googlenews
pregnancy
pregnancy overdue

प्रसव के लिए एक सप्ताह ऊपर हो गया है। क्या मेरा प्रसव अपने आप शुरू हो जाएगा?

Pregnancy Overdue: आप बड़ी उत्सुकता से प्रसव की अनुमानित तिथि का इंतजार कर रही थीं। वह बीतने के बाद भी प्रसव पीड़ा शुरू नहीं हुई। आशा निराशा में बदल गई। अध्ययनों से पता चला है कि 70 प्रतिशत मामलों में आप जिसे ओवरड्यू कहते हैं,ऐसा नहीं होता क्योंकि अक्सर प्रसव की अनुमानित तिथि निकालने में गलती हो जाती है। अगर आपका सचमुच ओवरड्यू का मामला है तो डॉक्टर इतना लंबा इंतजार नहीं करते। 41वें सप्ताह में ही प्रसव शुरू कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि इसके एम्निओटिक द्रव्य का स्तर घटने लगता है और शिशु के लिए गर्भाशय का घर अनुपयुक्त होने लगता है।

मैंने सुना है कि ओवरड्यू शिशु अंदर सही तरह से रह नहीं पाते। मैंने अभी-अभी 40 सप्ताह पूरे किए हैं। क्या मेरे शिशु की डिलीवरी हो जानी चाहिए?

40 सप्ताह बीतने का मतलब यह भी नहीं कि शिशु गर्भाशय से बाहर निकलने को तड़पना शुरू कर देगा। अगर गर्भावस्था सचमुच 42 सप्ताह की हो जाए तो वह घर उसके लिए अनुपयुक्त होने लगता है। प्लेसेंटा से पर्याप्त पोषण व ऑक्सीजन नहीं मिल पाते। एम्नियोटिक द्रव्य की मात्रा घटने लगती है।

ऐसे शिशु ‘पोस्टमैच्योर’ कहलाते हैं। उनकी त्वचा सूखी, उतरी हुई, ढीली और झुर्रियों वाली होती है क्योंकि त्वचा की सुरक्षात्मक परत उतर चुकी होती है। उनके नाखून व बाल भी दूसरे नवजातों की तुलना में बड़े होते हैं। वे दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा चौकन्ने होते हैं व आँखें पूरी तरह खुली होती हैं। इन्हें आपरेशन से बाहर निकालना पड़ता है, इनके सिर का घेरा भी थोड़ा बड़ा होता है। इन्हें जन्म होने के कुछ समय बाद तक नर्सरी में रखना पड़ता है। हालांकि ये पूरी तरह स्वस्थ होते हैं।

ये भी पढ़े-

प्रेगनेंसी के नौवें महीने में महिलाएं महसूस करती हैं ये बदलाव

नौवां महीना और नेस्टिंग इंस्टिंक्ट

गर्भावस्था के दौरान भारी सामान उठाने से बचें