googlenews
Bhagyashree Diet Tips: फिट रहने के लिए अपनाएं भाग्यश्री के ये फिटनेस टिप्स
Bhagyashree Diet Tips

Bhagyashree Diet Tips: एक्ट्रेस भाग्यश्री को देखकर कोई नहीं कह सकता है कि उनकी उम्र 53 है। आज भी भाग्यश्री उतनी ही फिट और खूबसूरत दिखती हैं, जितनी वह ‘मैंने प्यार किया’ के समय लगती थीं। भाग्यश्री हमेशा अपने सोशल मीडिया के जरिए फिटनेस टिप्स शेयर करती रहती हैं, जो महिलाओं के काम की हैं। भाग्यश्री के इन फिटनेस टिप्स को आजमाकर फिट रहने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं भाग्यश्री के कुछ खास फिटनेस टिप्स के बारे में। 

पानी वाली सब्जियां 

Bhagyashree Diet Tips
Water Vegetables

भाग्यश्री ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “आप अपना वजन देख रहे हैं? पानी वाली सब्जियों का सेवन करें। पानी हमारे शरीर के सही तरह से काम करने के लिए जरूरी है। हमारे सभी मेटाबॉलिज़्म फंक्शन को हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इन पानी वाली सब्जियों के सेवन से सिस्टम को बेहतरी से काम करने में आसानी होती है। इन्हें अपने रोजाना के भोजन में जरूर शामिल करें।” लौकी, खीरा, टमाटर, बंदगोभी, पालक, जुकिनी पानी युक्त सब्जियां हैं। 

खुश कर देने वाला सलाद

Bhagyashree Diet Tips
Salad

सलाद पेट को सबसे अधिक भरने वाले, संतोषजनक और खुश कर देने वाला फूड है, जिसमें कई तरह के फल से लेकर सब्जियां, पत्तेदार साग, चिकन, पनीर और तेल इसमें बहुत कुछ डाला जा सकता है। एक बार भाग्यश्री ने अपने दोपहर के भोजन के लिए सलाद बनाया, जिसमें हरी पत्तेदार साग, स्ट्रॉबेरी और पनीर शामिल था। 

बचपन का प्यार इमली 

Bhagyashree Diet Tips
Imli

भाग्यश्री एक वीडियो में अपने बचपन के प्यार इमली के बारे में बात करती हैं। जब मैं छोटी थी, तो मुझे यह बहुत पसंद था। इसके कई लाभ हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। वह आगे कहती हैं कि इमली कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पावर के लिए जाना जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है। यह विटामिन ए और आयरन से भी भरपूर है। 

अनार का दम 

Bhagyashree Diet Tips
In a video, Bhagyashree shared that she likes to eat pomegranate for healthy skin

एक वीडियो में भाग्यश्री ने शेयर किया कि हेल्दी स्किन के लिए वह अनार खाना पसंद करती हैं। भाग्यश्री ने यह भी बताया कि मेनोपॉज के दौरान और बाद में अनार महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा होता है। उन्होंने यह भी बताया कि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अनार की एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से यह स्किन के लिए बेहद अच्छा है और यह सेल की मरम्मत में भी मदद करता है। भाग्यश्री ने आगे कहा, “असल में अनार को यौवन का अमृत कहा जा सकता है।” उन्होंने इस पोस्ट को कैप्शन दिया था, “इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन हैं, जो हॉट फ्लैशेज और रात में आने वाले पसीने को कम करने में मदद करते हैं। अमूमन लोग जामुन के बारे में बात करते हैं लेकिन मुझे अनार ज्यादा पसंद है।” 

डाइट्री फाइबर 

Bhagyashree Diet Tips
Soya Milk

डाइट्री फाइबर न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि शरीर के इंसुलिन के स्तर को नियमित करने में भी मदद करता है। इन सभी सब्जियों में कैलोरी भी कम होती है, इसलिए इन्हें रोजाना की डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। डाइट्री फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ टाइप -2 डायबिटीज के मैनेजमेंट और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत अच्छे हैं। अलसी, ओट्स का चोकर, जौ, फलियां, सोया दूध, सोया उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर से भरपूर होते हैं। 

जिंक युक्त फूड 

Bhagyashree Diet Tips
zinc rich food

भाग्यश्री उन फूड्स के बारे में भी बताती रहती हैं, जो हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। अपने एक फूड पोस्ट में उन्होंने डाइट में जिंक युक्त फूड्स की महत्ता के बारे में बताया। वह कहती हैं, “यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि आप अपनी डाइट में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट ही नहीं ले रहे हैं, बल्कि एसेंशियल न्यूट्रिशन भी उतने ही जरूरी हैं।” वह आगे कहती हैं कि इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी है। नए इंफेक्शन, कई तरह के वायरस, प्रदूषण और बदलते परिवेश ऐसे चैलेंज लाते हैं, जिनका हमें हर दिन मुकाबला करना पड़ता है। जिंक एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जिसका इम्यूनिटी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। चूंकि इसे शरीर बना नहीं सकता है, तो हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम जिंक युक्त फूड्स का सेवन करें।” दही सहित अन्य डेयरी प्रोडक्टस, ब्रेकफास्ट सीरियल्स, साबुत अनाज में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

छाछ का सेवन 

Bhagyashree Diet Tips
Consumption of buttermilk not only cleanses the whole body but also helps in weight loss

अपनी रोजाना की डाइट में मामूली चीजों को ऐड करने से आपकी बहुत मदद हो जाती है। ऐसे में छाछ के सेवन से न सिर्फ पूरे शरीर की सफाई होती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है। वह कहती हैं, “छाछ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जब आप मसालेदार भोजन या तले हुए खाद्य पदार्थ खाते हैं तो यह एसिडिटी को कम कर सकता है। छाछ आपके पेट को ठंडा करने में मदद कर सकता है। यह विटामिन बी, कैल्शियम, पोटेशियम से भरा हुआ है।” वह आगे कहती हैं, “छाछ में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर करने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार लाने में मददगार हैं। इससे स्किन भी हेल्दी रहती यही और ग्लो करती है।”

Leave a comment