googlenews
इन नुस्खों से कान के दर्द और खुजली से मिलेगी निजात: c
Ear Infection Remedies

Ear Infection Remedies: कान व्यक्ति के शरीर का सबसे संवेदनशील पार्ट है। लेकिन फिर भी हम इसका पूरी तरह ख्याल नहीं रखते हैं। जिसके कारण अक्सर हमें कान में दर्द या खुजली की समस्या होती है। हम सभी ने इसे कभी ना कभी अवश्य अनुभव किया है। आमतौर पर, ऐसा कान में होने वाले संक्रमण के कारण हो सकता है। जिसके कारण हम कान में तेजी से खुजली करते हैं या फिर कान में इयरबड, माचिस की तीली या चाबी आदि का इस्तेमाल करते हैं। जिससे समस्या बद से बदतर हो जाती है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कान में दर्द व खुजली की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

कान दर्द दूर करने के लिए कोल्ड वार्म कंप्रेस

Cold Compress for Ear Infection Remedies
Cold Compress for Ear Infection

अगर आपको कान में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप कोल्ड या वार्म कंप्रेस का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप एक कपड़े को ठंडे या गर्म पानी में भिगोएं। आप उसे निचोड़ें और फिर उसे उस कान के ऊपर रखें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

कान दर्द को दूर करने के लिए च्युइंग गम चबाएं

Chewing Gum Ear Infection Remedies
Chewing Gum for Ear Infection Remedies

आपको शायद पता ना हो, लेकिन च्युइंग गम भी कान के दर्द को दूर करने में मददगार है। खासतौर से, अगर आप एक हवाई जहाज पर हैं या आप किसी ऊंचाई पर गाड़ी चला रहे हैं तो आपके कान में हवा के दबाव में बदलाव से दर्द महसूस हो सकता है। ऐसे में आप च्युइंग गम चबाएं। यह उस दबाव को कम करने और आपके दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

कान की खुजली को दूर करने के लिए एलोवेरा

 Aloe vera for Ear Infection Remedies
Aloe Vera

एलोवेरा को हम सभी ने कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया है। लेकिन आपको शायद पता ना हो कि यह कान की खुजली की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा ना केवल पीएच संतुलन को वापस लाने में मदद कर सकता है, बल्कि यह इनर इयर टिश्यूज की सूजन को भी शांत करता है। आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर अपने कानों में डालने के लिए ड्रॉपर का इस्तेमाल करें। 

कान में खुजली दर्द के लिए तुलसी

tulsi for Ear Infection
Tulsi is one such herb, which is known for its medicinal properties.

तुलसी एक ऐसी हर्ब है, जिसे उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। तुलसी एंटी-ऑक्सीडेंट में उच्च है और इसमें शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। इसलिए आप कान की समस्या को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप तुलसी का उपयोग करने के लिए पांच तुलसी के पत्तों को बहुत धीरे से पीसकर रस निकाल लें। तुलसी के रस को प्रभावित कान पर और उसके आसपास लगाएं। सावधान रहें कि कोई भी रस आपके इयर कैनल में न जाए। आप चाहें तो तुलसी के तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल के साथ मिक्स करें। आप कॉटन बॉल की मदद से अपने कान पर लगाएं।

कान में खुजली दर्द के लिए गुनगुने तेल का करें इस्तेमाल

coconut oil for ear infections
Coconut oil for Ear Infection Remedies

कान में खुजली या दर्द होने पर गुनगुने तेल का इस्तेमाल करना एक बेहद ही अच्छा उपाय है। आप ऑलिव ऑयल, टी ट्री ऑयल या नारियल के तेल को गर्म करकेे अपने कानों में डालें। हालांकि यह सुनिश्चित कर लें कि यह इतना गर्म न हो कि इससे आपकी स्किन ही जल जाए या फिर उससे आपकी कान की स्किन को नुकसान हो।

कान में खुजली को दूर करने के लिए गर्म पानी का करें इस्तेमाल

hot water remedies
Hot Water for Ear Infections

कई बार कान में खुजली का एक कारण अतिरिक्त ईयरवैक्स भी होता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने का एक सबसे अच्छा तरीका है, गर्म पानी से उसे फ्लश करना। पानी के कारण ईयरवैक्स आसानी से बाहर निकल जाएगी। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि केवल डिस्टिल्ड वाटर का ही उपयोग करें। कभी भी आप नल के पानी का इस्तेमाल ना करें।

कान को सूखा रखें

अगर आप अपने कान में दर्द व खुजली की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप अपने कान को सूखा रखने का प्रयास करें। चाहे आपके कानों में खुजली चाहे नमी के कारण हो या इंफेक्शन के कारण, उन्हें जितना संभव हो उतना सूखा रखने से आपको काफी मदद मिलेगी।

कान में खुजली के लिए लहसुन का करें इस्तेमाल

garlic for Ear Infections Remedies
Garlic Works as both an antibiotic and pain reliever

लहसुन को हम सभी अपनी किचन में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह एक एंटीबायोटिक और दर्द निवारक दोनों के रूप में काम करता है। इसलिए कान के दर्द और खुजली की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप लहसुन को कुचलकर उसे गर्म जैतून या तिल के तेल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। अब आप इसे छान लें और इसकी बूंदे कान में डाल दें।

कान दर्द के लिए अदरक के रस का प्रयोग करें

ginger for ear infections remedies
Ginger has natural anti-inflammatory properties

अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, इससे कानों में खुजली की समस्या भी दूर होती है। आप चाहें तो अदरक के रस का प्रयोग करें या कुछ अदरक के रस को गर्म करें और इसे तेल में मिक्स करके अपने कानों में डालें। यह ध्यान रखें कि आप कभी भी अदरक के रस को सीधे कान में न डालें।

नोट– यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए लिखा गया है। गृहलक्ष्मी किसी भी उपाय से इलाज होने का पूर्ण रूप से दावा नहीं करता है। किसी भी उपाय या रेमिडी को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Leave a comment