googlenews
रोजाना स्प्राउट्स खाने से क्या होता है शरीर में, 3 रेसिपी भी ट्राई करें: Sprouts Recipes
Sprouts Recipes for Health

हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाएं स्प्राउट्स

स्प्राउट्स हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी, के और मैग्नीज, काॅपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। ये सभी हमारे शरीर के मेटाबाॅलिज्म को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं । सही मायनों में स्प्राउट्स न्यूटी्रएंट्स का खजाना है।

Sprouts Recipes: विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर स्प्राउट्स यानी की अंकुरित अनाज को अधिकांश लोग डाइटिंग या वर्कआउट करने वालों की डाइट मानते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। स्प्राउट्स हर उम्र के लोगों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी, के और मैग्नीज, काॅपर, जिंक, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। ये सभी हमारे शरीर के मेटाबाॅलिज्म को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं । सही मायनों में स्प्राउट्स न्यूट्रिएंट्स का खजाना है। रोजाना स्प्राउट्स खाने से आपका वेट नहीं बढ़ेगा और इम्युनिटी अच्छी होगी।

साथ ही यह एनीमिया, पेट की समस्याओं को दूर रखने से लेकर हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है। वैसे तो स्प्राउट्स खाने के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन यहां हम इसके कुछ खास फायदे बताते हैं।

वजन कम करने में सहायक

Sprouts Recipes for weight loss
Sprouts for Weight Loss

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप तुरंत स्प्राउट्स लेना शुरु कर दें। यह हाई न्यूटीशनल वैल्यू वाला लो कैलोरी फूड है। इसमें मौजूद फायबर की वजह से आपको भूख का अहसास कम होता है, जिससे आप खाने पर कंट्रोल कर पाते हैं। यह हंगर हामोन घ्रेलिन को अधिक रिलीज होने से रोकता है। यह पेट की चर्बी हटाता है। खासकर, प्रीमेनोपाॅज की अवस्था से गुजर रही मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का सेवन करने से बहुत लाभ होता है। यह कब्ज और पेट की समस्या में भी बहुत लाभकारी होता है।

दिल की बीमारियों से रखे दूर

Sprouts Recipes for Diabetes
keep away from heart diseases

स्प्राउट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बेड कोलेस्ट्राॅल के लेवल को बढने से रोकता है और गुड कोलेस्ट्राॅल को बढाता है। इस वजह से आर्टरीज में ब्लाॅकेज की शिकायत नहीं और और स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसमें उपस्थित पोटेशियम आर्टरीज में खिंचाव की समस्या को खत्म करता है और ब्लड में ऑक्सीजन को बढाता है। ओमेगा 3 एंटी-इंफलेमेंटरी भी होता है और इस कारण यह कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

Sprouts Recipes
Sprouts increase immunity

स्प्राउट्स में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में डब्ल्यू बी सी का विकास होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स के रुप में काम करता है जिससे हमारे शरीर की रोगों से लडने की क्षमता में इजाफा करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को घटाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

डायबिटीज

Sprouts Recipes
Regular consumption of sprouts keeps the sugar level under control

स्प्राउट्स के नियमित सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। डायबिटीज में बार बार थो़डी मात्रा में खाने के लिए कहा जाता है, ऐसे में भूख लगने पर इसको ले सकते हैं। । मूंग दाल में विटेक्सीन और आइसोविटेक्सीन नाम के कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन को बैलेंस करने में मदद करते हैं। अंकुरित मूंग में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है जो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छी है।

आंखों के लिए

स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है। इतना ही नहींए अंकुरित अनाज का इस्तेमाल दिमाग को भी तेज करता है जिससे आप बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।

स्प्राउट्स को खाने की सलाह तो सभी देते हैं, लेकिन खाने में ज्यादा टेस्टी नहीं लगने के कारण अक्सर हम इसे खाने से बचते हैं। अगर आप भी इसी वजह से स्प्राउट्स से दूरी बनाते हैं तोे, हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इन स्प्राउट्स से बहुत ही टेस्टी डिशेज बना सकते हैं। वैसे तो स्प्राउट्स से बहुत कुछ बना सकते हैं लेकिन आज हम आपको 3 एकदम सिंपल और टेस्टी डिशेज की रेसिपी बताते हैं।

