भारतीय सर्दियों को अकसर खाने-पीने के मौसम के तौर पर देखते हैं। वैसे भी ठंड के समय में आपको अपने खान-पान के अंदाज को बदलना चाहिए, ताकि आप मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन से बच सकें। तो आइए जानते हैं कि वो कौन-से पांच व्यंजन हैं जिन्हें खाकर हम सर्दी से डटकर मुकाबला कर सकते हैं-

साग की बहार

Winter Food Saag
Saag keep you healthy naturally

अगर आप सब्जी मार्केट से सर्दियों के मौसम में गुजरेंगे तो पाएंगे कि बाजार जैसे साग से सज गया है। बहुत से साग आपको मिलेंगे। आपको पता है कि साग प्राकृतिक तौर से हमें सेहतमंद रखते हैं। पूरी सर्दी एक साग को अपने आहार में शामिल करें। सबसे बड़ी बात यह आपके बजट को नहीं हिलाएंगे। और हां, आपको महंगे-महंगे एंटी ऑक्सीडेंट सप्लीमेंट खरीदने की जरूरत नहीं होगी। यह एंटीऑक्सीडेंट और स्वाद से भरपूर होते हैं।
ऐसे लें : अपने साग के दायरे को भी थोड़ा बढाएं। सर्दी के साग का मतलब सिर्फ पालक पनीर और सरसों का साग नहीं होता। अपने कंर्फ्ट जोन से बाहर आएं और कुछ नया आजमाएं जैसे कि बथुआ, मेथी, चौलाई, सेजन की फलियां, कुल्फा, हाक, सारु साग अदि।

सूखे मेवे और बीज

Dry Fruits for Winter Food
Dry Fruits

हम सभी को पता है कि सूखे मेवे खासकर सॢदयों में खाना कितना फायदेमंद होता है। आप मुठ्टी भर बादाम और अखरोट खाएं। इसके अलावा कद्दू और सूरजमुखी के बीजों को रोजाना लेना न भूलें। सूखे मेवे और बीज मिनरल और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।
ऐसे लें: आप बादाम का दूध ले सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दलिए, लड्‌डू, गाजर के हलवे और कस्टर्ड में भी इन सूखे मेवों को डालकर खाएं।

मशरुम ज्यादा लें

Mushroom for Winter
Zinc-Rich Mushrooms Increase White Blood Cells

जायके में तो अकसर लोगों को मशरुम की सब्जी अच्छी लगती है, लेकिन इसके फायदे भी कुछ कम नहीं हैं। जिंक से भरपूर मशरुम सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। इससे हम सेहतमंद बने रहते हैं। इसके अलावा यह प्रोबायोटिक आहार है। इससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसकी वजह से बीमारियां हमारे शरीर में टिक नहीं पाती।
ऐसे लें : आप मशरुम को हल्का-सा तेल में भून लें। इन्हें सूप, सॉस, ऑमलेट, सलाद पिज्जा में डालकर खाएं। आप मशरुम टोस्ट भी ट्राई कर सकते हैं। दो टी स्पून ऑलिव ऑयल को गर्म करें। इसमें दो लहसुन की कलियां डालकर आधा मिनट भूनें। इसमें 100 ग्राम कटे हुए मशरुम डालें। इन्हें तब तक पकाएं जब तक कि मशरुम में से नमी गायब न हो जाए। लगभग पांच मिनट में यह हो जाएगी। इस पर नमक, काली मिर्च, नींबू का रस और ऑरिगेनो या दूसरी कोई अपनी पसंद की हर्ब डालें। मल्टीग्रेन ब्रेड पर आप इस बैटर को लगाएं। तैयार है जिंक से भरपूर आपका हेल्दी सैंडविच।

सेहतभरा एक कप

एक कप गर्म चाय के कमाल को तो हम सभी जानते हैं। इसमें कुटी हुई अदरक डालकर लेने से हमारा रेसपीरेटोरी ट्रैक खुलता है।
ऐसे लें : आप कुटी हुई काली मिर्च और लहसुन को को दो गिलास पानी के साथ उबालें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। अदरक आपके गले और फेफड़ों को भी राहत देने में सहायक है। इसमें शिमला मिर्च होता है जो कि हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। अदरक से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके सेवन से हमारा शरीर गर्म होती है।

सूप थेरेपी भी है असरदायक

सर्दियों में सूप के फायदे को जरा भी नकार नहीं सकते। एक बाउल सूप आपको सर्दियों में गर्माहट देता है। अपनी पसंदीदा सब्जियां, अदरक, लहसुन, काली मिर्च डालकर सूप का आनंद लें। हां, इसमें रोजमैरी (गुलमेहंदी) और तुलसी को डालना न भूलें। इसमें आप पैपरकॉन (काली मिर्च) भी डाल सकते हैं। यह साइनस की समस्या को दूर करने में सहायक है।
अदरक-लहसुन के अलावा आप गाजर, चुकंदर और टमाटर का सूप भी सॢदयों में ले सकते हैं। ये काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। स्वाद के लिए आप इसमें कसूरी मेथी या धनिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सॢदयों में अकसर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में यह सूप इसकी पूॢत करता है।
ऐसे लें : आप कुछ ट्विस्ट कर सूप को 225 कैलोरी का भी कर सकते हैं। यह किसी भी रेस्त्रां के सूप जितना ही स्वादिष्ट होगा।

Leave a comment