googlenews
बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ आसान टिप्स: Board Exam Tips
Board Exam Tips for Student

Board Exam Tips: जब बच्चे कि बोर्ड परीक्षा होती हैं तो उसपर पढ़ाई को लेकर काफी दबाव बना होता है। उसके लिए उसे तत्पर प्रयास करना होता है क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आपका भविष्य खराब कर सकती है। लेकिन जरूरी है कि पढ़ाई को जबरदस्ती या बोझ की तरह नहीं बल्कि एक तालमेल से करनी चाहिए। जिससे आपके सभी सब्जेक्ट की तैयारी हो सके। आजकल तो वैसे भी ऑनलाइन और ऑफलाइन काफी सारे नोट्स आने लगे है। तो आईए जानिए आप कैसे बोर्ड की तैयारी कर सकते है-

नोट्स बनाएं

Notes Board Exam Tips
Prepare Notes

बोर्ड के एग्जाम में अगर आपको अच्छे नम्बर लाने है तो जरूरी है कि आप स्वयं से नोट्स बनाएं क्योंकि ऑनलाइन और ऑफलाइन आपको नोट्स मिल जाएंगे। लेकिन इनमे अगर कुछ छूट गया होगा तो आपके नम्बरों पर इसका असर पड़ेगा। तो कोशिश करें कि आप स्वयं नोटस बनाएं जिससे आपको नोट्स बनाते बनाते बहुत सी चीजे उसी समय आपके दिमाग में बैठ जाएगी। और आपके सभी सब्जेक्ट के पूरे नोट्स भली प्रकार से बन जाएंगे।

टाइम टेबल फॉलो करें

Board Exam Tips
Follow Time Table

किसी भी कार्य को करने के लिए जरूरी होता है टाइम टेबल। और पढ़ाई करते समय आप टाइम टेबल फोलो नहीं करते हैं तो आप प्रोपर तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। हर सब्जेक्ट की तैयारी भली प्रकार से नहीं हो पाएगी। इसके साथ ही आपको अपने खाने से लेकर सोने तक का भी रूटीन इसमें फॉलो करना है। टाइम टेबल में आप हर सब्जेक्ट को विभाजित कर दें कि कौन सा सब्जेक्ट किस टाइम करना है क्योंकि सभी सब्जेक्ट करने अनिवार्य है।

अपनी लिखने की क्षमता पर ध्यान दें

आपने ज्यादातर बच्चों को पेपर करने के बाद सुना होगा कि मुझे पेपर तो आता था लेकिन टाइम कम होने की वजह से छूट गया परन्तु ऐसा नहीं होता है कि टाइम कम होता है। क्योंकि आपके सामने ऐसे बच्चों के भी उदाहरण होते हैं जो अपना पेपर टाइम पर पूरा करके उसे पढ़ भी लेते हैं। यहां कमी आपकी है आप पहले से लिखने की प्रैक्टिस नहीं करते है। आपके पास सैंपल पेपर तो होंगे ही उसमें से किसी एक प्रश्न पत्र को करने की प्रैक्टिस करें लेकिन समय के अनुसार। इसी तरह आप रोज प्रैक्टिस करेंगे तो आपकी लिखने की स्पीड बढ़ जाएगी।

ट्यूटोरियल वीडियो

आजकल यू ट्यूब पर से भी आप सभी विषयों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आप जरूरी वीडियो देखें जिससे आपने जो पढ़ा है वह फिर से रिवाइज हो जाएगा। आपको कई बार ऐसा लगता है कि कुछ चीजे आपने छोड़ दी हो तो आप इन वीडियो के जरिए उन्हें समझ सकते हैं। बस आपको ये ध्यान रखना है जो भी आप वीडियो देख रहे हैं उसमें टीचर को पढ़ाने का ढंग आपको समझ आना चाहिए।

अपने स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

माना कि आपके पास कम समय है और तैयारी ज्यादा करनी है। लेकिन ये भी ध्यान रखें कि पढ़ाई करते समय थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना जरुरी है। क्योंकि जब आप हेल्दी रहेंगे तभी पढ़ाई भी सही से कर पाएंगे। अगर आपने सही से खाने पर ध्यान नहीं दिया तो जल्दी बीमार पड़ेंगे । और पढ़ाई भी सही से नहीं हो पाएगी।

कुछ और बातें जिन पर ध्यान देना जरूरी है-

-समय पर सोएं समय पर उठें। अपने दिमाग पर ज्यादा पढ़ाई का प्रेशर न बनाएं।
-हर चीज का समय निर्धारित करें।
-अपने अध्यापक या अध्यापिका से संपर्क बनाकर रखें। जिससे जरूरत पड़ने पर जरूरी जानकारी आप उनसे पूछ पाएं।
-सहपाठियों से भी समय समय पर जानकारी हासिल करते रहें ।
-पूरी नींद लें जिससे फ्रेश होकर दिमाग पढ़ाई पर लगा सकें ।
-पेपर करते समय हर प्वाइंट और की वर्डस को हाईलाइट करे।

Leave a comment