googlenews
Communication is the key
Communication is the key

Discussion Before Marriage: एक समय था, जब शादी करना हर एक लड़की का सपना हुआ करता था। लेकिन अब बदलते समय के साथ लड़कियां और भी कई सपने देखने लगी हैं, और यह भी संभव है कि उन सपनों की लिस्ट में शादी करने का सपना ऊपर के नंबर पर ना हो। और यदि शादी करना ही है, तो उससे पहले अपने होने वाले पार्टनर से बात करने के लिए कई ऐसे विषय हैं, जो पहले ही कर लिए जाएं तो बेहतर हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बाद में इन बातों को करने से जब ये पूरी नहीं होती हैं तो मन में कसक रह जाती है, जो रिस-रिस कर दुखी करती है। आज इस आर्टिकल में जानते हैं ऐसी ही बातों के बारे में, जिसे शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से जरूर शेयर कर लेना चाहिए। 

बच्चे 

Discussion Before Marriage about baby
Baby

शादी से पहले पार्टनर से यह बात कर लेना सही रहता है कि आप दोनों की बच्चों को लेकर क्या राय है। यह संभव है कि उन्हें एक बच्चा चाहिए और आपको दो। साथ ही इस बारे में भी बात करना सही है कि आप दोनों अपने बच्चों को किस तरह से बड़ा करेंगे। क्या आप हैंडस ऑन पैरेंट बनेंगे या उन्हें पूरी तरह से आजादी देंगे। उन्हें अनुसाशन का पाठ पढ़ाएंगे या नहीं। ऐसी कई बातें होती है बच्चों से संबंधित, जिनके बारे में एक सी राय होने से सही रहता है। वरना बाद में ये छोटे मतभेद जिंदगी में तनाव भर देते हैं। 

पैसे 

Discussion Before Marriage about money
Money Planning

किसी भी रिश्ते, फिर चाहे वो शादी ही क्यों ना हो, को बरकरार रखने के लिए सिर्फ प्यार से काम नहीं चलता है। जिंदगी में और भी कई चीजों की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। यदि आर्थिक स्थिति ठीक न हो, तो यह गंभीर समस्या बन जाती है और शादी जैसे मजबूत रिश्ते में भी दरार आने लगती है। इसलिए किसी से शादी करने से पहले यह जानना जरूरी है कि उसकी आर्थिक स्थिति कैसी है और वह हर महीने कितनी बचत कर लेते हैं। क्या उनका स्वभाव बहुत खर्चीला है या वह बेहद कंजूस हैं? ऐसे पार्टनर के होने से बहुत राहत और मदद मिलती है, जो आर्थिक स्थिति को लेकर जिम्मेदार हो। 

घर का काम 

Discussion Before Marriage about baby
Equality

दुनिया बदल गई है और बदल रही है। और यह अच्छे के लिए बदल रही है। लोग अब इस बात को समझने लगे हैं कि लड़कियों का सिर्फ घर पर रहकर किचन संभालना ही काम नहीं रह गया है। उन्हें घर की चारदीवारी के अंदर बांध कर रखना सही नहीं है। इसके साथ ही लोग यह भी समझने लगे हैं कि परिवार की देखभाल के लिए सिर्फ एक की कमाई से काम नहीं चलने वाला है। अब अधिकतर जोड़े जिम्मेदारी को बांटने में विश्वास करते हैं, हालांकि कुछ लोग अभी भी पुरानी प्रथा और सोच में बंधे हुए हैं। इसलिए बेहतर तो यह होगा कि अपनी उम्मीदों और सोच को शेयर कर लिया जाए। 

घर 

Discussion Before Marriage about home
Home

कोई भी जोड़ा कहां रहना चाहेगा, यह उन दोनों का निर्णय होना चाहिए क्योंकि यह उन दोनों के करियर, रिश्ते और बच्चों को प्रभावित करता है। इसलिए बेहतर तो यह होगा कि शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से ‘घर’ के बारे में बात कर ली जाए। घर अपना होगा तो कब होगा? यदि किराये पर रहना है, तो कब तक? यदि अपना घर लेना है, तो वह कितना बड़ा होगा? यदि दोनों में किसी एक को बाहर जॉब मिलती है, तो उस स्थिति में आप दोनों का क्या निर्णय होगा? यह एक बेहद ही कठिन और जरूरी सवाल है क्योंकि एक के बाहर जाने से दूसरे की जॉब पर असर पड़ेगा। 

