googlenews
प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करेंगे ये नुस्खे: Feminine Hygiene Tips
Feminine Hygiene Tips

Feminine Hygiene Tips: महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में इचिंग होना बेहद आम बात है। लेकिन जब प्राइवेट पार्ट में यह खुजली शुरू होती है तो इससे आप बहुत अधिक असहज महसूस कर सकती हैं। आपको ना केवल अपने काम पर ध्यान देने में समस्या होती है, बल्कि आप हर किसी के सामने काफी शर्मिन्दगी भी महसूस कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह एक गंभीर समस्या का भी लक्षण हो सकती है। इसलिए, लगातार यह समस्या होने पर एक्सपर्ट से मिलने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

प्राइवेट पार्ट में खुजली क्यों होती है?

Feminine Hygiene Tips and Hacks
Itching Problem in Private Part

ऐसे कई इंफेक्शन हैं, जिसके कारण आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है-

  • वजाइनल यीस्ट इंफेक्शन
  • एस्ट्रोजन का कम स्तर और मेनोपॉज
  • प्राइवेट पार्ट में टेम्पोन लगाकर भूल जाना
  • डेली यूज की चीजों में मौजूद केमिकल्स के कारण
  • योनि, गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय, या फैलोपियन ट्यूब का कैंसर

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने के लिए नारियल तेल

Feminine Hygiene Tips and Solutions
Coconut Oil for Itching Problem

अगर आपको प्राइवेट पार्ट में जलन और खुजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में गुनगुने नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप नारियल तेल को हल्का गर्म करके उसे सीधे ही अपने प्राइवेट पार्ट पर अप्लाई करें। हालांकि, जब आप ऐसा करें तो पैड लगाना ना भूलें, अन्यथा आपके कपड़ों पर तेल के दाग आ सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

Tea Tree Oil for Feminine Hygiene Tips
Tee Tree Oil is also helpful for vaginal itching problem

टी ट्री ऑयल भी प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। आप टी ट्री ऑयल का उपयोग करने के लिए नहाने के गर्म पानी में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल को मिक्स करें और फिर इस पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को क्लीन करें। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप टी ट्री ऑयल का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि बड़ी मात्रा में इसका उपयोग करने पर आपको जलन हो सकती है।

कॉटन अंडरवियर

COTTON UNDERWEAR For Feminine Hygiene Tips
Use Cotton Underwear

प्राइवेट पार्ट की इचिंग का एक मुख्य कारण आपके द्वारा पहने जाने वाले अंडरगारमेंट्स भी होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप कॉटन अंडरवियर ही पहनें। खासतौर से, अगर आपको प्राइवेट पार्ट से जुड़ी कोई परेशानी है तो कॉटन अंडरवियर आपके लिए काफी अच्छे हैं। ये अधिक ब्रेथेबल हैं, जिसका अर्थ है कि यह खुजली वाली स्किन की समस्या को कम करने में मदद करेंगे। खासतौर से, 100 प्रतिशत सूती अंडरवियर पहनने से यीस्ट इंफेक्शन को भी रोका जा सकता है।

सेब का सिरका

Apple Vinegar for Feminine Hygiene Tips
Apple Vinegar

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने में सेब का सिरका भी बेहद काम आ सकता है। इससे आपको प्राइवेट पार्ट में मौजूद यीस्ट इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता है। आप इसे अपने नहाने के पानी में मिलाकर अपनी समस्या का इलाज ढूंढ सकती है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपने नहाने के पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं। इसके बाद आप बाथटब में कुछ देर के लिए बैठें। इससे आपको यकीनन आराम मिलेगा।

एंटी-फंगल क्रीम

अगर यीस्ट इंफेक्शन के कारण आपको प्राइवेट पार्ट में इचिंग की समस्या हो रही हैं तो ऐसे में आपके लिए ओवर-द-काउंटर एंटी-फंगल क्रीम का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। ये क्रीम यीस्ट को खत्म करके खुजली को शांत करने में मदद करते हैं। हालांकि, किसी भी एंटी-फंगल क्रीम का इस्तेमाल सीधे करने से बचें। पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

बेकिंग सोडा

Baking Soda for Feminine Hygiene Tips
Baking Soda

बेकिंग सोडा बाथ लेने से यीस्ट इंफेक्शन के साथ-साथ खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, बेकिंग सोडा में एंटीफंगल प्रभाव होता है। 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि बेकिंग सोडा ने उन कोशिकाओं को मार डाला, जो खमीर संक्रमण का कारण बनती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिक्स करें और उसे घुलने दें। अब आप बाथ टब में 10-20 मिनट के लिए बैठें। 

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने के लिए खाएं प्रोबायोटिक फूड्स

आपको शायद पता ना हो, लेकिन प्रोबायोटिक्स रिच फूड खाने से आपको प्राइवेट पार्ट और आंतों में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। जिसके कारण आपको यीस्ट इंफेक्शन व इचिंग को दूर करने में मदद मिलती है। आप प्रोबायोटिक फूड्स में दही, किमची, इडली व पनीर आदि को शामिल कर सकती हैं।

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने के लिए हाइजीन का रखें ख्याल

प्राइवेट पार्ट की इचिंग को दूर करने के लिए बेहद जरूरी है कि आप हाइजीन का विशेष रूप से ध्यान दें। जब आप वजाइनल हाइजीन का ध्यान रखती हैं तो इससे खुजली की समस्या को दूर किया जा सकता है। कई बार हम प्राइवेट पार्ट की क्लीनिंग के लिए साबुन, जेल या क्लींजर का इस्तेमाल करती हैं। जबकि वास्तव में ऐसा करने से बचना चाहिए। प्राइवेट पार्ट की क्लीनिंग के लिए सिर्फ पानी का इस्तेमाल करना ही काफी है। साबुन या सुगंधित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से प्राइवेट पार्ट में एलर्जिक रिएक्शन और संक्रमण हो सकता है। यहां तक कि इससे खुजली की समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। 

Leave a comment