googlenews
Coconut Oil
Coconut Oil for Household Problem

Coconut Oil: नारियल का तेल एक बेहतरीन ऑयल है, जिसे स्किन केयर से लेकर हेयर केयर यहां तक कि किचन में कुकिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि नारियल का तेल आपके घरेलू टूलकिट के लिए भी बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। आप इसे घर में क्लीनिंग से लेकर अन्य कई छोटी-बड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप इस बात से अनजान है कि नारियल के तेल का घर में इस्तेमाल किस तरह किया जाए तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

स्टिकी लेबल हटाएं

चिपचिपे लेबल को हटाना यकीनन काफी मुश्किल हो सकता है। खासतौर से, अगर आप पुराने जार को दोबारा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो यकीनन पहले इसके लेबल को हटाना होगा। अगर आप अपने इस काम को बेहद आसान बनाना चाहती हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। बस जार को साबुन और पानी से धो लें, इसे सूखाकर पोंछ लें, अब नारियल के तेल से स्क्रब करें, और बस आपका काम हो गया।

फर्नीचर को करे पॉलिश

अगर आप अपने वुडन फर्नीचर को एक बार फिर से नया बनाना चाहती हैं तो उसके लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे अपने वुडन फर्नीचर पर रगड़कर उसे नए जैसा बना सकती हैं। यदि आप चाहें तो इसकी क्लीनिंग पावर को बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में सिरका और नींबू के रस के साथ मिलाएं।

दाग हटाएं

नारियल के तेल का उपयोग करके कालीनों और फर्नीचर सहित कई चीजों पर लगे दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप एक एक भाग बेकिंग सोडा में एक भाग नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे दाग पर लगाएं और पांच से दस मिनट के लिए इंतजार करें। इसके बाद इसे पोंछ लें। बस आपके दाग भी गायब हो जाएंगे। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल बाथरूम के शॉवर को साफ करने के लिए भी यूज कर सकती हैं।

दीवारों से क्रेयॉन मिटाएं

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो यकीनन आपने इस समस्या को कभी ना कभी जरूर फेस किया होगा। छोटे बच्चे अक्सर दीवारों पर क्रेयॉन का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसे साफ नहीं करते। ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल करके दीवार को साफ किया जा सकता है।

हटाएं फर्श के निशान

अगर आपके घर के फर्श पर कुछ निशान पड़ गए हैं और अब आपके लिए उन्हें निकाल पाना बेहद मुश्किल हो रहा है तो ऐसे में नारियल के तेल को सीधे रगड़ें और उन्हें आसानी से हटाते हुए देखें। हालांकि, दाग हटाने के बाद जमीन को अच्छी तरह साफ करें, अन्यथा आपके फिसलने की संभावना अधिक होगी।

लेदर की करें क्लीनिंग

नारियल का तेल बेहतरीन मॉइस्चराइजर है, जिसके कारण इसे लेदर की चीजों की क्लीनिंग करने व उसे मॉइस्चराइज़ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप इसे अपने लेदर के प्रॉडक्ट जैसे सोफा व बैग पर इस्तेमाल करती हैं तो इससे ना केवल उनकी चमक बनी रहेगी, बल्कि उसे रिस्टोर करने में भी मदद मिलेगी।

वुडन कटिंग बोर्ड की बढ़ाएं शेल्फ लाइफ

वुडन कटिंग बोर्ड किचन में काम आने वाली एक बेहतरीन चीज है, लेकिन लगातार इस्तेमाल से यह जल्द खराब हो सकता है। ऐसे में आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कटिंग बोर्ड को इस्तेमाल करने के बाद सिरका और नींबू की मदद से डिसइंफेक्ट करें। इसके बाद, नारियल के तेल की एक परत पर उस पर लगाएं। इससे वह मॉइस्चराइज्ड रहेगा और जल्दी खराब नहीं होगा। अपने लकड़ी के कटिंग बोर्ड को बनाए रखते समय नारियल के तेल का उपयोग करना स्वाभाविक रूप से इसे साफ रखेगा और इसके जीवन को बढ़ाएगा।

कीट से पाएं मुक्ति

मच्छर अक्सर आपकी स्किन को परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल को कीट-प्रतिकारक एसेंशियल ऑयल, जैसे पुदीना या टी ट्री ऑयल के साथ मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इतना ही नहीं, आप इस मिश्रण को बाहरी फ़र्नीचर पर छिड़क सकती हैं, ताकि आपका आंगन भी कीटों से मुक्त हो सके।

च्वूइंग गम निकालें

कई बार दुर्घटनावश च्वूइंग गम किसी तरह कालीन के रेशों में फंस जाती है या बालों में उलझ जाती है। ऐसे में एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के लिए, अपना नारियल तेल लें और इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके बाद च्वूइंग गम बेहद आसानी से निकल जाएगी।

यह भी पढ़ें –यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

लाइफस्टाइल संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही लाइफस्टाइल से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com