आदतें 

Discussion Before Marriage about habbit
Habits

हर व्यक्ति की कुछ आदत अच्छी तो कुछ बुरी होती है। जब तक कि ये आदतें रोजाना की जिंदगी पर असर नहीं डालती हैं, तब तक सब सही रहता है। किसी से भी शादी करने से पहले अपनी और उसकी आदतों के बारे में सिरे से बात कर लेना सही रहता है। इसके बाद यह निर्णय भी लेना चाहिए कि क्या आप दोनों एक दूसरे की इन आदतों के साथ जी सकते हैं। इसी तरह से आप दोनों एक दूसरे के साथ जिंदगी बिताने का निर्णय ले सकते हैं। 

डील ब्रेकर 

Deal Breaker
Deal Breaker

यह बात मामूली और छोटी लगती है और व्यक्ति सोचता है कि इसके बारे में क्या ही बात करना। जबकि सच तो यह है कि डील ब्रेकर के बारे में भी अपने पार्टनर से बात कर लेनी चाहिए। इससे एक दूसरे की उन आदतों के बारे में पता चलता है, जिससे आप काम्प्रमाइज नहीं कर सकते हैं। इस तरह से एक दूसरे को समझने में भी मदद मिलती है क्योंकि ये डील ब्रेकर रिश्ते में पारदर्शिता लेकर आते हैं और एक दूसरे पर भरोसा भी लाने में मदद करते हैं। 

सोशल मीडिया 

Social Media
Social Media

यह एक नया एंगल है रिश्ते को समझने और एक दूसरे के साथ समझदारी बनाने में। कुछ लोगों को सोशल मीडिया अपर अपनी जिंदगी के हर पल शेयर करने में अच्छा लगता है तो कुछ ऐसे ही भी होते हैं जिन्हें यह निजता का हनन लगता है। इसलिए हर रिश्ते में यह जरूरी है कि सोशल मीडिया को लेकर भी दोनों एक ही पन्ने पर हों। यदि आपका पार्टनर कम्फर्टेबल है और उसे इसमें कोई दिक्कत नहीं है कि आप दोनों की जिंदगी ऑनलाइन शेयर हो रही है, और आपको दिक्कत है तो बाद में यह मुश्किल हालात पैदा कर सकता है। इसलिए बेहतर हो कि पहले ही इस बारे में भी बात कर ली जाए। 

नौकरी  

Job
Talk about job

कुछ लोगों को अच्छा लगता है कि वे शादी के बाद ब्रेक लें और अपने रिश्ते को समय दें। जबकि कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें अपने काम से ब्रेक कुछ दिन के लिए चाहिए होता है। अपने पार्टनर से इस बारे में बात करके जान लें कि वह क्या चाहते हैं और अपनी चाहत भी उन्हें बताएं। आपके लिए काम जरूरी है या नहीं, या कितना जरूरी है, इस बारे में उन्हें बताना और उनकी राय भी इस बारे में जानना जरूरी है। 

इन्टिमेसी 

Intimacy
Talk about Intimacy

सेक्स हर जोड़े की जिंदगी का एक अहम पहलू है लेकिन सबकी सेक्स ड्राइव अलग-अलग होती है। और बात जब इन्टिमेसी की आती है, तो सबकी अपनी प्राथमिकता होती है। कुछ इमोशनल इन्टिमेसी को प्राथमिकता देते हैं, तो कुछ के लिए शारीरिक इन्टिमेसी जरूरी है। सबकी अपनी पसंद और अपनी सोच होती है, इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर की जरूरतों और बाउंड्री को समझना बहुत जरूरी है। 

Leave a comment