googlenews
ms. universe 2021

Miss Universe Hindi: चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब ​जीतकर पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन कर दिया है। 21 साल बाद किसी भारतीय ने ये खिताब जीता है। 2000 में लारा ने मिस इंडिया का टाइटल जीता था। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट का आयोजन इजरायल में हुआ। फाइनल राउंड में संधू के अलावा साउथ अफ्रीका और पराग्वे की सुंदरियों ने जगह बनाई थी।

हरनाज की मिस यूनिवर्स का ताजपोशी मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने किया। विजेता के रूप में अपना नाम सुनकर हरनाज स्टेज पर रोने लगी थी। उल्लेखनीय है कि सुष्मिता, लारा के बाद हरनाज मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली तीसरी भारतीय ​महिला हैं।

संधू की शुरुआत

सिख परिवार से संबंध रखने वाली संधू का ब्यूटी पेजेंट करियर 17 साल की उम्र से शुरू हो गया था। फिटनेस लवर संधू ने साल 2019 के फ़ेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के शीर्ष-12 में जगह बनाने में सफल रहीं। संधू ने दो पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। प्रतियोगिता जीतने के बाद संधू ने कहा कि,’ मैं उन सभी लोगों का तहे दिल से धन्यवाद करती हूं, जिसने मेरी लिए दुआंए की थी।’ ‘ मैं अपने परिवार, ईश्वर और मिस इंडिया संगठन का हर कदम पर साथ देने के लिए आभार व्यक्त करती हूं।” ”21 साल बाद देश के लिए ताज ​जीतना मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है।”

इस सवाल का जवाब ​देकर संधू बनी मिस यूनिवर्स

आखिरी राउंड में सभी ब्यूटी पेजेंट से पूछा गया कि,’ आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इस पर संधू ने जवाब देते हुए कहा कि ,’सभी महिलाओं को मानना चाहिए कि वह सबसे अलग हैं। अपनी खूबसूरती को खुद पहचानिए, किसी और से अपनी तुलना मत कीजिए। बाहर निकलिए खुद के लिए बोलिए, क्योंकि आप ही अपने जीवन की रचियता हैं। खुद पर विश्वास रखिए।”

Leave a comment