googlenews
सर्दियों में ऐसे रखें बालों का ख्याल, फॉलो करें ये आसान टिप्स: Winter Hair Tips
Winter Hair Care Tips

सर्दियों में ऐसे रखें बालों का ख्याल, फॉलो करें ये आसान टिप्स

इस मौसम में बाल संबंधित समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसके लिए आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं सर्दियों में बालों की ग्रोथ के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

Winter Hair Tips: सर्दियों में हमें बालों से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दी की हवाओं की वजह से स्केल्स में नमी हो जाती है जिसकी वजह से डैंड्रफ हेयर फॉल इत्यादि समस्याएं हमारे सामने आने लगती हैं। इस मौसम में बाल संबंधित समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उसके लिए आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं सर्दियों में बालों की ग्रोथ के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

नींबू का इस्तेमाल

Lemon for Winter Hair Tips
Lemon is very helpful for hair growth

नींबू बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही सहायक होता है। नींबू में कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और बहुत सारे फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं। अगर आप नींबू का उपयोग बाल धोने के लिए कर रहे हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके लिए दो से तीन नींबू को निचोड़ कर इसका रस निकाल ले और इसे पानी में मिला दे। शैंपू करने के बाद इस पानी से अपने बाल को धोए। हफ्ते में इस प्रक्रिया को दो से तीन बार किया जा सकता है इससे बाल स्वस्थ रहेंगे और चमकदार बनेंगे।

अलसी का इस्तेमाल करें

Alsi for Winter Hair Tips
Alsi Contains protein and vitamin E

अलसी का इस्तेमाल बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन ई पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ करने में सहायक होता है। इसके लिए एक कटोरे पानी में अलसी भिगोकर 6 से 7 घंटे के लिए रख दें। अब इस पानी से अपने बालों को धोएं। कुछ देर के बाद सादा पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है और बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

चावल का पानी

Rice Water for Winter Hair Tips
Rice Water For Winter Hair Tips

सर्दियों में अगर आप अपने बालों को भरपूर हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसके लिए चावल का पानी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप रात भर के लिए चावल को भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह इस पानी का इस्तेमाल बाल धोने के लिए करें। इससे स्कैल्प संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और बालों को अलग ही चमक मिलती है। यह उपाय बाल ग्रोथ करने में भी सहायक होता है और उसके स्कैल्प को भी मजबूत बनाए रखता है।

अंडे का इस्तेमाल

Egg for Winter Hair Tips
Essential nutrients like protein iron sulfur are found in eggs.

अंडे में प्रोटीन आयरन सल्फर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिला लें और इस मिश्रण को हल्के हाथों से हफ्ते में एक बार सिर की मालिश करें। इसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करके बालों को धो ले। बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और उसकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

हेड मसाज करें

अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए मालिश करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि ठंडी हवा और प्रदूषण की वजह से ठंड में बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं। इसके लिए नियमित तौर पर मसाज करने चाहिए। हफ्ते में दो से तीन बार मसाज करना पर्याप्त होता है। इसके लिए जैतून का तेल या बादाम का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल में आप थोड़ा सा नींबू भी डाल सकते हैं।

सर्दियों में बालों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है इसीलिए इन टिप्स को बिल्कुल भी फॉलो करना ना भूलें, और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a comment