googlenews
ऐसे बनाएं रखें रूखी त्वचा में नमी: Dry Skin Care Routine
Dry Skin Care Routine Tips

Dry Skin Care Routine: हर किसी की स्किन अलग होती है और यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन की जरूरतों को समझते हुए अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं। आमतौर पर, जिन महिलाओं की स्किन बहुत अधिक रूखी होती है, उनकी स्किन हमेशा ही खिंची-खिंची नजर आती है। ऐसी स्किन इरिटेटिड होती है और आपको काफी परेशान कर सकती है। अमूमन महिलाएं अपनी रूखी स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है तो ऐसे में सिर्फ मॉइश्चराइजर पूरी तरह से आपकी स्किन का ख्याल नहीं रख सकता। जरूरी है कि आप अपने पूरे स्किन केयर रूटीन पर ही फोकस करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ड्राई स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए एक बेहतर स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं-

ड्राई स्किन के लिए ऐसा हो डे टाइम स्किन रूटीन

जब भी स्किन केयर की बात होती है तो ऐसे में आपको डे टाइम और नाइट टाइम में आपको अलग-अलग रूटीन फॉलो करना चाहिए।

डे टाइम के लिए क्लींजिंग लोशन

Dry Skin Care Routine Tips
Cleansing Lotion for Daytime

डे टाइम में आपको सबसे पहले अपनी स्किन की सफाई के लिए क्लींजिंग लोशन का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को एक रिफ्रेशिंग लुक देंगे। हालांकि, अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में आप ऐसे किसी फेशियल क्लीन्जर का उपयोग करें, जिसमें इमोलिएंट्स हों। यह आपके चेहरे पर मौजूद किसी भी बिल्ड-अप को साफ करने में मदद करेंगे। हाइड्रेटिंग क्लींजिंग लोशन आपकी स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसके नेचुरल ऑयल्स को अलग नहीं करेंगे।

डे टाइम के लिए टोनर

toner for Dry Skin Care Routine
Toner for Dry Skin Care Routine

क्लीनिंग के बाद जरूरी है कि आप टोनर का भी इस्तेमाल अवश्य करें। यह ना केवल आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करेगा और बल्कि पीछे रह गई किसी भी अशुद्धि को दूर करेगा। इतना ही नहीं, कुछ टोनर यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं।

डे टाइम के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम

face-serum for Dry Skin Care Routine Tips
Antioxidant Serum for Daytime

अब बारी आती है सही एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम को चुनने की। आप अपनी स्किन की जरूरत को समझते हुए इसका चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सीरम में हयालूरोनिक एसिड नमी को लॉक करने के लिए जाना जाता है, जबकि विटामिन बी-3 और पेप्टाइड कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह एक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को कोमल बनाता है। वहीं, विटामिन-ई और फेरुलिक एसिड का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है। 

एसपीएफ़ युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

moisturizer for dry skin care routine
Use a moisturizer with SPF

रूखी स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इससे स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें, जो गहराई से पोषण देने के साथ-साथ एसपीएफ युक्त हो। डे टाइम में इस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद मिलेगी।

ड्राई स्किन के लिए ऐसा हो नाइट टाइम स्किन रूटीन

नाइट स्किन केयर रूटीन आपके लिए बेहद अहम् है। चूंकि रात में आपकी स्किन रिपेयरिंग मोड में होती है, इसलिए सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सकते हैं।

नाइट टाइम के लिए क्लींजिंग लोशन

cleansing lotion for dry skin care
Cleansing Lotion for Night Time

नाइट स्किन केयर रूटीन की शुरूआत होती है क्लीनिंग के साथ। आप मेकअप व गदंगी आदि को सबसे पहले रिमूव करें। मेकअप को रिमूव करने के लिए आप रिमूवर की मदद ले सकती हैं। इसके बाद आप एक हाइड्रेटिंग क्लींजिंग लोशन की मदद से स्किन पर मौजूद किसी भी तरह की गंदगी को साफ कर सकती हैं।

नाइट टाइम के लिए टोनर

toner diy for dry skin care routine
Toner

अब बारी आती है टोनर की। रात में टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को अतिरिक्त हाइड्रेशन मिलेगा। टोनर में कई आवश्यक तत्व जैसे नियासिनामाइड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड या एएचए पाए जाते हैं। आप अपनी स्किन की जरूरत को समझते हुए एक सही टोनर का चयन करें।  वैसे अगर आप चाहें तो टोनर घर पर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

नाइट टाइम के लिए रेटिनॉल सीरम

Retinol serum
Retinol serum

जब आप रात में अपनी स्किन को पैम्पर कर रही हैं तो ऐसे में रेटिनॉल सीरम लगाना एक अच्छा विचार हो सकता है। रेटिनॉल के कारण नई स्किन सेल्स तेजी से बढ़ती हैं। रेटिनॉल सीरम का उपयोग करने से काले धब्बे और दिन के दौरान त्वचा को होने वाली किसी भी स्किन डैमेज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही, सीरम में मौजूद अन्य सामग्री हाइड्रेशन को बढ़ावा देगी और आपकी त्वचा को शांत करेगी।

नाइट टाइम के लिए आई क्रीम

eye cream
Eye Cream for Dry skin

अब बारी आती है अपनी आंखों की देखभाल करने की। एक आई क्रीम आपको काले घेरे और आंखों में सूजन या पफीनेस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। एंटी-एजिंग गुणों वाली आई क्रीम डार्क सर्कल्स और फाइन लाइन्स को कम करती है। आप आंख के नीचे हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए विटामिन-सी जैसे ब्राइटनिंग अवयवों की भी तलाश कर सकते हैं।

नाइट टाइम के लिए हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर

Hydrating Moisturizer
Hydrating Moisturizer for Night Time

हाइलूरोनिक एसिड, विटामिन सी और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त मॉइश्चराइज़र को आप अपनी स्किन पर लगाएं। यह मलिनकिरण और उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करेगा, जिससे आपकी स्किन को काफी लाभ मिलेगा। वहीं, अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं, तो आपको बादाम के तेल आदि को चुनें।

Leave a comment