googlenews
yoga
best medicine of every merge

Laughter Yoga: हंसना और हंसाना.. हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। जो कि वाकई चमात्कारी ढंग से काम करता है। अगर आपको भी स्ट्रेस से दूर रहना है और आप चाहते हैं कि आपके पास किसी भी तरह कि कोई भी बीमारी न भटके तो आपको लाफ्टर योगा यानि हास्य और ताली योग जरूर ट्राई करना चाहिए।  

हास्य योग

हास्य योग को विश्व में ‘इनर जागिंग’ के नाम से भी जाना जाता है। भारत में योगियों ने हास्य योग के महत्व को लगभग 6000 वर्षों पहले ही जान लिया था। हास्य योग का हमारे शरीर तथा स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव पड़ता है, अगर लोग इसे जान जाएं तो डॉक्टरों, वैद्यों और हकीमों का काम आधा रह जाए।

रोग प्रतिरोधक प्रणाली

हंसना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा टॉनिक है। खुलकर हंसने से मनुष्य के रक्त संचार की गति बढ़ जाती है, पाचन तंत्र कुशलता से कार्य करता है और रोग प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत हो जाती है। हमारे शरीर से दूषित वायु यानी कार्बन डाई-आक्साइड बाहर निकलती है और सांस लेने की प्रणाली व्यवस्थित हो जाती है। एक शोध के अनुसार, हंसने से हमारे जिस्म की 600 मांसपेशियों का व्यायाम एक साथ हो जाता है।

वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों के अनुसार हमारे हाथों में सभी बीमारियों को ठीक करने के अलग- अलग बिन्दु होते हैं, जिन्हें दबाकर रोग में बहुत जल्दी आराम मिल जाता है।  हथेलियों के बिंदु दबाकर रोगमुक्त का ही आयाम है ताली योग। 

ताली योग

clap yoga
Laughter Yoga: सौ मर्ज की एक दवा है 'लाफ्टर योगा' 3

ताली बजाने के लिए हमें अपनी दोनों हथेलियों को जोर से एक-दूसरे पर मारना होता है। ऐसा करने से हमारी हथेली के सभी बिन्दु सक्रिय हो जाते है। ताली योग का उत्तम उदाहरण हमें मन्दिरों में मिलता है। लगातार ताली बजाने से हमारे शरीर में रक्त-कणों को शक्ति मिलती है और हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

पाचन संस्थान के रोग

कब्ज, गैस, अपच और भूख न लगने से पीडि़त लोग  अपने दायें हाथ की चार अंगुलियों को बायें हाथ की हथेली पर जोर से मारें। प्रतिदिन प्रात:काल 5 मिनट तक यह अभ्यास करें और यह जरूर ध्यान रखें कि ताली की आवाज एक जैसी ही होनी चाहिए। कुछ दिनों के अभ्यास से आप धीरे-धीरे इन बीमारियों से छुटकारा पा लेंगे।

हड्डियों के रोग

कमर दर्द, जोड़ों का दर्द, गठिया और गर्दन दर्द के रोगी यदि दोनों हाथों को आपस में मिलाते हुए जोर-जोर से 10 मिनट तक ताली योग का अभ्यास करें तो उन्हें भी इन रोगों से मुक्ति मिलेगी।

निम्न रक्तचाप

निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए ताली योग रामबाण है। इसके लिए सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को सामने से ताली बजाते हुए नीचे से ऊपर गोलाकार घुमाएं। ध्यान रखें कि हाथ की दिशा नीचे से ऊपर गोलाकार ही होनी चाहिए। ताली योग से हमारे हृदय, फेफड़ों को बल मिलता है।

 

ये भी पढ़ें –

 

मेडिटेशन शुरू करना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये 6 टिप्स

योग बनाए सक्सेसफुल सेक्स

योग कहां और कैसे करें?

 

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।