स्प्राउट्स कबाब

Kwaab Sprouts Recipes
Sprouts Kwaab

अंकुरित मूंगदाल के ये कबाब इतने स्वादिष्ट बनते हैं कि हर उम्र के लोगों को पसंद आते हैं। इन्हें आप बच्चों को टिफिन में भी दे सकते हैं। यह बहुत ही हेल्दी स्नैक्स है, इसे सिर्फ दो चम्मच तेल में बना सकते हैं। इसके लिए आपको अंकुरित अनाज, मनपसंद सब्जिया, मसाले और बेसन चाहिए।

सामग्री

  • 200 ग्राम अंकुरित अनाज
  • 100 ग्राम बेसन
  • आधा चम्मच जीरा पावडर
  • आधा चम्मच चाट पावडर
  • 1 हरी मिर्च
  • आधी कटोरी सब्जियां
  • 2 चम्मच तेल
  • नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि
एक बडे बाउल में अंकुरित मूंग, सब्जियां, बेसन डालने के बाद उसमें जीरा पावडर, चाट मसाला, हरी मिर्च और हरा धनिया और स्वादानुसार नमक मिलाएं। चाहें तो थोडा सा काला नमक भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मैश करें। जरुरत होने से थोडा सा पानी मिला सकते हैं। इसके छोटी छोटी टिक्की बना लें और 10 मिनट बाद 2 चम्मच तेल में सुनहरी होने तक फ्राय करें। चाहें तो एयरफ्राय या ओवन में बेक भी कर सकती हैं। इसे चटनी के साथ गरम गरम सर्व करें।

स्प्राउट चाट

Chaat Sprouts Recipes
Sprout Chaat

अगर आप शाम के समय कोई हेल्दी स्नैक बनाना चाहते हैं तो स्प्राउट चाट ट्राय करें। यह फटाफट तैयार भी हो जाता है और बहुत न्यूट्रीशियस भी रहता है। चाहें तो खाना खाने के थोडी देर पहले भी इसे ले सकते हैं।

सामग्री

  • 1 कप मिक्स्ड स्प्राउट्स
  • 1 प्याज
  • 1 टमाटर
  • आधा खीरा
  • अनार के दाने
  • रोस्टेड मूंगफली
  • 1 चम्मच चाट मसाला

बनाने की विधि
सभी स्प्राउट्स को एक बडे कांच के बाउल में ले लें। इसमें बारीक प्याज और टमाटर मिलाएं। उसके बाद पनीर डालकर जीरा पावडर, चाट पावडर और थोडा सा काला नमक मिलाएं। कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें हरे धनिये की चटनी या इमली की चटनी मिलाएं। इसके उपर से बारीक धनिया डालें।

स्प्राउट फ्राइड राइस

Sprout Fried Rice
Sprout Fried Rice

फ्राइड राइस तो अक्सर आप बनाती ही होंगी। यह सभी को पसंद आने वाली डिश है। खासतौर पर बच्चे तो इसे बहुत शौक से खाते हैं। लेकिन अगर आप इसे और हेल्दी बनाना चाहती हैं तो सिंपल फ्राइड राइस की जगह स्प्राउट फ्राइड राइस ट्राय करिए। बहुत ही हेल्दी और टेस्टी सेसिपी है यह। आप इसे फटाफट तैयार कर सकती हैं।

सामग्री

  • 1 कप बासमती चावल
  • 1 कटोरी बारीक कटी सब्जियां
  • 1 प्याज
  • 2 हरी मिर्च
  • 1 चम्म्च जीरा
  • काली मिर्च पाउडर
  • तेल 3 से 4 चम्मच

बनाने की विधि

चावल को अच्छे से धोकर पका लें। शिमला, पत्ता गोभी, गाजर जैसी सब्जियां बारीक काट लें। तेल में प्याज भूनकर उसमें स्प्राउट्स डालें और फिर दो मिनिट बाद ये सब्जियां डालकर फ्राय करें। अच्छे से पक जाने पर पके हुए चावल डालें और काली मिर्च पावडर, नमक डालकर खूब चलाएं। बस हो गया हेल्दी फ्राइड राइस तैयार।

तो देखा आपने, ये स्प्राउट्स हेल्दी भी हैं और टेस्टी भी। अब अपनी डाइट में स्प्राउट्स शामिल करिए और हमारी बताई ये डिशेज भी ट्राय करके देखिए।

Leave a comment