googlenews
Harnaaz Kaur Sandhu
Harnaaz Kaur Sandhu

Harnaaz Kaur Sandhu: ये कोई नई बात नहीं है कि सेलिब्रिटीज को उनके लुक, कपड़ों या उनके पर्सनल लाईफ को लेकर ट्रोल किया जा रहा हो। जहां सेलिब्रिटीज अब अपने लुक को छुपाने के बजाय सबके साथ उसे शेयर करते हैं, दुनिया के सामने वैसे ही दिखना चाहते हैं जैसे वे हैं। वहीं आम लोग उनके इस कदम को सराहने के बजाय उन्‍हें ट्रोल कर उनके आत्‍मविश्‍वास को ठेस पहुंचाने में जरा भी नहीं हिचकिचाते। ऐसा ही कुछ इन दिनों हो रहा है मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू के साथ। पिछले दिनों उनके बढ़े वजन को लेकर ट्रोलर्स ने उन्‍हें परेशान करना शुरू किया। हरनाज संधू जैसे कई सेलिब्रिटीज हैं जिन्‍होंने बॉडी शेमिंग का न सिर्फ पूरे आत्‍मविश्‍वास से सामना किया बल्‍कि अपने शरीर में हो रहे बदलावों के साथ खुद से प्‍यार करने और आत्‍मविश्‍वास से अपने काम को करने के साथ बॉडी पॉजिटिविटी का मैसेज दिया।

किसी को लुक या शरीर के आधार पर आंकना गलत

मिस यूनिवर्स बनने के बाद दुनिया भर से लोगों ने हरनाज को बधाईयां दी। ताज जीतने के बाद देश में आने पर उनका जोरदार स्‍वागत किया गया। हर कोई यही कह रहा था कि देश की बेटी ने एक बार फिर नाम रौशन कर दिया। मगर उनका एक सीलिएक डिजीज के चलते वजन बढने पर सब कुछ दरकिनार कर उन्‍हें ट्रोल करने से गुरेज नहीं किया। हरनाज इस पर कहती हैं कि ऐसा नहीं है कि सिर्फ औरतों को बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ता है। आम जिंदगी में लोगों का उनके मोटे, पतले या रंग के आधार पर लोग जज करते हैं। मेरा मानना है कि मैं जैसी भी हूँ खूबसूरत हॅूं। कभी मैं पतली थी तो स्‍किनी और आज वजन बढ़ने से भी लोग बातें कर रहे हैं। लोगों का खूबसूरती को लेकर जो पैमाना है मुझे उससे फर्क नहीं पडता, मैं खूबसूरत हॅू और मैं खूबसूरत महसूस करती हूं। दुनिया में लोगों की सोच बदल रही है। हमें भी सोच बदलने का प्रयास करना चाहिए। लोग सिर्फ शरीर नहीं हैं, उनके खूबसूरत मन और कामों को देखने की जरूरत है।

सेलिब्रिटीज जिन्‍होंने बॉडी पॉजिटिविटी को बढावा दिया

इलियाना डिक्रूज

एक्ट्रेस जिनके लिए स्लिम होना जैसे एक मापदंड सा बना दिया गया है। ऐसे में किसी एक्ट्रेस के लिए बढे वजन के साथ पब्लिक के बीच जाना सोचना भी जैसे मुश्किल होता है। ऐश्‍वर्या रॉय से लेकर करीना कपूर तक सभी एक्ट्रेस को डिलीवरी के बाद बढ़े वजन की वजह से ट्रोल किया गया है। ऐसे में इलियाना डिक्रूज जैसी एक्ट्रेसेज जब अपने शरीर में हो रहे बदलावों के साथ पब्लिक प्‍लेटफॉर्म पर पड़ती हैं तो वे आम लोगों के लिए एग्जांपल सेट करती हैं। इलियाना ने पिछले दिनों अपने इंस्टाग्राम पर बिकिनी में फोटो शेअर किए। जिसमें बढे हुए वजन को फिल्‍टर से न छुपाते हुए उन्होंने लिखा मैं जैसी हूं वैसे ही खुद को अच्‍छी लगती हूं। बॉडी पॉजिटिविटी पर उन्होंने कहा खुद से प्यार करना बेहद जरूरी है लोगों की वजह से अपना मनोबल नहीं कम करना चाहिए।  

प्‍लस साइज मॉडल ने ब्‍यूटी पेजेंट में भाग लिया

2022 में मिस अर्थ पोर्टो रिको में एक प्लस साइज मॉडल ने पार्टिसिपेट कर इस मिथ को भी तोड़ने का प्रयास किया कि ब्यूटी कॉन्टेस्ट में सिर्फ पतली मॉडल ही जा सकती हैं।  इस कॉन्टेस्ट में गुवानाबो को रिप्रेजेंट करने वाली करीना मैरी कई ब्रांड्स और डिजाइनर के लिए मॉडलिंग करती हैं। वे इस कॉन्टेस्ट में पहली प्लस साइज मॉडल थीं। वे अपने साइज और कर्व को स्‍ट्रेंथ मानती हैं साथ ही वे दुनियाभर में बॉडी पॉजिटिविटी का मैसेज देना चाहती हैं। उन्होंने ब्यूटी पेजेंट में भाग लेकर मैसेज दिया कि आपका आत्‍मविश्‍वास सबसे ज्यादा मायने रखता है। खुद से प्यार करें चाहे आप कैसे भी हैं।  

सियारा बर्चैल कनाडाई 2016 मिस यनिवर्स कॉन्‍टेस्‍टेंट

सियारा बर्चेल जिन्होंने 2016 में मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में कनाडा की तरफ से भाग लिया था। उन्हें भी उस समय बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा था। उन्हें वजन की वजह से ट्रोल करने वालों को तब जवाब मिला जब वे मिस कनाडा यूनिवर्स चुनी गईं। यही नहीं अपने देश को पूरी दुनिया के सामने रिप्रेजेंट भी किया। वे मानती हैं उनकी बॉडी दूसरों से अलग है लेकिन वे अपने बॉडी को लेकर गर्व महसूस करती हैं। उन्होंने मिस यूनिवर्स 2016 में फाइनल 13 तक अपनी जगह बनाई थी।  

Leave a comment